INDIAvsSOUTHAFRICA

मेजबान दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे श्रृंखला जीतने के टीम इंडिया के हौसले सातवे आसमान पर नजर आ रहे हैं. वाकई में भारतीय टीम के खिलाड़ी ने अफ्रीका में वो कर दिखाया, जिसके बारे में किसी ने सोचा भी नहीं था. एकदिवसीय श्रृंखला के खत्म होने के बाद अब बारी टी-20 सीरीज की हैं.

दक्षिण अफ्रीका और भारत के बीच कल रविवार, 18 फरवरी से तीन टी-20 मैचों की श्रृंखला का आगाज होने जा रहा हैं. दक्षिण अफ्रीका और भारत के बीच सबसे पहला टी ट्वेंटी मैच जोहान्सबर्ग के न्यू वंडर्स क्रिकेट स्टेडियम में खेला जायेगा. इस लेख के माध्यम से हम आपको उन ग्याराह खिलाड़ियों के नाम के बारे में बताने जा रहे हैं, जो कल होने वाले मैच में टीम इंडिया का हिस्सा हो सकते हैं.

 आईये डालते हैं, एक नजर टीम इंडिया की संभावित ग्याराह पर :-

रोहित शर्मा 

rohit hit

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले टी-20 मैच में पारी की शुरुआत करने की जिम्मेदारी टीम के उपकप्तान और दिग्गज सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा के ऊपर रहेगी. वनडे सीरीज में शुरुआत में असफल रहने के बाद अंतिम मैचों में रोहित ना सिर्फ जोरदार वापसी की, बल्कि टीम की जीत में अपना योगदान भी दिया. T-20I सीरीज में भी टीम को हिटमैन से काफी उम्मीदे रहेगी.

शिखर धवन

dhawan getty 1497192912

रोहित के जोड़ीदार के रूप में गब्बर के नाम से मशहुर शिखर धवन नजर आ सकते हैं. एकदिवसीय सीरीज के दौरान शिखर धवन ने अपनी तूफानी बल्लेबाजी से सभी को खासा प्रभावित किया था और मौजूदा समय में उनकी फॉर्म भी काफी जोरदार हैं. ऐसे में भारतीय टीम की सारी निगाहें रोहित और धवन की सलामी जोड़ी पर लगी रहेगी.

विराट कोहली (कप्तान)

virat kohli vs australia

कप्तानी का दारोमदार हर बार की तरह इस बार भी जोशीले विराट कोहली पर ही रहेगा. मौजूदा एकदिवसीय में विराट सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी रहे थे और अपनी कप्तानी से भी कोहली ने सभी का दिल जीता था. विराट कोहली जरुर एकदिवसीय सीरीज में बने मूमेंटम को टी-20 श्रृंखला में भी जारी रखना चाहेगे.

सुरेश रैना 

raina

मध्यक्रम में बल्लेबाजी का सारा जिम्मा अनुभवी सुरेश रैना के कंधो पर रहेगा. आप सभी ककी जानकारी के लिए बता दे, कि सुरेश रैना की पुरे एक साल के बाद अंतर्राष्ट्रीय टीम में वापसी हुई हैं. ऐसे में रैना भी मिले मौके को बुनाने का कोई मौका अपने हाथों से नहीं जाने देना चाहेगे. रैना पर कल सभी की नजरे रहने वाली हैं.

एमएस धोनी (विकेटकीपर)

20 dhoni 5

मध्यक्रम में सुरेश रैना के साथ साथ टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी भी बल्लेबाजी क्रम को मजबूती प्रदान करते नजर आयेगे. धोनी मध्यक्रम के बल्लेबाज के साथ साथ विकेटकीपर के रोल को भी पूरा करेगे. वनडे सीरीज के दौरान एमएस को ज्यादा बल्लेबाजी करने का मौका ना मिल सका, लेकिन अपने अनुभव और विकेट के पीछे से अपनी काबिले तारीफ कीपिंग से धोनी ने टीम में जीत में अपना एक बड़ा किरदार अदा किया. टी-20 सीरीज में भी देश को एमएस धोनी से यही उम्मीदे रहेगी.

मनीष पांडेय 

manish pandey reuters647 032617095032

युवा बल्लेबाज मनीष पाण्डेय भी टीम की बल्लेबाई लाइन अप को मजबूती प्रदान करते नजर आयेगे. वनडे सीरीज के दौरान मनीष पाण्डेय को एक भी मैच खेलने का मौका नहीं मिल सका था, लेकिन टी20 श्रृंखला में मनीष जरुर मौका का फायदा उठाने की बड़ी फ़िराक में रहेगे.

हार्दिक पंड्या 

hardik pandya 650 022516073409 1

अब बात अगर एक ऑल राउंडर खिलाड़ी की करे, तो उस भूमिका में युवा हरफनमौला खिलाड़ी हार्दिक पंड्या नजर आयेगे. लम्बे समय से हार्दिक पंड्या की फॉर्म पर सवालियां निशान उठाये जा रहे हैं और ऐसे में टी ट्वेंटी सीरीज हार्दिक के लिए एक बड़ा वरदान साबित हो सकती हैं. जोहान्सबर्ग T20 से पंड्या जरुर अपनी खोई हुई लय प्राप्त करना चाहेगे.

कुलदीप यादव 

Kuldeep Yadav 2

बल्लेबाजो और ऑल राउंडर के बाद अब बारी स्पिन गेंदबाजो की आती हैं. जोहान्सबर्ग टी२० में यह भूमिका में शानदार फॉर्म में चल रहे चाइनामैन स्पेशलिस्ट कुलदीप यादव नजर आयेगे. वनडे सीरीज के दौरान कुलदीप यादव ने कुल 17 विकेट हासिल किये थे. यह सभी विकेट उनकी जोरदार फॉर्म को दर्शाते हैं. कुलदीप भी एकदिवसीय सीरीज की तरह ही टी ट्वेंटी श्रृंखला में भी अफ्रीकी खिलाड़ियों को भारी पड़ना चाहेगे.

युजवेंद्र चहल 

kohli and chahal

कुलदीप यादव के साथ साथ दूसरे स्पिनर के रूप में शानदार फर्म में चल युजवेंद्र चहल नजर आयेगे. वनडे सीरीज में सिर्फ कुलदीप ही नहीं, बल्कि युजवेंद्र चहल ने साउथ अफ्रीका के विरुद्ध काबिले तारीफ खेल दिखाते हुए पूरे 16 विकेट अपने नाम किये थे और टी ट्वेंटी फॉर्मेट में तो चहल को उस्ताद माना जाता हैं. पिछले साल वह इस प्रारूप में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ी भी रहे थे.

जसप्रीत बुमराह 

bumrahA

अब बात अगर टीम की सबसे अंतिम कड़ी तेज गेंदबाजी की करे, तो यह जिम्मेदारी टी ट्वेंटी स्पेशलिस्ट और योर्कर किंग जसप्रीत बुमराह सँभालते हुए नजर आयेगे. जब से बुमराह ने देश के लिए खेलना शुरू किया हैं, तब से इसं फॉर्मेट में उनका चैंपियन तेज गेंदबाज माना जाता रहा हैं. टीम को अगर टी 20 सीरीज जीतकर अपने नाम करनी हैं,तो बूम बूम बुमराह को जोरदार खेल दिखाना होगा.

भुवनेश्वर कुमार 

bhuvi story 647 030416065231

टीम के अंतिम खिलाड़ी और दूसरे तेज गेंदबाज के रूप में स्विंग के सुल्तान भुवनेश्वर कुमार नजर आयेगे. टेस्ट और एकदिवसीय सीरीज के दौरान भुवनेश्वर कुमार ने अपनी बल्लेबाजी और गेंदबाजी से सभी का दिल जीता था और अब अगर टीम को टी ट्वेंटी श्रृंखला में भी इतिहास रचना हैं, तो भुवी को अच्छा प्रदर्शन करना होगा.

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *