Harshal Patel

राजस्थान रॉयल्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच खेले गए आईपीएल 2021 के 43वें मुकाबले में टॉस जीतकर विराट कोहली ने फील्डिंग का फैसला किया। परिणामस्वरूप पहले बल्लेबाजी करने उतरी RR ने 9 विकेट के नुकसान पर 150 रनों का लक्ष्य निर्धारित किया। जवाब में RCB ने बेहतरीन बल्लेबाजी करते हुए लक्ष्य को हासिल कर लिया और 7 विकेट से जीत दर्ज की। इस जीत के साथ ही फ्रेंचाइजी ने अपने रन रेट में भी सुधार किया है।

टॉस जीतकर विराट कोहली ने चुनी फील्डिंग

RR

राजस्थान रॉयल्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच दुबई के मैदान पर सिक्का उछला, तो RCB की तरफ गिरा। जहां, टॉस जीतकर कप्तान विराट कोहली ने पहले फील्डिंग करने का फैसला किया। राजस्थान रॉयल्स के स्टार तेज गेंदबाज कार्तिक त्यागी ने वापसी की है और जयदेव उनादकट बाहर हुए। वहीं विराट कोहली की टीम की ओर से काइली जैमिसन की जगह जॉर्ज गार्टर को शामिल किया।

राजस्थान रॉयल्स: एविन लुईस, यशस्वी जायसवाल, संजू सैमसन (विकेटकीपर/कप्तान), लियाम लिविंगस्टोन, महिपाल लोमरोर, रियान पराग, राहुल तेवतिया, क्रिस मॉरिस, कार्तिक त्यागी, चेतन सकारिया, मुस्तफिजुर रहमान।

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर: विराट कोहली (कप्तान), देवदत्त पडिक्कल, श्रीकर भारत (विकेटकीपर), ग्लेन मैक्सवेल, एबी डिविलियर्स, डैनियल क्रिश्चियन, जॉर्ज गार्टन, शाहबाज अहमद, हर्षल पटेल, मोहम्मद सिराज, युजवेंद्र चहल।

RR ने दिया 150 रनों का लक्ष्य

RR

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी राजस्थान रॉयल्स टीम ने बेहतरीन शुरुआत की। टीम की सलामी जोड़ी ने पावर प्ले में 56 रन बटोरे। इस शुरुआत को देखकर ऐसा लग रहा था कि RR 180 के आस-पास पहुंच सकती है। लेकिन तभी यशस्वी जायसवाल के रूप में टीम ने अपना पहला विकटे 77 के स्कोर पर गंवाया, जब क्रिस्टियन ने जायसवाल को 31 (22) पर चलता किया। इस विकेट के गिरने के बाद तो मानो विकेट गिरने का सिलसिला शुरु हो गया।

दूसरे सलामी बल्लेबाज इविन लुईस ने आईपीएल में अपना तीसरा अर्धशतक लगाया। जॉर्ज गार्टन ने उन्हें 58 (37) रन पर चलता कर दिया। इसके बाद कप्तान संजू सैमसन 19 (15) पर आउट हो गए। RCB ने कमाल की वापसी की। लोमरोर 3 (4), लियाम लिविंगस्टोन 6 (9), राहुल तेवतिया 2 (3), रियान पराग 9 (16), क्रिस मॉरिस 14 (11) और चेतन सकारिया 2 92) पर आउट हो गए। आखिर में कार्तिक त्यागी एक रन पर नाबाद रहे। इस तरह RR ने 9 विकेट के नुकसान पर 149 रन बनाए।

वहीं आरसीबी की ओर से मैच में कमाल की गेंदबाजी देखने को मिली। हर्षल पटेल ने 20वें ओवर में 3 विकेट लिए, युजवेंद्र चहल व शाहबाज अहमद ने 2-2 विकेट लिए। इसके अलावा जॉर्ज गार्टन – क्रिस्चियन ने 1-1 विकेट चटकाए।

RCB ने 7 विकेट से जीता मैच

RR

150 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को पहला छठका पावर प्ले में ही लग गया। 22 (17) रन पर खेल रहे देवदत्त पडिक्कल को मुस्ताफिजुर ने बोल्ड कर पवेलियन का रास्ता दिखाया। इसके बाद कप्तान विराट कोहली से इस मैच में बड़ी पारी की उम्मीद थी, लेकिन वह 20 गेंद पर 22 रन पर रियान पराग द्वारा डायरेक्ट हिट का शिकार हो गए।

लेकिन इसके बाद ग्लेन मैक्सवेल और केएल भरत ने मिलकर शानदार बल्लेबाजी की। हालांकि 16वें ओवर में मुस्ताफिजुर ने भरत को 44 (35) के स्कोर पर आउट कर दिया। इसके बाद ग्लेन मैक्सवेल ने 50 (30) की नाबाद तूफानी पारी खेलते हुए अपनी टीम को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई। वहीं दूसरी छोर से 4 रन पर एबी डिविलियर्स नाबाद लौटे। इसी के साथ आरसीबी ने 17 गेंद रहते हुए लक्ष्य को हासिल किया और मैच को 7 विकेट से अपने नाम कर लिया है।