Capture 1

भारतीय क्रिकेट के इतिहास के सबसे सफल कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने खेल से संन्यास लेने की घोषणा कर दी है. उन्होंने अपने इंस्टाग्राम एकाउंट के जरिए रिटायरमेंट लेने की आधिकारिक पुष्टि की. वहीँ धोनी के सबसे करीबी दोस्त सुरेश रैना ने भी धोनी के सन्यास के कुछ घंटे बाद ही अपने क्रिकेटिंग करियर को भी अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अलविदा कह सभी को चौका दिया.

इसके बाद क्रिकेट फैन्स से लेकर कई दिग्गज क्रिकेटरों ने इन दो दोनों दिग्गज खिलाड़ियों के सम्मान में अपने- अपने तरीके से बधाई दी. जिसमें मास्टर ब्लास्टर सचिन भी शामिल हुए.

सचिन तेंदुलकर ने कही दिल छू लेने वाली बात

सचिन तेंदुलकर

जैसे ही इन दोनों खिलाड़ियों की खबर मीडिया ने ब्रेक की, ट्विटर पर लाखों प्रशंसकों ने इस पूर्व दिग्गज कप्तान धोनी और बाएं हाँथ के रैना के लिए अपना प्यार और सम्मान जाहिर करना शुरू कर दिया. महेंद्र सिंह धोनी तथा रैना के सन्यास पर, सचिन तेंदुलकर ने कही दिल छू लेने वाली बात  ने धोनी के लिए लिखा-

‘भारतीय क्रिकेट में आपका अत्यधिक योगदान है. 2011 का विश्व कप आपके साथ जीतना मेरे जीवन का सबसे अच्छा क्षण रहा. आपको और आपके परिवार को आपकी दूसरी पारी के लिए शुभकामनाएं.’

सचिन तेंदुलकर ने रैना को भी दी शुभकामनाएं

इसके बाद अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में शतकों का शतक बनाने वाले इस खिलाड़ी ने रैना को भी अपने ही अंदाज में बधाई दी. उन्होंने रैना के लिए अपनी पोस्ट में लिखा-

“सुरेश रैना आपको भारतीय क्रिकेट टीम के लिए आपके शानदार करियर के लिए शुभकामनायें. मुझे अभी भी आपके डेब्यू टेस्ट के दौरान की वो अपनी साझेदारी तथा उस दौरान हुई बातचीत अच्छे से याद है. मैं आपको आपके भविष्य के लिए मेरी तरफ से हार्दिक शुभकामनाएं.”

रैना और धोनी के आखिरी अंतरराष्ट्रीय मैच

धोनी

विश्व के सबसे सफल कप्तानों में से एक महेंद्र सिंह धोनी ने अपना आखिरी अंतर्राष्ट्रीय 10 जुलाई 2019 को न्यूजीलैंड के खिलाफ विश्वकप के सेमीफाईनल के दौरान खेला था. इस मैच के बाद से अब तक धोनी ने अपने आप को भारतीय टीम में चयन के अनउपलब्ध बताया था.

वहीं रैना की बात करें तो, आईपीएल के इतिहास के सबसे कामयाब बल्लेबाजों में शुमार सुरेश रैना ने टीम इंडिया के लिए अपना आखिरी वनडे 17 जुलाई 2018 को इंग्लैंड के खिलाफ लीड्स में खेला था, तो रैना ने अपना आखिरी टी20 मैच भी इससे कुछ ही दिन पहले 8 जुलाई 2018 को खेला था.

इसके बाद सुरेश रैना को भले ही 2019 वर्ल्ड कप के लिए टीम में जगह नहीं दी गई, लेकिन रैना ने हार नहीं मानी और वह लगातार यह कहते रहे वह टीम इंडिया में वापसी के लिए तैयार हैं.