salman butt-pujara

पाकिस्तान क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और सलामी बल्लेबाज सलमान बट (Salman Butt) ने ऑस्ट्रेलियाई टीम के पूर्व स्पिनर ब्रैड हॉग (brad hogg) के उस बयान को सिरे से नकार दिया है, जिसमें उन्होंने चेतेश्वर पुजारा के रिप्लेसमेंट को लेकर सुझाव दिया था. टेस्ट चैंपियनशिप के बाद से ही पुजारा की जगह को लेकर खतरा मंडरा रहा है. इसे लेकर अभी तक कई पूर्व दिग्गज खिलाड़ी अपनी प्रतिक्रिया दे चुके हैं. इसी बीच पाक टीम के पूर्व कप्तान ने भी बड़ा बयान दिया है.

ब्रैड हॉग के बयान को सलमान बट्ट ने नकारा

salman butt

दरअसल उन्होंने ब्रैड हॉग (brad hogg) के बयान को नकार दिया है. जिसमें उन्होंने कहा था कि, युवा बल्लेबाज पृथ्वी शॉ टेस्ट स्पेशलिस्ट चेतेश्वर पुजारा को नंबर तीन पर रिप्लेस कर सकते हैं. इस बारे में पाकिस्तान के पूर्व कप्तान का मानना है कि, दोनों ही बल्लेबाजों की तकनीकि बिल्कुल अलग है. इसलिए भारतीय टीम को किसी ऐसे खिलाड़ी की तलाश करनी चाहिए जिसका डिफेंस काफी बेहतर हो.

इस बारे में अपने यूट्यूब चैनल पर बातचीत करते हुए सलमान बट्ट (Salman Butt) ने कहा कि,

“चेतेश्वर पुजारा और पृथ्वी शॉ का स्टाइल एक-दूसरे से बिल्कुल अलग है. जहां एक खिलाड़ी स्ट्रोक प्लेयर है. तो वहीं दूसरे का डिफेंस काफी मजबूत है. खासकर नई गेंद के खिलाफ. पृथ्वी शॉ की तकनीक ऐसी है कि वो अपने स्ट्रोक्स को खुलकर खेलते हैं और हर तरह के शॉट्स लगाते हैं.

ऐसे में जब टेस्ट क्रिकेट जैसे फॉर्मेट में बहुत जल्दी ज्यादा शॉट्स खेलते हैं, तो आपको संघर्ष का सामना करना पड़ता है. शॉ में टैलेंट की कमी नहीं है”.

शॉ नहीं किसी बेहतर बल्लेबाज को पुजारा की तलाशना चाहिए

WhatsApp Image 2021 07 05 at 4.38.33 PM

इस सिलसिले में उन्होंने आगे सलमान बट्ट (Salman Butt) ने आगे कहा कि,

“दूसरों को हैरान करने के लिए पृथ्वी शॉ कुछ बेहतरीन कर सकते हैं. इस बात को नकारा भी नहीं जा सकता है. लेकिन मुझे यकीन है भारत के पास बेहतर डिफेंसिव खिलाड़ी होने चाहिए. जो लंबी पारी को खेल सकें”.

दरअसल वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में पुजारा दोनों ही पारियों में फ्लॉप रहे थे. दोनों इनिंग में उन्होंने कुल 23 रन बनाए थे. डब्ल्यूटीसी में उनके टेस्ट रिकॉर्ड की बात करें तो उन्होंने कुल 18 मैच खेले थे. जिसमें 28 की औसत से उन्होंने 841 रन बनाए थे.

ब्रैड हॉग ने पुजारा की जगह शॉ को बताया था बेहतर विकल्प

WhatsApp Image 2021 07 05 at 4.38.33 PM

आखिरी बार उन्होंने साल 2019 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शतक जड़ा था. ऐसे में ब्रैड हॉग ने पुजारा को लेकर बयान दिया था कि,

‘अगर कोई पुजारा की जगह लेने के लिए सही है तो वो पृथ्वी शॉ होंगे. मुझे लगता है कि वो वहां ओपनिंग से ज्यादा अनुकूल होंगे. पृथ्वी शॉ में काफी टैलेंट है और उनका लंबा भविष्य है.’

हालांकि सलमान बट्ट (Salman Butt) का मानना है कि दोनों की बल्लेबाजी तकनीकि बिल्कुल अलग है.