हर खेल में महानतम खिलाड़ियों की तुलना होती रही है. ये बहस भी छिड़ी रहती है कि कौन है वाकई नंबर वन. फुटबॉल में पेले और मेराडोना को लेकर ये ऐसी चर्चा लगातार होती रही है. क्रिकेट में सचिन तेंदुलकर और विंडीज के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज ब्रायन लारा में बेहतर कौन. इस मुद्दे पर लागातार बहस होती आई है. दुनिया के तमाम क्रिकेट जानकारों के साथ दिग्गज खिलाड़ियों ने भी इस विषय पर अपनी अहम राय रखी है.

किसी ने भारतीय स्टार सचिन तेंदुलकर को सबसे बेहतर माना तो किसी ने वेस्टइंडीज के दिग्गज ब्रायन लारा को. कौन बेहतर के इस बहस में अब विंडीज के हरफमौला खिलाड़ी ड्वेन ब्रावो भी कूद पड़े हैं. उनकी नजर में ब्रायन लारा मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर से बेहतर हैं.

दरअसल, चेन्नई सुपर किंग्स की टीम का हिस्सा रहा ड्वेन ब्रावो से जब लारा और सचिन में से किसी एक को चुनने के लिए कहा गया तो उन्होंने बिना किसी समय गंवाए नाम बता दिया. हरभजन सिंह ने अपने शो ‘क्वीक हील भज्जी ब्लास्ट विद सीएसके’ में ड्वेन ब्रावो से जब सचिन और लारा में से किसी एक को चुनने के लिए कहा तो ब्रावो ने अपना उत्तर देते हुए कहा

“मेरे लिए, मैं लारा को चुनना चाहूंगा. क्योंकि वह मेरे हीरो हैं. जबकि आपके लिए सचिन क्योंकि वह मास्टर हैं. मैंने लारा के साथ अधिक खेला है उनके आसपास रहा हूं. लेकिन ये दोनों ही शानदार है. दोनों के पास अपना एक खास अंदाज़ है. दोनों के बीच तुलना नही की जा सकती.”

लेकिन अगर हम तुलना करें तो आंकड़ों में सचिन लारा से आगे दिखाई देते हैं. सचिन ने 200 टेस्ट मैच खेले हैं. जिसमें उन्होंने 53.78 की औसत से 15921 रन बनाए हैं. जबकि इस दौरान सचिन ने 51 सतक और 68 अर्द्धशतक लगाए हैं.
वहीं अगर लारा के टेस्ट करियर को देखें तो उन्होंने 131 टेस्ट मैच खेले हैं. जिसमें उन्होंने 52.88 की औसत से 11953 रन बनाए हैं. इस दौरान लारा ने 34 सतक और 48 अर्द्धशतक लगाए हैं.

Anurag Singh

लिखने, पढ़ने, सिखने का कीड़ा. Journalist, Writer, Blogger,

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *