Sanju Samson - Team India Player

भारतीय टीम के 28 साल के युवा विकेटकीपर बल्लेबाज संजू सैमसन (Sanju Samson) इन दिनों चर्चा का विषय बने हुए हैं. क्योंकि इस परिभाशाली खिलाड़ी को लगातार टीम इंडिया में खिलाए जाने की मांग ने तूल पकड़ लिया है. इसका मुख्य कारण यह कि उन्हें न्यूजीलैंड दौरे पर टीम इंडिया के 15 सदस्यीय दल में चुना गया.

लेकिन संजू को उनके कौशल के मुताबिक मौका नहीं दिया जा रहा है. जिसके बाद फैंस बीसीसीआई और प्रबंधन पर गुस्सा निकाल रहे हैं. गौर किए जाने वाली बात यह है कि शानदार आंकड़ें होने के बावजूद भी इस खिलाड़ी से बैंच गर्म क्यों करवाया जा रहा है?

Sanju Samson को क्यों नहीं मिल रहा मौका

Sanju Samson will Captain Kerela in SMAT 2022
Sanju samson reacts after missing out place in team india t20 wc squad 2022

भारती टीम ने पिछले कुछ समय अपनी प्लेइंग-11 को लेकर काफी फेरबदल किए है. जिसके लिए उन आरोप लगते रहे है कि वो अपने 11 खिलाड़ियों के भविष्य को लेकर स्पष्ट नहीं है. इसी वजह से खिलाड़ियों के चयन टीम के लिए चिंता का विषय बना हुआ है. साल 2023 में भारत वनडे विश्व कप की मेजबानी करने जा रहा है. ऐसे में उन खिलाड़ियों को चांस दिया जाना जाहिए जो बल्ले के साथ रन बनाने का माद्दा रखते हैं और जो टीम की उम्मीदों पर खरा उतरते हैं.

ऐसे में पंत की जगह संजू सैमसन (Sanju Samson) को विकल्प के रूप में देखा जा सकता है. क्योंकि पंत लगातार फ्लॉप चल रहे हैं. उसके बावजूद उन्हें मौके दिए जाने पर फैंस खुश नहीं है. बता दें कि संजू को जब- जब टीम में शामिल किया गया है. उन्होंने अपनी बड़ी और छोटी पारियों से काफी इम्प्रेस किया है.

उन्हें हार्दिक पांड्या की कप्तानी में आयरलैंड दौरे पर दूसरे मैच में शामिल किया गया था. जहां उन्होंने 77 रन की शानदार पारी खेली. वहीं न्यूजीलैंड दौरे पर उन्होंने पहले मुकाबले में 36 की प्रभावशाली पारी खेली. अगर इस खिलाड़ी को मौके नहीं दिए जाएंगे तो वह अपने आप को कैसे सिद्ध करेंगे. जिसके बारे में टीम मैनेजमेंट को विचार करने की आवश्यकता है.

टीम से अंदर-बाहर होना है बड़ी समस्या

sanju samson

इस खिलाड़ी के साथ सबसे बड़ी समस्या यह कि वो लगातार टीम इंडिया के लिए नहीं बने रहते हैं. अगर उन्हें किसी दौरे पर सामिल कर लिया जाता है तो प्लेइंग-11 में शामिल नहीं किया जाता है. अकसर उन्हें बैंच गर्म करते हुए देखा जाता है.

न्यूजीलैंड दौरे पर टी20 सीरीज में मूक दर्शक बनकर रह गए. उन्हें किसी भी मैच में खिलाने लायक नहीं समझा और पहले वनडे में खिलाए जाने के बाद दूसरे मैच से संजू को बाहर का रास्ता दिखा दिया गया. इससे पहले उन्हें आयरलैंड और साउथ अफ्रीका के खिलाफ वनडे में खेलता हुए देखा गया था.

जब-जब मिला मौका संजू ने खेली ताबड़तोड़ पारी

Team India - Sanju Samson - T20 World Cup

संजू एक बेहतरीन बल्लेबाज इस बात का अंदाजा यहां से लगाया जा सकता है कि उन्हें जब-जब प्लेइंग-11 का में शामिल किया. तब तब उनका बल्ला जमकर बरसा है. क्योंकि उन्होंने इसी साल शिखर धवन की कप्तानी में साउथ अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज में मौका मिला उन्होंने अपने प्रदर्शन से निराश नहीं किया. संजू सैमसन (Sanju Samson) ने इस सीरीज के पहले मुकाबले में 63 गेंदों में 86 रनों की नाबाद पारी खेली थी. इस अलावा संजू आयरलैंड दौरे पर 77 रन बनाए थे.

इस साल वनडे में 60 की औसत से बनाए रन

IND vs SA ODI Series: Sanju Samson

दरअसल संजू सैमसन (Sanju Samson) को ज्यादा मौके नहीं मिलते हैं. लेकिन उन्होंने साल 2022 में वनडे टीम के लिए 11 मैच खेले हैं. जिसमें उन्होंने 10 पारियों में ताबड़ातोड़ बल्लेबाजी नमूना पेश किया है. यह बात जानकर आपको हैरानी होगी कि संजू 80 की विशाल औसत  से बल्लेबाजी करते 10 पारियों में 5 बार नाबाद रहते हुए 330 रन बनाए हैं. इस दौरान उनका बल्ले से 2 अर्धशतक भी देखने को मिले. जबकि इस साल 6 टी20 मैच खेले है. जिसमें 179 रन बनाए हैं.

IPL 2022 बल्ले से छोड़ी गहरी छाप

Aakash Chopra on Sanju Samson ahead of ipl 2022 qualifier 2

इस साल कई खिलाड़ियों ने आईपीएल में अच्छा प्रदर्शन कर टीम इंडिया में जगह बनाई है. ऐसे में राजस्थान को अपनी कप्तानी में फाइनल तक ले जाने वाले संजू सैमसन (Sanju Samson) ना की जाए ऐसा तो नहीं हो सकता है. इस सीजन में संजू ने कप्तानी के साथ बल्ले से भी कमाल दिखाया. उन्होंने 17 मैचों में 150 के स्ट्राइक रेट से 458 रन बनाए. इस दौरान उनके बल्ले से 2 अर्धशतक भी देखने को मिले.

और पढ़े: केन विलियमसन ने बताया उस भारतीय खिलाड़ी का नाम, जिसकी वजह से टीम इंडिया को करना पड़ा हार का सामना

Rubin Ahmad

रूबिन अहमद, क्रिकेट एडिक्टर ऑनलाइन में असिस्टेंट न्यूज एडिटर हैं. दिल्ली विश्वविद्यालय...

One reply on “80 की औसत-150 का स्ट्राइक रेट, BCCI की हर अग्निपरीक्षा में सफल हुए Sanju Samson, फिर भी क्यों नहीं मिल रही टीम में जगह?”

Comments are closed.