RR vs LSG Rajasthan Royals Won

RR vs LSG: आईपीएल 2022 के 20वें मैच में 10 अप्रैल की रात को राजस्थान रॉयल्स और लखनऊ सुपर जाइनट्स (RR vs LSG) के बीच कांटे की टक्कर देखने को मिली है। मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए इस मैच में राजस्थान ने लखनऊ को 3 रनों से मात दे दी है। मुकाबले से पहले टॉस का सिक्का लखनऊ के कप्तान केएल राहुल के पक्ष में गिरा था।

इसके बाद उन्होंने रॉयल्स को पहले बल्लेबाजी करने का न्योता दिया था। जिसके तहत राजस्थान ने लखनऊ को 165 रनों का लक्ष्य दिया था, जिसका पीछा करते हुए सुपर जाइनट्स की टीम अपने निर्धारित 20 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर सिर्फ 162  रन ही बना सकी। जिसके चलते राजस्थान ने RR vs LSG मैच अपने नाम किया।

हेटमायर-आश्विन ने RR की पारी में फूंकी जान

daee69be 66cd 46cd b36e e6b698d66c19

RR vs LSG मैच में टॉस गंवाने के बाद पहले बल्लेबाजी करने वाली राजस्थान रॉयल्स के लिए आज के मैच में पारी की शुरुआत नई सलामी जोड़ी करने उतरी थी, यशस्वी जैसवाल की जगह आज जॉस बटलर के साथ देवदत्त पडीकल(29) आए थे। दोनों खिलाड़ियों ने पहले विकेट के लिए 42 रन जोड़कर टीम को एक मजबूत शुरुआत दी थी, पावरप्ले के आखिरी ओवर में जॉस बटलर(13) के रूप में पहला विकेट गिरने के बाद रॉयल्स की पारी को संभलने का मौका नहीं मिला।

60 रन के संयुक्त स्कोर पर कप्तान संजू सैमसन (13) का विकेट गिरा, इसके बाद रॉयल्स के लिए विकेटों की झड़ी लग गई। सिर्फ 7 रन के भीतर देवदत्त पाडीकल(29) और रासी वैन डर डुसें(4) के महत्वपूर्ण विकेट गंवा दिए थे। ऐसे में राजस्थान किसी बड़े स्कोर की ओर अग्रसर होती हुई नजर नहीं आ रही थी। लेकिन 5वें विकेट की साझेदारी के लिए शिमरोन हेटमायर(59) और रविचंद्रन आश्विन(28) इस पारी में अपना सब कुछ झोंकता हुए नजर आए। दोनों खिलाड़ी ने मिलकर 68 रन बनाए, जिसकी बदोलत रॉयल्स ने 165 रन का आंकड़ा हासिल किया।

मार्कस स्टॉइनिस आखिरी ओवर में LSG को नहीं जिता पाए

3dc8e37e 1c35 431b bf0c 4b348f371300

लखनऊ सुपर जाइनट्स की सबसे बड़ी ताकत उनकी बल्लेबाजी राजस्थान की गेंदबाजी के आगे लाचार नजर आई है। पारी की पहली गेंद पर ही टीम के कप्तान और सलामी बल्लेबाज केएल राहुल(0) ट्रेंट बोल्ट की तेज गति की इन स्विंग गेंद पर पवेलियन लौट चुके थे, वहीं इसी ओवर की अगली गेंद पर नंबर-3 पर बल्लेबाजी करने आए कृष्णप्पा गौतम(0) भी ट्रेंट बोल्ट की गेंद पर ही बिना खाता खोले औटे हुए।

ऐसे में लखनऊ सुपर जाइनट्स ने विकेट के पतन को रोकने के लिए अनुभवी जेसन होल्डर(8) को भेजा गया। लेकिन उनका बल्ला भी नहीं चला, होल्डर पारी के चौथे ओवर में ही प्रसिद्ध कृष्णा को अपना विकेट गंवा बैठे। ऐसे में क्विंटन डिकॉक एक छोर संभाले हुए थे और लगातार विकेट गिरते हुए देख रहे थे। ऐसे में उनका साथ देने के लिए शानदार फॉर्म में चल रहे दीपक हुड्डा(25) आए और दोनों खिलाड़ियों के बीच 48 रनों की साझेदारी हुई।

लेकिन पारी के 10वें ओवर की पहली गेंद पर दीपक हुड्डा युवा गेंदबाज कुलदीप सेन को अपना विकेट गंवा बैठ। उनके बाद आए आयुष बडोनी(5) का बल्ला भी आज नहीं चला, उनका विकेट गिरने पर लखनऊ का स्कोर 75/5 था। इस स्थिति में क्रीज पर आए क्रूणाल पाण्ड्या(22) ने डिकॉक के साथ मिलकर 27 रन जोड़े। अंत में आईपीएल 2022 में अपना पहला मैच खेल रहे मार्कस स्टॉइनिस ने 16 गेंदों में 32 रन बनाए, लेकिन अपनी टीम को जीत नहीं दिला पाए।

बोल्ट-चहल ने सुपर जाइनट्स पर कसा शिकंजा

64f3f1ed edca 4d20 8c24 33afc674ae14

राजस्थान रॉयल्स के लिए RR vs LSG मैच में बल्लेबाजी के दौरान कुछ खास शुरुआत नहीं मिली थी। लेकिन गेंदबाजी में सीजन की सबसे बेहतरीन शुरुआत दिलाने का काम गेंदबाजों ने किया। वानखेड़े के मैदान में इस स्कोर को बचाने के लिए राजस्थान को लखनऊ को शुरुआती झटके देने की जरूरत थी। इसके तहत उनके स्ट्राइक गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट ने जिम्मा संभालते हुए लखनऊ के कप्तान केएल राहुल को पहली गेंद पर ही जबरदस्त इन स्विंग गेंद से पवेलियन की राह दिखा दी थी।

वहीं इसकी अगली गेंद पर ही एक और विकेट गिरने के बाद राजस्थान रॉयल्स पूरी तरह से हावी हो गई थी। इसके बाद ओवर दर ओवर राजस्थान के गेंदबाज विरोधी टीम पर शिकंजा कसते गए। रॉयल्स की ओर से सबसे बेहतरीन गेंदबाजी ट्रेंट बोल्ट और युजवेन्द्र चहल ने की, दोनों खिलाड़ियों ने क्रमर्श: 2 और 4 विकेट अपने नाम किए। जिसके बूते रॉयल्स ने RR vs LSG मैच में 3 रनों से जीतकर विजय पताका फहराया।

13 replies on “RR vs LSG: राजस्थान रॉयल्स ने कमाल की गेंदबाजी से तोड़ी लखनऊ की कमर, 3 रन से दर्ज की रोमांचक जीत”

Comments are closed.