Under 19 World Cup 2022

वेस्टइंडीज में खेली जाने वाली अंडर-19 वर्ल्ड कप 2022 (Under 19 World Cup 2022) की आज से शुरुआत हो गयी है. टूर्नामेंट के शुरू होने से पहले खेले गए वार्म-अप मैच के जरिये सभी टीमों ने अपनी तैयारियों को पुख्ता कर लिया है. इन टूर्नामेंट में कुल 16 टीम भाग लेने जा रही हैं.

इसमें से 15 टीमों ने तो अपनी काबिलियत के दम पर जगह बनायी है, जबकि एक टीम ऐसी भी है, जो किस्मत के भरोसे यहाँ तक पहुंची है. ये टीम है स्कॉटलैंड. दरअसल, न्यूजीलैंड की टीम (New Zealand Team) ने टूर्नामेंट में हिस्सा लेने से मना कर दिया था. जिसके बाद स्कॉटलैंड (Scotland Team) को उनकी जगह मौका दिया गया.

स्कॉटलैंड को मिला किस्मत का साथ

न्यूजीलैंड टीम ने अंडर-19 वर्ल्ड कप 2022 (Under 19 World Cup 2022) में हिस्सा नहीं लेने का फैसला किया है. उन्होंने अपने इस फैसले के पीछे उसने सख्त क्वारेंटीन नियमों (Quarantine Rule) को वजह बताया है. दरअसल, न्यूजीलैंड में नाबालिगों के बाहर से आने पर क्वारेंटीन रहना जरूरी है.

न्यूजीलैंड के नहीं खेलने के फैसले के बाद ICC ने 16वीं टीम के तौर पर स्कॉटलैंड को टूर्नामेंट में शामिल किया है. ये स्कॉटिश टीम के लिए लगी किसी लॉटरी से कम नहीं है. ये मौका इस टीम को तब मिला है जब वो यूरोप क्वालिफायर्स से वर्ल्ड कप में जगह बनाने से चूक गई थी.

4 ग्रुप में बटी हैं टीमें

Under 19 World Cup 2022

चार बार के चैंपियन भारत (Team India) को अंडर-19 विश्व कप (Under 19 World Cup 2022) के लिए ग्रुप बी में दक्षिण अफ्रीका, आयरलैंड और पहली बार टूर्नामेंट में हिस्सा ले रही युगांडा के साथ रखा गया है. गत चैंपियन बांग्लादेश, इंग्लैंड, कनाडा और संयुक्त अरब अमीरात को ग्रुप ए में जगह मिली है.

ग्रुप सी में पाकिस्तान, अफगानिस्तान, जिंबाब्वे और पापुआ न्यू गिनी शामिल हैं. ग्रुप डी में मेजबान वेस्टइंडीज, ऑस्ट्रेलिया और श्रीलंका की टीमें शामिल है. स्कॉटलैंड इस ग्रुप की अंतिम टीम है उसने न्यूजीलैंड की जगह ली है.

5 फरवरी को होगा फाइनल मुकाबला

Under 19 World Cup 2022

वेस्टइंडीज (West-indies) में होने वाले इस टूर्नामेंट (Under 19 World Cup 2022)  की शुरुआत 14 जनवरी से होने वाली है. फाइनल मुकाबला 5 फरवरी को सर विवियन रिचर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड (Sir Vivian Richards Cricket ground) पर खेला जाएगा.  इस पुरे टूर्नामेंट में कुल 48 मुकाबले खेले जायेंगे. उससे पहले सेंट किट्स एंड नेविस और गयाना में 9 जनवरी से 12 जनवरी के बीच 16 वॉर्म अप मैच भी खेले गए.