Capture 10

राजस्थान रॉयल्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ( आरसीबी ) की टीम के बीच आईपीएल 2020 का 15वां मैच अबुधाबी के शेख जायद क्रिकेट स्टेडियम में खेला गया. इस मुकाबले को अपने शानदार प्रदर्शन के चलते रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम ने राजस्थान के खिलाफ 8 विकटों से जीत लिया और ये मैच को जीतने के साथ ही रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम ने 2 महत्वपूर्ण अंक भी अर्जित कर लिए हैं.

राजस्थान ने बनाये थे 154 रन

उथप्पा

दरअसल टॉस जीतकर पहले बल्लेबाज़ी करते हुए राजस्थान रॉयल्स के कप्तान स्टीव स्मिथ इस मौके को भुना नहीं सके. उन्हें तीसरे ओवर में इसुरु उडाना ने बोल्ड कर दिया. स्मिथ सिर्फ़ पांच रन बना सके. अगले ओवर में नवदीप सैनी ने लय में दिख रहे दूसरे ओपनर जोस बटलर की छुट्टी कर दी. बटलर 12 गेंद तक क्रीज़ पर रुके. उन्होंने तीन चौके और एक छक्के की मदद से 22 रन बनाए.

आरआर को तीसरा झटका पांचवें ओवर की पहली गेंद पर लगा. संजू सैमसन सिर्फ़ चार रन बनाकर युजवेंद्र चहल की गेंद पर आउट हो गए. 31 रन पर तीन विकेट गंवाकर मुश्किल में दिख रही राजस्थान टीम की उम्मीद अनुभवी रॉबिन उथप्पा पर टिकी लेकिन वो भी बड़ी पारी नहीं खेल सके.

उथप्पा 22 गेंद तक विकेट पर रुके जरूर लेकिन रन सिर्फ़ 17 रन बना सके. उनका विकेट चहल के खाते में दर्ज हुआ. इसके बाद महिपाल लोमरोर और रियान पराग ने पांचवें विकेट के लिए 5.4 ओवर में 35 रन जोड़े. 16वें ओवर में इन दोनों ने राजस्थान का स्कोर 100 रन के पार पहुंचा दिया. हालांकि इसी ओवर में पराग 18 गेंद में 16 रन बनाकर उडाना का शिकार बन गए.

अगले ओवर में चहल ने महिपाल लोमरोर को पवेलियन भेज दिया. उन्होंने 39 गेंद में एक चौके और तीन छक्कों की मदद से 47 रन बनाए. राहुल तेवतिया और जोफ़्रा आर्चर ने सातवें विकेट के लिए 3.2 ओवर में 40 रन की नाबाद साझेदारी की और राजस्थान का स्कोर छह विकेट पर 154 रन तक पहुंचा दिया.

तेवतिया तीन छक्कों की मदद से 12 गेंद में 24 और आर्चर 10 गेंद में 16 रन बनाकर नॉट आउट रहे. बैंगलोर के लिए चहल ने तीन, उडाना ने दो और सैनी ने एक विकेट लिया.

आरसीबी ने 8 विकेट से जीता मैच

Capture 9

155 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी आरसीबी की टीम की भी शुरुआत ज्यादा अच्छी नहीं रही. टीम के दिग्गज सलामी बल्लेबाज आरोन फिंच पारी के 3से ही ओवर में श्रेयस गोपाल की गेंद पर मात्र 3 रन बनाकर एलबीडब्ल्यू आउट हो गए. हालाँकि इसके बाद बल्लेबाजी करने आये विराट कोहली और युवा देवदत्त पडिकल ने टीम की रन गति को रुकने नहीं दिया.

इन दोनों बल्लेबाजों ने पावरप्ले में ही टीम का स्कोर 50 रन तक पहुंचा दिया. विराट कोहली और देवदत्त पडिकल के बीच 99 रनों की मैच जिताऊ साझेदारी हुई. इस दौरान देवदत्त ने आईपीएल 2020 में अपना  तीसरा अर्धशतक भी पूरा किया. देवदत्त ( 45 गेंदों में 63 रन ) 16वें ओवर में जोफ्रा आर्चर की गेंद पर आउट हुए.

इस मैच में कप्तान विराट कोहली ने भी आईपीएल 2020 का अपना पहला अर्धशतक. विराट ने इस मैच में 53 गेंदों में 72 रनों की पारी खेली. विराट कोहली अंत तक नाबाद रहे. आरसीबी ने इसी के साथ यह मुकाबला 8 विकटों से अपने नाम किया. राजस्थान की और से जोफ्रा आर्चर और श्रेयस गोपाल ने 1-1 विकेट प्राप्त किया.

स्टीव स्मिथ ने की बड़ी गलती

Steve Smith

दरअसल इस मैच में राजस्थान की टीम ने 154 रन बनाने के बाद गेंदबाजी में शानदार वापसी की थी. राजस्थान की टीम को पहली सफलता पारी के तीसरे ओवर में ही मिल गई थी. आरसीबी की टीम दबाव में थी, लेकिन स्टीव स्मिथ से इस दौरान एक गलती हो गई और वो गलती थी की विकेट मिलने के बाद स्मिथ ने अपने मुख्य गेंदबाज आर्चर से केवल एक ही ओवर डलवाया.

राजस्थान यह मैच केवल विकेट चटकाकर ही जीत सकती थी, इसके बावजूद स्मिथ ने जोफ्रा आर्चर से गेंदबाजी नहीं कराई. इसी दौरान इन विराट कोहली और देवदत्त पडिकल ने इसका फायदा उठाते हुए. टीम को जीत के बिलकुल करीब ला दिया. इसके बाद स्मिथ ने 16वें ओवर आर्चर को दिया और आर्चर ने इस ओवर में विकेट भी चटकाया, लेकिन तब तक बहुत देर हो चुकी थी.

यहाँ देखें मैच का पूरा स्कोरकार्ड

सास

Capture 11