21 10 2020 salman khan lpl team 20921842

इंटरनेशनल क्रिकेट के बाद अब क्रिकेट खेलने वाले सभी देश फ्रेंचाइजी T20 लीग शुरू करने की ओर काफी दिलचस्पी दिखा रहे हैं। मौजूदा समय में भारत, ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड, अफगानिस्तान, बांग्लादेश वेस्टइंडीज साउथ अफ्रीका और पाकिस्तान में अपनी-अपनी T20 लीग है।

इसी क्रम में अब श्रीलंका भी फ्रेंचाइजी टी-20 लीग शुरू करने जा रहा है। श्रीलंका की फ्रेंचाइजी लीग का नाम लंका प्रीमियर लीग है और इस लीग में कुल 5 टीमें हिस्सा लेंगी। और खास बात यह है कि इनमें से एक टीम भारत के बॉलीवुड के अभिनेता सलमान खान के परिवार के सदस्यों की होगी।

सलमान खान के परिवार के सदस्यों ने खरीदी टीम

795974 salman sohail sher khan
21 नवंबर से शुरू होने वाले लंका प्रीमीयर लीग में 5 टीमें खेलेंगी जिसमें कोलंबो किंग्स, कैंडी टस्कर्स, गाले, दांबुला और जाफना की टीम में शामिल है। और खास बात यह है कि इन टीमों में कैंडी टस्कर्स का मालिकाना हक सलमान खान के छोटे भाई सोहेल खान और उनके पिता सलीम खान के पास होगा। कुछ दिन पहले इस T20 लीग के लिए ड्राफ्ट तैयार किया गया था जिसमें कुछ भारतीय खिलाड़ियों के भी खेलने की बात सामने आई थी।

21 नवंबर से शुरू होगा लंका प्रीमीयर लीग

Sri Lanka cricket getty

लंका प्रीमियर लीग के पहले सीजन का आगाज 21 नवंबर से श्रीलंका के तीन मैदानों पर होगा और और इस लीग का फाइनल का आयोजन 13 दिसंबर को होगा। इस टूर्नामेंट में 15 दिन में फाइनल समेत कुल 23 मैच खेले जाएंगे। इस टूर्नामेंट में श्रीलंकाई खिलाड़ियों समेत 75 विदेशी खिलाड़ी भी हिस्सा लेने वाले हैं जिन्हें अलग-अलग टीमों ने चुना है। उम्मीद जताई जा रही है की लीग का हिस्सा कुछ भारतीय खिलाड़ी भी होंगे।

भारतीय खिलाड़ियों का खेलना मुश्किल

sri lankan premier league 5f290b46e3741 1596525382

लंका प्रीमियर लीग के पहले सीजन का आगाज 21 नवंबर से सुरू हो जाएगा, उम्मीद तो ऐसी जताई जा रही है कि भारत के भी कुछ खिलाड़ी लंका प्रीमियर लीग का प्रतिनिधित्व कर सकते हैं, लेकिन बीसीसीआई के नियमों के अनुसार कोई भी भारतीय खिलाड़ी आईपीएल के अलावा किसी दूसरे विदेशी फ्रेंचाइजी लीग का प्रतिनिधित्व नहीं कर सकता। अगर कोई खिलाड़ी खेलना चाहता है तो उसे बीसीसीआई से अनुमति लेनी होगी।

अगर वह बिना अनुमति के जाता है तो उसे इंडियन क्रिकेट से बैन भी किया जा सकता है। इस वजह से भारतीय खिलाड़ी लंका प्रीमियर लीग का प्रीमियर लीग खेलेंगे ऐसा कहना मुश्किल है।