RR

अबु धाबी के शेख जायेद स्टेडियम में चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) और राजस्थान रॉयल्स (RR) के बीच एक हाईस्कोरिंग मुकाबला खेला गया। मैच की शुरुआत संजू सैमसन के टॉस जीतकर फील्डिंग के फैसले के साथ हुई। जहां, पहले बल्लेबाजी करने उतरी CSK ने रितुराज गायकवाड़ के शतक के साथ 190 रनों का पहाड़ जैसा लक्ष्य खड़ा किया। लेकिन राजस्थान के धुरंधर बल्लेबाजों ने लक्ष्य को हासिल कर 8 विकेट से जीत दिलाई।

टॉस जीतकर राजस्थान रॉयल्स ने चुनी फील्डिंग

RR

चेन्नई सुपर किंग्स और राजस्थान रॉयल्स के बीच आईपीएल 2021 का 47वां मुकाबला अबु धाबी में खेला गया। मैच में टॉस जीतकर संजू सैमसन ने फील्डिंग करने का फैसला किया। चेन्नई सुपर किंग्स की प्लेइंग इलेवन में दो बदलाव हुए, जिसमें ड्वेन ब्रावो की जगह सैम करन और दीपक चाहर को आराम देकर केएम आसिफ को अंतिम ग्यारह में शामिल किया। वहीं राजस्थान की टीम में 4 बदलाव हुए। शिवम दुबे, ग्लेन फिलिप्स, आकाश सिंह व मयंक मार्कंडे को अंतिम ग्यारह में शामिल किया।

चेन्नई सुपर किंग्स (प्लेइंग इलेवन): रुतुराज गायकवाड़, फाफ डु प्लेसिस, मोइन अली, सुरेश रैना, अंबाती रायुडू, एमएस धोनी (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, सैम कुरेन, शार्दुल ठाकुर, केएम आसिफ, जोश हेजलवुड।

राजस्थान रॉयल्स (प्लेइंग इलेवन): एविन लुईस, यशस्वी जायसवाल, संजू सैमसन (w/c), शिवम दूबे, ग्लेन फिलिप्स, डेविड मिलर, राहुल तेवतिया, आकाश सिंह, मयंक मार्कंडे, चेतन सकारिया, मुस्तफिजुर रहमान।

CSK ने दिया 190 रनों का लक्ष्य

RR

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी चेन्नई सुपर किंग्स को औसत शुरुआत मिली। टीम की सलामी जोड़ी के बीच पहले विकेट के लिए 47 रनों की साझेदारी हुई, तभी राहुल तेवतिया की गेंद पर फाफ डु प्लेसिस 25 (19) के स्कोर पर पवेलियन लौट गए। लेकिन दूसरे सलामी बल्लेबाज रितुराज गायकवाड़ ने एक छोर संभाले रखा। डु प्लेसिस के बाद बल्लेबाजी के लिए आए सुरेश रैना भी 3 (5) के स्कोर पर राहुल तेवतिया के हाथों अपना विकेट गंवा बैठे।

मोईन अली 21 (17) पर राहुल तेवतिया के हाथों आउट हुए, तो वहीं अंबाती रायडू 2 (4) का विकेट चेतन सकारिया के खाते में रहा। एक ओर से विकेट गिरे, लेकिन दूसरी छोर पर रितुराज बेहतरीन बल्लेबाजी करते हुए क्रीज पर डटे रहे। आखिर में 17वें ओवर में मैदान पर आए रवींद्र जडेजा और गायकवाड़ के बीच 45 रनों की शानदार साझेदारी हुई। मुस्ताफिजुर रहमान की आखिरी गेंद पर छक्का लगाते हुए गायकवाड़ ने अपने आईपीएल करियर का पहला शतक पूरा कर लिया। आखिर में गायकवाड़ 101 (60) पर नाबाद लौटे, तो वहीं जड़ेजा 32 (15) रन पर नाबाद रहे। इस तरह CSK ने 4 विकेट के नुकसान पर 189 रन बनाए।

RR ने 8 विकेट से जीता मैच

RR

चेन्नई सुपर किंग्स के दिए 190 रनों के पहाड़ जैसे लक्ष्य का पीछा करने उतरी राजस्थान रॉयल्स ने कमाल का खेल दिखाया। टीम की सलामी जोड़ी ने पहले विकेट के लिए 77 रनों की साझेदारी की। राजस्थान को पहला झटका ईविन लुईस के रूप में लगा, जब शार्दुल ठाकुर ने 27 (12) पर आउट कर CSK की मैच में वापसी कराई।

मगर दूसरे छोर पर खड़े यशस्वी जायसवाल ने 21 गेंदों पर 50 रनों की तूफानी पारी खेली और अपनी टीम को तेजी से लक्ष्य की ओर आगे बढ़ाया। मगर अर्धशतक लगाते ही केएम आसिफ की गेंद पर वह आउट हो गए। मगर मानो RR के खिलाड़ी इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए सब कुछ झोंकने के लक्ष्य के साथ ही मैदान पर उतरे थे। मैदान पर आए संजू सैमसन ने बैक सीट संभाली और शिवम दुबे फ्रंट सीट पर बल्लेबाजी करते हुए तेजी से स्कोरबोर्ड चला रहे थे। तभी एक बार फिर शार्दुल ठाकुर ने इन दोनों के बीच हुई 89 रनों की साझेदारी को तोड़ा और सैमसन को 28 (24) के स्कोर पर चलता कर दिया।

इसके बाद शिवम दुबे औऱ ग्लेन फिलिप ने मिलकर आखिर में टीम के लिए विनिंग पार्टनरशिप की। इस सीजन यूएई लेग में अपना पहला मैच खेलने RR की प्लेइंग इलेवन में लौटे शिवम दुबे ने 42 गेंदों पर 64 रन की मजबूत पारी खेलते हुए टीम को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई। वहीं आखिर में फिलिप्स 14 (8) रन पर नाबाद लौटे। इस तरह RR ने 3 विकेट के नुकसान पर 190 रनों का बड़े लक्ष्य को 15 गेंद रहते हुए हासिल कर 7 विकेट से जीत दर्ज की।