Salman butt-Hardik pandya

भारतीय क्रिकेट टीम के ऑलराउंडर खिलाड़ी हार्दिक पांड्या (Hardik pandya) को लेकर पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर सलमान बट्ट (Salman butt) ने बड़ी प्रतिक्रिया दी है. दुनिया के सबसे बेहतरीन ऑलराउंडर्स की लिस्ट में गिने जाने वाला यह भारतीय क्रिकेटर सिर्फ गेंद से ही नहीं बल्कि बल्ले से भी टीम इंडिया को कई बार बीच मजधार से निकाल चुका है. टीम इंडिया की कई यादगार जीत में उनके बल्ले का भी अहम योगदान रहा है. लेकिन, इंजरी के बाद से ही उनके करियर पर मंडरा रहा संकट खत्म होने का नाम ही नहीं ले रहा है.

इंजरी बनी पांड्या के करियर में रोडा

Salman butt

पीठ की सर्जरी के बाद से फिटनेस समस्या के कारण भी टीम में नजरअंदाज किए जा रहे हैं. काफी लंबे वक्त से वो गेंदबाजी से दूर ही रहे हैं और टी-20 वर्ल्ड कप को देखते हुए कप्तान विराट कोहली और टीम मैनेजमेंट उनके पूरी तरह से फिट होने की आशा कर रहे हैं. इसी पाकिस्तान के पूर्व बल्लेबाज ने इस ऑलराउंडर को एक सुझाव दिया है. उनका कहना है कि, फिट रहने के लिए मसल्स बनाने जरूरी है.

सलमान बट (Salman butt) की माने तो हार्दिक पांड्या काफी दुबले-पतले हैं और यही कारण है कि, वह वर्कलोड को मैनेज नहीं कर पा रहे हैं. हाल ही में अपने यूट्यूब चैनल के जरिए इस बारे में बातचीत करते हुए उन्होंने कहा कि,

‘भारत को हार्दिक पांड्या से काफी ज्यादा उम्मीदें हैं. लेकिन, वह लंबे समय से लेऑफ पीरियड का सामना कर रहे हैं. वह काफी स्किलफुल लगते हैं. जब वह बल्लेबाजी करते हैं और इंजरी से पहले जब गेंदबाजी करते थे तो अच्छी पेस के साथ काफी कारगर नजर आते थे’.

पांड्या को बॉडी में थोड़े मसल्स बनाने की जरूरत है

photo 2021 08 23 18 32 01

इसी सिलसिले में उन्होंने आगे कहा कि,

“दोबारा से हार्दिक पांड्या की समस्या यह है कि वह काफी ज्यादा पतले हैं. यदि उनकी बॉडी पर एक्सट्रा लोड होगा तो इसी तरह से वो अनफिट होते रहेंगे. उनको अपनी बॉडी में थोड़े मसल्स बनाने की जरूरत है. उनके पास काबिलियत के मामले में किसी भी तरह की कमी नहीं है.

जिस तरह से वह बल्लेबाजी और गेंदबाजी करते हैं उनका बॉलिंग एक्शन भी बेहद अच्छा है. लेकिन, उनकी बॉडी ज्यादा वर्कलोड नहीं ले सकती. इन चीजों को मैनेज करने की आवश्यकता है.”

photo 2021 08 23 18 31 48

इतना ही नहीं सलमान बट (Salman butt) ने आगे इस मसले पर बातचीत करते हुए कपिल देव और इमरान खान का भी उदाहरण पेश किया और बताया कि क्यों एक ऑलराउंडर की बॉडी मजबूत होनी चाहिए. इस बारे में उन्होंने कहा कि,

‘यदि आप हार्दिक पांड्या की तुलना कपिल देव या इमरान खान से करेंगे तो वह दोनों ही इस ऑलराउंडर से काफी ज्यादा फिट थे. आप उनके यूट्यूब वीडियो भी देख सकते हैं. मुझे नहीं पता कि यदि हार्दिक की फिजिकल में कोई समस्या है तो फिजियो और ट्रेनर जाहिर तौर पर इसको लेकर उनसे बात करते होंगे.’