Ruturaj Gaikwad - 1 over Sixes

28 नवंबर को महाराष्ट्र और उत्तर प्रदेश के बीच क्वार्टर फाइनल मुकाबला खेला गया। इस मुकाबले को महाराष्ट्र ने 58 रनो से जीता। लेकिन, इस मुकाबले की चर्चा उत्तर प्रदेश की हार से ज्यादा ऋतुराज (Ruturaj Gaikwad) के 6 गेंदो में 7 छक्को की वजह से हुई। उन्होंने ये छक्के उ.प्र के बांय हाथे के स्पिनर गेंदबाज शिवा सिंह के ओवर में मारे। वहीं आज हम उन खिलाड़ियों के बारे में बताने जा रहे हैं। जिन्होंने गायकवाड़ से पहले 6 गेंदो में सबसे ज्यादा छक्के और सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम किया है। आईए जानते हैं इस आर्टिकल के जरिए उन खिलाड़ियों के बारे में-

Ruturaj Gaikwad ने 1 ओवर में ऐसे जड़े 7 छक्के

Seven Sixes in One Over! Ruturaj Gaikwad Smashes 43 Runs Off Shiva Singh in Single Over During Maharashtra vs UP Quarter-Finals of Vijay Hazare Trophy 2022 | 🏏 LatestLY

उत्तर प्रदेश के खिलाफ विजय हजारे ट्रॉफी में महाराष्ट्र के कप्तान ऋतुराज  गायकवाड़ (Ruturaj Gaikwad) ने बांय हाथ के स्पिनर गेंदबाज शिवा सिंह के ओवर की 1 ओवर में 7 छक्के जड़ दिए। अब भला आप सोचेंगे कि ऐसा कैसे मुमकिन हो सकता है तो आपको बता दें कि 49वें ओवर में एक नो बॉल भी फेंकी गई थी जिस पर भी ऋतुराज ने छक्का जड़ा था. वहींं इसी के साथ ही उन्होंने इंटरनेशनल और डोमेस्टिक क्रिकेट में एक ओवर में सबसे ज्यादा छक्के लगाने और सबसे ज्यादा रन बनाने का विश्व रिकॉर्ड बना दिया हैं।

16 छक्के मारने वाले पहले बल्लेबाज बने Ruturaj Gaikwad

Ruturaj Gaikwad hits 7 sixes in an over in Vijay Hazare Trophy [Watch Video]

उत्तर प्रदेश की टीम ने टॉस जीतकर महाराष्ट्र टीम को पहले बल्लेबाजी करने का न्यौता दिया। पहले बल्लेबाजी करते हुए महाराष्ट्र ने निर्धारित 50 ओवरो में 5 विकेट के नुकसान पर 330 रन बनाए। इसमें सबसे बड़ा योगदान महाराष्ट्र के कप्तान ऋुतुराज (Ruturaj Gaikwad0 का रहा। उन्होंने 159 गेंदो में आतिशी बल्लेबाजी करते हुए 220 रनो की पारी खेली। वहीं उन्होंने इस मुकाबले में 10 चौके और 16 गगनचुंबी छक्के जड़े। उनकी इस पारी में 7 लगातार यादगार छक्के भी शामिल हैं। जो एक नया विश्व रिकॉर्ड कायम कर चुंका हैं। गायकवाड़ के दोहरे शतक के बूते उत्तर प्रदेश को 58 रनों से हार का सामना करना पड़ा।

न्यूज़ीलैंड के इस खिलाड़ी ने 1 ओवर में जड़े थे 8 छक्के, बटोरे थे 77 रन

 

ऋुतुराज (Ruturaj Gaikwad) से पहले सर गारफील्ड सोबर्स, रवि शास्त्री, हर्षल गिब्स, युवराज सिंह, हजरतउल्ला जजई, लियो कार्टर, कीरोन पोलार्ड और तिसारा परेरा,  रास व्हाइटली यह कारनामा कर चुके हैं। अगर लिस्ट-ए मैचों की बात की जाए तो एक ओवर में आठ छक्के मारने का रिकॉर्ड न्यूजीलैंड के ली जर्मोन के नाम पर है। उन्होंने वेलिंगटन में शेल ट्राफी में यह कमाल किया था। दरअसल हुआ यूं कि इस ओवर के दौरान अंपायर गेंदों की गिनती भूल गया था। जिस चक्कर में 1 ओवर में 8 छक्के लगने के साथ ही 77 रन भी बन गए थे।

ऐसा रहा था पूरा ओवर – 0,4, 4, 4, 6, 6, 4, 6, 1, 4, 1, 0, 6,6, 6, 6, 6, 0, 0, 4, 0, 1, – 77 रन