Ajinkya Rahane

17 अक्टूबर से टी20 विश्व कप का आयोजन ओमान व यूएई की मेजबानी में होना है। अब सभी बोर्ड अपनी-अपनी टीमों को विश्व कप के लिहाज से खिताबी जीत दर्ज करने के लिए तैयार कर रहे हैं। इस बीच भारत के पूर्व खिलाड़ी संजय मांजरेकर (Sanjay Manjrekar) का मानना है कि टी20 विश्व कप में सूर्यकुमार यादव भारत के नंबर-3 बल्लेबाज के रूप में खेल सकते हैं। वह इस रेस में सबसे आगे हैं।

सूर्यकुमार यादव हैं नंबर-3 की रेस में आगे

sanjay manjrekar

टीम इंडिया भी अब आगामी टी20 विश्व कप की तैयारियों में जुटी हुई है। एक टीम इंग्लैंड दौरे पर है, तो वहीं दूसरी टीम श्रीलंका दौरे पर सीमित ओवर सीरीज खेलने के लिए तैयार है। विस्फोटक बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव को श्रीलंका दौरे पर भेजा गया है। अब पूर्व भारतीय खिलाड़ी Sanjay Manjrekar ने SKY को टी20 विश्व कप में नंबर-3 बल्लेबाजी क्रम पर खेलने की दौड़ में सबसे आगे बताया है। मांजरेकर ने कहा,

”हां, मुझे लगता है कि वह (सूर्या) इस दौड़ (तीसरे क्रम पर बल्लेबाजी) में सबसे आगे है, खासकर तब जब खबरें आ रही हैं कि रोहित शर्मा और विराट कोहली भारत के लिए सलामी बल्लेबाज की भूमिका निभाने जा रहे हैं। मुझे नहीं पता कि केएल राहुल को लेकर उनकी क्या योजना है, निश्चित रूप से सूर्यकुमार यादव जैसे किसी बल्लेबाज की टीम में जगह बनती है। मैंने आईपीएल (इंडियन प्रीमियर लीग) में पूरे सेशन में शायद ही कभी किसी को इतने प्रभावशाली तरीके से बल्लेबाजी करते देखा हो।”

ईशान किशन से कराना चाहते हैं विकेटकीपिंग

भारत को 13 जुलाई से श्रीलंका दौरे का आगाज करना है। दोनों टीमों के बीच 3-3 मैचों की वनडे व T20I सीरीज खेली जाएगी। Sanjay Manjrekar सीमित ओवर सीरीज में श्रीलंका के खिलाफ विकेटकीपर के तौर पर संजू सैमसन से पहले ईशान किशन को शामिल करना चाहते हैं। उन्होंने कहा,

”ईशान किशन मेरी पसंद है, ऐसा इस लिए क्योंकि मैं निरंतररता के साथ बल्लेबाजी करने वाला चाहता हूं। सीमित ओवरों के क्रिकेट में कीपिंग उतनी महत्वपूर्ण नहीं है जितनी टेस्ट मैचों में होती है, टी20 में इसका महत्व और भी कम है, इसलिए आप वास्तव में एक बेहतर बल्लेबाज का चुनाव करना चाहेंगे। सैमसन जब लय में होते है तो वह अविश्वसनीय बल्लेबाजी करते है, लगता है कि उनसे उससे बेहतर कोई नहीं है। मेरे लिए हालांकि निरंतरता ज्यादा जरूरी है और यही वह जगह है जहां मैं संजू सैमसन की जगह मैं किशन को देखना पसंद करूंगा।”

ओपनिंग जोड़ी पर सस्पेंस

Sanjay Manjrekar

टी20 विश्व कप में भारत की ओपनिंग जोड़ी क्या होगी? इस सवाल पर काफी वक्त से चर्चा चल रही है। पहले ओपनर के रूप में रोहित शर्मा का मैदान पर उतरना तय है, लेकिन दूसरे ओपनर के लिए भारत के पास कई विकल्प हैं। ऐसे में ये टीम मैनेजमेंट के लिए मीठा सिरदर्द होने वाला है। केएल राहुल, शिखर धवन, विराट कोहली और पृथ्वी शॉ जैसे खिलाड़ी राह में हैं।

देखना दिलचस्प होगा की टीम मैनेजमेंट क्या फैसला लेती है। हालांकि विराट कोहली ने इंग्लैंड के साथ खेली गई घरेलू इंग्लैंड सीरीज में रोहित-राहुल को पसंदीदा ओपनिंग जोड़ी बताया था, लेकिन धवन व शॉ लगातार बेहतर कर रहे हैं और अब श्रीलंका में भी उनके बल्ले से रन निकलते हैं, तो उन्हें बाहर रखना मुश्किल होगा। वहीं विराट कोहली भी ओपनिंग करने के दावेदार हैं, अब यदि कोहली ओपन करते हैं, तो SKY को नंबर-3 पर मौका मिल सकता है।