रुतुराज गायकवाड़ (Ruturaj Gaikwad), IPL 2021
रुतुराज गायकवाड़ (Ruturaj Gaikwad), IPL 2021

IPL 2021 का फाइनल मुकाबले में कोलकाता नाइट राइडर्स को हराकर चेन्नई सुपर किंग्स (CSK vs KKR) के बीच खेले गए मुकाबले में 27 रनों से जीत दर्ज करके खिताबी जीत दर्ज की। सीजन में CSK को ट्रॉफी जिताने में Ruturaj Gaikwad ने अहम भूमिका निभाई। उन्होंने सीजन में 635 रन बनाए और ऑरेन्ज कैप जीती। इस कैप को जीतने के साथ ही Ruturaj Gaikwad, रॉबिन उथप्पा के बाद ट्रॉफी जीतने वाली टीम का हिस्सा रहते हुए ऑरेन्ज कैप जीतने वाले दूसरे खिलाड़ी बन गए हैं।

Ruturaj Gaikwad ने जीती ऑरेन्ज कैप

Capture 88

चेन्नई सुपर किंग्स और कोलकाता नाइट राइडर्स (CSK vs KKR) के बीच फाइनल मैच खेला गया। इस मैच में चेन्नई के सलामी बल्लेबाज Ruturaj Gaikwad 32 (27) रन बनाकर आउट हुए। मगर उन्होंने अपनी टीम को एक बड़े मुकाबले में अच्छी शुरुआत दिलाई।

Ruturaj Gaikwad ने इस सीजन चेन्नई के लिए कमाल की बल्लेबाजी की। एक शतक व 4 अर्धशतकों की मदद से उन्होंने फ्रेंचाइजी के लिए 635 रन बनाए। इस दौरान उनका औसत 45.35 और स्ट्राइक रेट 136.26 की रही। गायकवाड़ ने 64 चौके व 23 छक्के लगाए।

गायकवाड़ ने हासिल किया आयाम

Ruturaj Gaikwad

Ruturaj Gaikwad आईपीएल में ऑरेन्ज कैप जीतने वाले पांचवें भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं। इसी के साथ उन्होंने एक बड़ा आयाम भी हासिल किया है। वह आईपीएल में दूसरे ऐसे खिलाड़ी बन गए हैं, जिन्होंने टूर्नामेंट की विजेता टीम का हिस्सा रहते हुए ऑरेन्ज कैप जीती है। इससे पहले आईपीएल 2014 में रॉबिन उथप्पा ने 16 मैचों में 660 रन बनाकर ऑरेन्ज कैप जीती थी और उस सीजन उनकी टीम KKR ने अपना दूसरा आईपीएल टाइटल जीता था।

गायकवाड़ की बल्लेबाजी CSK के लिए काफी फायदेमंद रही है। पिछले आईपीएल सीजन में भले ही फ्रेंचाइजी प्लेऑफ में क्वालीफाई ना कर सकी हो, लेकिन Ruturaj Gaikwad सबसे सकारात्मक पहलू रहे थे और आखिरी मैचों में उन्होंने बेहतरीन बल्लेबाजी की थी। उसी फॉर्म के साथ इस युवा खिलाड़ी ने इस सीजन में भी एंट्री की और अपनी टीम को खिताबी जीत दिलाने में मदद की।