Sarfaraz Khan

Sarfaraz Khan: रेस्ट ऑफ़ इंडिया और सौराष्ट्र के बीच ईरानी कप 2022 का मुकाबला राजकोट में खेला जा रहा है. जिसमें रेस्ट ऑफ़ इंडिया का प्रतिनिधित्व कर रहे सरफराज़ खान ने एक दमदार शतक जड़कर सबको काफी ज़्यादा प्रभावित किया है. साथ ही उस शतक के साथ सरफराज़ (Sarfaraz Khan) ने अपने करियर में एक खास उपलब्धि भी हासिल की है. उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज़ डॉन ब्रैडमैन को भी पछाड़ा है.

Sarfaraz Khan ने डॉन ब्रैडमैन को पछाड़ा

Image

आपको बता दें कि ईरानी कप में सरफराज़ खान (Sarfaraz Khan) ने रेस्ट ऑफ़ इंडिया के लिए खेलते हुए पहली पारी में 178 गेंदों का सामना कर 138 रनों की गज़ब की शतकीय पारी खेली है. जिसमें उनके बल्ले से 20 चौके और 2 बड़े छक्के भी देखने को मिले थे.

इस पारी के साथ ही अब खान ने ऑस्ट्रेलियाई पूर्व क्रिकेटर डॉन ब्रैडमैन को भी पीछे छोड़ दिया है. दरअसल, ब्रैडमैन ने अपने फर्स्ट क्लास करियर में 22 मैचों की 43 पारियों में 83.63 की औसत से बल्लेबाज़ी करते हुए 2927 रन बनाए. जिसमें वह 8 बार नाबाद भी रहे थे. इस दौरान उनके बल्ले से 12 शतक और 9 अर्धशतक भी देखने को मिले थे.

वहीं अब सरफराज़ खान ने फर्स्ट क्लास करियर में 29 मैचों की 43 पारियों में 81.33 की औसत से बल्लेबाज़ी करते 2928 रन बनाए हैं. जिसमें 10 शतक और 8 अर्धशतक भी शामिल हैं. खान इस दौरान 7 बार नाबाद भी रहे हैं.

विजय सिंह मर्चेंट से भी निकले आगे

Image

घरेलू क्रिकेट में अपनी ताबड़तोड़ बल्लेबाज़ी से कोहराम मचाने वाले 24 वर्षीय सरफराज़ खान ने सिर्फ डॉन ब्रैडमैन को ही नहीं बल्कि पूर्व भारतीय क्रिकेटर विजय सिंह मर्चेंट को भी पीछे छोड़ा है. विजय सिंह ने अपने फर्स्ट क्लास करियर में कुल 150 मैच खेले थे. जिसकी 234 पारियों में उन्होंने 71.64 के औसत से बल्लेबाज़ी करते हुए 13470 रन जड़े थे. जिसमें 45 शतक और 52 अर्धशतक भी शामिल थे.

डॉन ब्रैडमैन के बाद प्रथम श्रेणी क्रिकेट में विजय सिंह मर्चेंट की ही सबसे अच्छी औसत थी. लेकिन सरफराज़ खान अब 81.33 के औसत के साथ दूसरे स्थान पर आ गए हैं. सरफराज़ लगातार रेड बॉल क्रिकेट में अच्छा प्रदर्शन करके भारतीय टीम के दरवाज़े पर दस्तक दे रहे हैं. अगर वह इसी अंदाज़ में बल्लेबाज़ी करते रहे तो हम उन्हें बहुत जल्दी भारतीय टीम के लिए टेस्ट क्रिकेट भी खेलते हुए देख सकते .