sachin-jadeja

भारतीय टीम के पूर्व बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) पहले टेस्ट में खिलाड़ियों के प्रदर्शन से काफी खुश नजर आ रहे हैं और होना भी चाहिए. क्योंकि भारतीय टीम की ओर से पहले टेस्ट में शानदार बल्लेबाजी और गेंदबाजी देखेने को मिली. जिसे देखकर जश्न मनाना तो बनता है. पहले टेस्ट के हीरों ‘सर’ रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) ने अपनी गहरी छाप छोड़ी है.जिसके बाद तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) रवींद्र जडेजा की तारीफ करते हुए बड़ा रिएक्शन दिया है.

Sachin Tendulkar ने रवींद्र जडेजा की तारीफ

रवींद्र जडेजा ने चोटिल होने के बाद टीम में काफी लंबे समय के बाद टीम इंडिया में वापसी की है. उनके प्रदर्शन को देखकर ऐसा लग ही नहीं रहा कि वो मैदान से बाहर भी रहे हैं. खैर  रवींद्र जडेजा ने शानदार वापसी की है. उनकी जितनी तारीफ की जाए उतनी कम है. वहीं उनके प्रदर्शन को देखकर भारतीय टीम के पूर्व बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) एक ट्वीट किया है. जिसमें सचिन तेंदुलकर ने कहा कि

”रविंद्र जडेजा सब कुछ सोने में बदल रहा है! शानदार प्रदर्शन।”

जडेजा ने पहली पारी में धुआंधार बल्लेबाजी करते हुए 175 रन बनाए. बता दें कि, रवींद्र जडेजा के टेस्ट करियर की ये सबसे श्रर्वश्रेष्ठ पारी है. जिसको रवींद्र जडेजा हमेशा याद रखना चाहेंगे. इस खिलाड़ी ने टी20, वनडे और आईपीएल जैसे टूर्नामेंटों में अपना लोगा मनवाया है. लेकिन भारत के नजरिय़े ये खास बात है कि अइस खिलाड़ी में टेस्ट में आपने आप को साबित कर दिया. जडेजा टेस्ट मैच खेलने का भी दमखम रखते हैं.

(Ravindra Jadeja ने रचा इतिहास

Ravindra Jadeja

सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) ने जिस नजरिये से ट्वीट में तारीफ करते हुए लिखा कि ”रविंद्र जडेजा सब कुछ सोने में बदल रहा है! शानदार प्रदर्शन।” इस बात में किसी को शक नही होना चाहिए. क्योंकि इस मैच में पहले उन्होंने बल्लेबाजी में और फिर गेंदबाजी में कहर ठाया. बता दें कि, रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) एक पारी में शतक और पांच विकेट लेकर अपना नाम इतिहास में दर्ज करा लिया है. वो ये कारनामा करने वाले दुनिया के छठे खिलाड़ी बने गये हैं.

वीनू मांकड़ (184 और 5/196) बनाम इंग्लैंड 1952
डेनिस एटकिंसन (219 और 5/56) बनाम ऑस्ट्रेलिया 1955
पोली उमरीगर (172* और 5/107) बनाम वेस्टइंडीज़ 1962
गैरी सोबर्स (174 और 5/41) बनाम इंग्लैंड 1966
मुश्ताक मोहम्मद (201 और 5/49) बनाम न्यूजीलैंड 1973
रविंद्र जडेजा (175* और 5/41) बनाम श्रीलंका 2022

इससे पहले ये कारनामा पांच खिलाड़ी अपने नाम कर चुके हैं. जो अपने आप में एक विश्व रिकार्ड है. भारतीय टीम पहले मुकाबले में शानदार बल्लेबाजी की. भारत ने पहली इनिंग में 574 रन बनाए. जिसके जबाव में उन्होंने श्रीलंकाई टीम को सिर्फ 174 रनों पर ही ऑलआउट हो गई. वहीं दूसरी पारी में भी टीम फॉलोऑन खेलते हुए 178 तक ही पहुंच सकी और भारत ने पारी व 222 रन से शानदार जीत दर्ज कर ली.