IND vs SA

आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) के फाइनल मैच में भारतीय टीम की भिड़ंत न्यूजीलैंड के साथ होगी. यह मुकाबला दोनों टीमे के बीच 18 से 22 जून के बीच इंग्लैंड के साउथम्पटन में खेला जाएगा. इस चैंपियनशिप के फाइनल में जगह बनाने में पूरी टीम इंडिया का खास योगदान रहा है. लेकिन, भारतीय टीम के पूर्व बल्लेबाज और चयनकर्ता रहे सबा करीम (Saba Karim) को लगता है कि इसमें सबसे बड़ी भूमिका एक खिलाड़ी की सबसे ज्यादा रही है.

सबा करीम (Saba Karim) ने पंत को लेकर बड़ा बयान

Saba Karim

बीते 4-5 सालों में टीम इंडिया टेस्ट फॉर्मेट में एक शानदार वापसी कर चुकी है. लगभग सभी अंतर्राष्ट्रीय पर भारी भी साबित हुई है. दिलचस्प बात तो यह है कि, पिछले 5 सालों से लगातार भारतीय टीम इस प्रारूप में आईसीसी रैंकिंग में पहले स्थान पर बरकरार रही है. इतना ही नहीं हर खिलाड़ी ने टीम को बेस्ट बनाने में अपनी तरफ से पूरी कोशिश की है. जिसकी जितनी ही तारीफ की जाए, उतना कम है.

इसका सबसे बड़ा उदाहरण ऑस्ट्रेलिया दौरे के तौर देखा जा सकते है. जहां पर स्टार खिलाड़ियों के चोटिल होने के बाद भी गैरअनुभवी खिलाड़ियों ने टीम को जिताने में पूरी मदद की और ऐसा इतिहास रचा जिसे कंगारू खिलाड़ी आने वाले समय में कई सालों तक नहीं भूल पाएंगे. इस समय भारतीय टीम एक अहम पड़ाव पर पहुंच चुकी है. जिसे लेकर सबा करीम ने बड़ी बात रकही है.

WTC में टीम इंडिया को पहुंचाने में पंत ने निभाया अहम रोल

WhatsApp Image 2021 05 20 at 12.42.32 PM

भारत के पूर्व क्रिकेटर सबा करीम (Saba Karim) का मानना है कि, डब्ल्यूटीसी (WTC) के फाइनल में टीम इंडिया को पहुंचाने के पीछे ऋषभ पंत का सबसे बड़ा योगदान रहा है. इस बारे में इंडिया न्यूज से बातचीत करते हुए हुए उन्होंने अपने दिए गए बयान में कहा कि, भारत को पहले टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मैच खेलना है और उसके बाद इंग्लैंड के खिलाफ 5 मैचों की टेस्ट सीरीज में खेलनी है. ऋषभ पंत इसमें बड़ी भूमिका निभाएंगे.

हमें ये बात नहीं भूलनी चाहिए कि, पंत ने भारत को आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल तक पहुंचाने में सबसे बड़ा किरदार निभाया है.

‘मुझसे कोई पूछे तो, मैं यही कहूंगा कि, पूरे भारतीय टेस्ट टीम में ऋषभ पंत का सबसे बड़ा रोल रहा है और इसकी वजह से टीम इंडिया इस स्टेज तक पहुंची. उन्होंने केवल एक बल्लेबाज के तौर पर ही नहीं बल्कि एक विकेटकीपर के रूप में भी बेहतरीन प्रदर्शन किया है’.

पंत की वापसी से टीम इंडिया का संतुलन हुआ अच्छा- पूर्व चयनकर्ता

WhatsApp Image 2021 05 20 at 12.42.23 PM

इसी सिलसिले में आगे बात करते हुए सबा करीम (Saba Karim) ने यह भी कहा कि,

‘जब से ऋषभ पंत (Rishabh Pant) की टीम इंडिया में एंट्री हुई है तब से पूरी टीम का संतुलन काफी अच्छा हो गया है. पंत ही वह बड़ी वजह हैं कि कप्तान विराट कोहली अब  मैदान पर केवल 5 गेंदबाजों के साथ उतरते हैं. क्योंकि उन्हें इत बात की जानकारी है कि, उनके पास पंत के तौर पर एक बेहतरीन बल्लेबाज मौजूद है. जो नंबर 6 पर बल्लेबाजी करते हुए तेजी से रन बना सकता है और जिताऊ पारी भी खेल सकता है’.