Sanjay Manjrekar 2 781x441 1
image by : twitte

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 17 दिसंबर से शुरू होने वाली 4 टेस्ट मैचों की सीरीज से पहले भारतीय टीम के लिए बड़ी चुनौती यह है की, वह आगामी टेस्ट सीरीज में कौन से विकेटकीपर के साथ मैदान पर उतरेगी। टीम के पास फिलहाल ऋषभ पंत और ऋद्धिमान साहा विकेटकीपिंग विकल्प के तौर पर मौजूद है। इसी क्रम में संजय मांजरेकर ने भी अपनी प्रतिक्रिया दी।

पंत और साहा में कौन करेगा विकेटकीपिंग

Saha Pant File 571 855

टेस्ट सीरीज में अगर भारतीय टीम के लिए विकेटकीपिंग के प्रवल दावेदार की बात करें तो पहले साहा टीम की पहली पसंद नजर आ रहे थे। लेकिन दूसरे प्रैक्टिस मैच में शतक ठोककर पंत ने भी दावेदारी पेश कर दी। टीम मैनेजमेंट भी इन दोनों खिलाड़ियों को लेकर काफी उलझन में है, शायद इसी वजह से दूसरे प्रैक्टिस मैच के दौरान दोनों खिलाड़ियों को मैदान पर उतारा गया।

दोनों के प्रदर्शन पर नजर डाले तो पंत ने नाबाद 103 रन बनाए, और साहा पहली पारी में फेल रहे। इन खिलाड़ियों में किसे मौका मिलना चाहिए सभी अपनी अपनी राय दे रहे है। इसी क्रम में भारतीय कामेंटेटर संजय मांजरेकर ने अपनी राय दी की कौन से खिलाड़ी को टेस्ट सीरीज में मौका देना चाहिए।

संजय मांजरेकर ने दी राय

संजय मांजरेकर

संजय मांजरेकर के मुताबिक पहले टेस्ट मैच में ऋद्धिमान साहा को विकेटकीपिंग का मौका मिलना चाहिए। मांजरेकर के मुताबिक टेस्ट क्रिकेट में विकेटकीपर का चयन विकेटकीपिंग के स्किल पर होनी चाहिए। ट्विटर पर एक यूजर ने मांजरेकर से सवाल पूछा, जिसके जवाब में मांजरेकर ने कहा-

“टेस्ट क्रिकेट में विकेटकीपिंग स्किल को प्राथमिकता मिलनी चाहिए, आप स्टीव स्मिथ जैसे बल्लेबाज का कैच छोड़ देते हैं तो फिर वो 200 बना जाते हैं, इसलिए साहा को मौका मिलना चाहिए। ऑस्ट्रेलिया में तेज गेंदबाज के खिलाफ एक बेहतर विकेकीपर की जरूरत है, इसलिए साहा को ही मौका मिले”

साहा की विकेटकीपिंग स्किल पंत से बेहतर

Rishabh Pant keeping Australia vs india getty

अगर पंत और साहा के प्रदर्शन की बात करें तो पंत ने बल्लेबाजी में भले साहा से अच्छा प्रदर्शन किया हो। लेकिन विकेटकीपिंग के मामले में पंत, साहा से बहुत पीछे है। ऐसे में टीम अगर विकेटकीपिंग स्किल को प्राथमिकता देती है तो साहा टीम की पहली पसंद बन सकते है। हालांकि अगर टीम पंत के बल्लेबाजी को तवज्जो देती है वह टेस्ट सीरीज में खेलते नजर आ सकते है।