Ruturaj Gaikwad handed over the captaincy of Maharashtra team
Ruturaj Gaikwad handed over the captaincy of Maharashtra team

आईपीएल (IPL) में चेन्नई सुपर किंग्स की ओर से खेलने वाले सलामी बल्लेबाज रूतुराज गायकवाड़ (Ruturaj Gaikwad) को एक बड़ी जिम्मेदारी मिली है. बीते साल 14वें सीजन में उन्होंने अपनी ताबड़तोड़ बल्लेबाजी से हर किसी को प्रभावित किया था. ये बड़ी वजह है कि इस साल सीएसके ने उन्हें महंगी रकम पर रिटेन किया है. इसी के साथ ही अब उन्हें एक बड़ी भूमिका भी मिल गई है. क्या है रूतुराज गायकवाड़ (Ruturaj Gaikwad) से जुड़ी पूरी खबर जानते हैं इस रिपोर्ट के जरिए…

सलामी बल्लेबाज को मिली कप्तानी की जिम्मेदारी

Ruturaj Gaikwad captaincy of Maharashtra team

दअरसल बुद्धवार से विजय हजारे ट्रॉफी की शुरूआत हो रही है और अब इस राष्ट्रीय वनडे क्रिकेट टूर्नामेंट के लिए कप्तान की जिम्मेदारी इस युवा क्रिकेटर को सौंपी गई है. इस टूर्नामेंट में महाराष्ट्र की 20 सदस्यीय टीम की कमान चेन्नई के सलामी बल्लेबाज संभालेंगे. 24 साल का ये क्रिकेटर इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में चेन्नई सुपर किंग्स का प्रतिनिधित्व करते हैं.

अब महाराष्ट्र राज्य की चयन समिति ने रूऋतुराज गायकवाड़ (Ruturaj Gaikwad) पर यकीन जताया है और उन्हें टीम की कप्तानी सौंपी है. वहीं केकेआर की ओर से विस्फोटक अंदाज में बल्लेबाजी कर चर्चाओं में आए राहुल त्रिपाठी (Rahul Tripathi) को टीम की उप-कप्तान सौंपी गई है. महाराष्ट्र की टीम विजय हजारे ट्रॉफी टूर्नामेंट के ग्रुप-डी में शामिल है. इससे जुड़े सभी मुकाबले राजकोट में खेले जाएंगे.

टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भी डेब्यू कर चुका है ये युवा क्रिकेटर

Ruturaj Gaikwad

इस ग्रुप में मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, केरल, उत्तराखंड और चंडीगढ़ की टीमें भी शामिल हैं. महाराष्ट्र अपना पहला मैच बुद्धवार को मध्य प्रदेश के खिलाफ खेलने उतरेगी. ऐसे में हर किसी की निगाहें नए कप्तान पर टिकी होंगी.
आईपीएल 2022 में सीएसके ने 6 करोड़ की नीलामी पर रिटेन किया है. दिलचस्प बात ये है कि वो उन 4 खिलाड़ियों में शामिल हैं जिसमें कप्तान एमएस धोनी का भी नाम है.

रूतुराज गायकवाड़ (Ruturaj Gaikwad) के दमदार खेल अंदाज को देखते हुए उन्हें आईपीएल के दूसरे हाफ से पहले श्रीलंका दौरे के लिए टीम इंडिया में शामिल किया गया था. यहां तक कि उन्हें टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में लंकाई टीम के खिलाफ डेब्यू का भी मौका मिला था. फिलहाल अब बल्लेबाजी के साथ उनकी कप्तानी लोगों पर किस तरह छाप छोड़ती है ये देखने वाली बात होगी.

कुल इस प्रकार है Ruturaj Gaikwad के नेतृत्व वाली टीम

Maharashtra team-vijay hazare trophy

ऋतुराज गायकवाड़ (कप्तान), राहुल त्रिपाठी (उप-कप्तान), यश नाहर, नौशाद शेख, अजीम काजी, अंकित बावने, शमशुजामा काजी, मुकेश चौधरी, प्रदीप दाधे, मनोज इंगले, आशा पालकर, दिव्यांग हिंगानेकर, जगदीश जोप, स्वप्निल फुलपागर, अवधूत दांडेकर, तरणजीत सिंह ढिल्लों, सिद्धेश वीर, यश क्षीरसागर, पवन शाह और धनराज परदेशी.