RR vs KKR Match Preview IPL 2022

RR vs KKR: आईपीएल 2022 सोमवार यानी 18 अप्रैल से अपने चौथे हफ्ते में प्रवेश करने जा रहा है। इस हफ्ते में हमें बेहद रोमांचक देखने को मिलने वाले हैं। जिसकी शुरुआत राजस्थान रॉयल्स बनाम कोलकाता नाइट राइडर्स मैच से होने वाली है, ये मौजूदा सीजन का 30वां मैच होने वाला है। जो की मुंबई के ब्रेबॉर्न स्टेडियम में खेला जाएगा। इस मैच में दोनों ही टीमों के लिए जीत हासिल करना जरूरी है, क्योंकि दोनों ही टीमें अपना पिछला मुकाबला एक दूसरे के सामने उतरने वाली है।

आईपीएल 2022 के पॉइंट्स टेबल पर भी राजस्थान और कोलकाता 6-6 अंकों के साथ सिर्फ नेट रनरेट के फर्क के साथ क्रमश: चौथे और पांचवे स्थान पर है। लिहाजा संजू सैमसन की कप्तानी वाली रॉयल्स जीत के साथ टॉप-4 में बनी रहना चाहेगी। वहीं श्रेयस अय्यर की अगुवाई वाली नाइट राइडर्स पॉइंट्स में इजाफा करना चाहेगी। ऐसे में जब ये दोनों टीमें भिड़ेंगी तो मुकाबला जबरदस्त होने वाला है, तो चलिए आपको RR vs KKR मैच से जुड़ी हर जरूरी जानकारी के बारे में बताते हैं।

RR vs KKR मैच में दोनों टीमें बनना चाहेगी टॉप-4 का हिस्सा

RR vs KKR Playing XI IPL 2022: राजस्थान में लौटेगा दिग्गज गेंदबाज, कोलकाता उतारेगी पुरानी टीम! | TV9 Bharatvarsh

राजस्थान रॉयल्स और कोलकाता नाइट राइडर्स दोनों ही टीमों ने आईपीएल 2022 की धमाकेदार शुरुआत की थी। मैच दर मैच दोनों टीमों का प्रदर्सन हल्का पड़ता हुआ नजर आ रहा है, सबसे पहले बात की जाए राजस्थान की तो इस टीम ने शुरुआती 2 मैच जीतने के बाद अंतिम 3 में से सिर्फ 1 मैच में जीत दर्ज की है।

गुजरात टाइटंस के खिलाफ पिछले मैच में रॉयल्स के स्ट्राइक गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट टीम का हिस्सा नहीं थे, उनकी गैर मौजूदगी में गेंदबाजी क्रम में ज्यादा धार नजर नहीं आ रही थी। खासकर पावर प्ले में विकेट लेने का विकल्प नदारद रहा था इसके साथ ही जॉस बटलर के अलावा राजस्थान का कोई भी बल्लेबाज लय में नजर नहीं आ रहा था। जो की टीम की हार का मुख्य कारण बना था।

वहीं दूसरी ओर श्रेयस अय्यर की कोलकाता नाइट राइडर्स आईपीएल 2022 में अपना मोमेंटम गँवाती हुई नजर आ रही है। इस टीम को पिछले 2 मुकाबलों में दिल्ली कैपिटल्स और सनराइजर्स हैदराबाद से हार मिली थी। फिलहाल इस टीम की सलामी जोड़ी सबसे बड़ी परेशानी का सबब बना हुआ है।

हालांकि पिछले मैच में अजिंक्य रहाणे की जगह एरोन फिंच को मौका दिया था, लेकिन वो कुछ कमाल नहीं कर सके। उनके जोड़ीदार वेंकटेश अय्यर भी फॉर्म से बाहर है। इसके साथ ही केकेआर की डेथ गेंदबाजी भी चिंता का विषय है। अंत के ओवर में पैट कमिंस जमकर रन लूटा रहे हैं। अब देखना दिलचस्प होगा कि 18 अप्रैल की शाम को RR vs KKR मैच में कौन सी टीम अपनी कमियों को दूर कर बेहतर तरीके से आती है।

RR vs KKR मैच के दौरान मौसम का मिजाज

RR vs KKR Match Preview

राजस्थान रॉयल्स बनाम कोलकाता नाइट राइडर्स (RR vs KKR) के बीच 18 अप्रैल को होने वाली जंग बेहद रोमांचक होने वाली है। दोपहर के समय होने वाले इस मैच में मौसम की भी महत्वपूर्ण भूमिका होगी। जिसके बारे में जानने के लिए आप भी काफी ज्यादा एक्साइटेड होंगे। तो आपको बता दें कि इस मैच में मौसम बिल्कुल साफ रहेगा। हालांकि मैच के दौरान बादल से आसमान ढका रहेगा, लेकिन बारिश की उम्मीद नहीं है।

हालांकि गर्मी से खिलाड़ियों का हाल काफी बुरा होने वाला है। क्योंकि महाराष्ट्र में गर्मी अब विकराल रूप लेने वाली है। मौसम की बात करें तो यहां का तापमान गुरुवार को 34 से 26 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा। वहीं हवा 19 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी, जबकि ह्यूमिडिटी 48 प्रतिशत होगी। यानी कि RR vs KKR मैच के दौरान उमस काफी ज्यादा होगी और खिलाड़ियों को इस भीषण गर्मी का सामना करते हुए अपनी टीम के लिए 100 प्रतिशत देना होगा।

RR vs KKR मैच के लिए पिच और मैदान का हाल

brabourne stadium mumbai pitch report

राजस्थान रॉयल्स बनाम कोलकाता नाइट राइडर्स (RR vs KKR) के बीच मुंबई के ब्रेबोर्न स्टेडियम (Brabourne Stadium) में होने वाले मैच की पिच (Pitch) की बात करें तो यह आमतौर पर बल्लेबाजी के लिए जानी जाती है। ब्रेबोर्न स्टेडियम में बल्लेबाजों को स्ट्रोक खेलना आसान होगा, यहां खेले गए मुकाबलों में देखा गया है कि बल्लेबाजी करने में खिलाड़ियों को ज्यादा दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ता है।

इस पिच पर बड़ा स्कोर भी इस सीजन में बनते हुए देखा गया है। यानी इससे एक बात स्पष्ट है कि मैदान पर लंबा स्कोर बन भी सकता है और वो आसानी से हासिल भी किया जा सकता है। विकेट बल्लेबाजों के अनुकूल रहेगी और आउटफील्ड बल्लेबाजों को काफी मदद भी देगी. साथ ही स्पिन गेंदबाजों को भी इससे मदद मिलेगी। यहां दूसरी पारी में बल्लेबाजी करना टीम के लिए अच्छा निर्णय हो सकता है। इसलिए टॉस जीतने वाली टीम पहले गेंदबाजी का फैसला करना चाहेगी।

RR vs KKR हेड टू हेड

KKR vs RR: Head to Head Stats, Scores, innings played - Sports11Team.com

राजस्थान रॉयल्स बनाम कोलकाता नाइट राइडर्स (RR vs KKR) मुकाबले में हमेशा रोमांच अपने चरम पर होता है। क्योंकि दोनों ही टीमें आईपीएल चैंपियन रही है, साल 2008 से ये दोनों टीमें एक दूसरे के खिलाफ खेलती हुई आ रही है। ऐसे में जब भी इन दोनों टीमों की भिड़ंत होती है तो जीत का पलड़ा किसी भी तरफ जाता हुआ नजर आ सकता है। इस बात की गवाही खुद RR vs KKR के हेड टू हेड आंकड़े देते हैं।

आईपीएल में अबतक राजस्थान और कोलकाता के बीच 25 मुकाबले खेले गए हैं, जिसमें से 13 बार नाइट राइडर्स ने जीत हासिल की है, जबकि रॉयल्स भी 11 मैचों में बाजी मारने के साथ ज्यादा पीछे नहीं है। लेकिन आखिरी 3 मैचों में 2 बार कोलकाता ने अपना पलड़ा भारी रखा है। ऐसे में अब 18 अप्रैल को देखना होगा कि ये फासला बढ़ता है या घट जाता है।

कब, कहां और कैसे देखें RR vs KKR मैच

RR vs KKR Live Match Star sports- disney plus hotstar
राजस्थान रॉयल्स बनाम कोलकाता नाइट राइडर्स (RR vs KKR) के बीच आईपीएल 2022 का इस सीजन का 30वां मुकाबला कब, कहां और कैसे देखेंगे इससे जुड़े कई सवाल आपके मन में चल रहे होंगे तो इसके लिए आपको बताना चाहेंगे कि इस साल इंडियन प्रीमियर लीग के ब्रॉडकास्टिंग पार्टनर स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क ही हैं। ऐसे में स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क पर ही आईपीएल 2022 मैच का लाइव प्रसारण किया जा रहा है।

नवी मुंबई के डिवाई पाटिल क्रिकेट स्टेडियम में होने वाले इस मुकाबले को आप आप स्टार स्पोर्ट्स हिंदी-1 पर हिंदी कमेन्ट्री के साथ देख सकते हैं। स्टार स्पोर्ट्स-2 पर अंग्रेजी कमेन्ट्री में आप इस मुकाबले का लुत्फ घर बैठे उठा सकते हैं। इसके अलावा मोबाइल पर डिजिटल एप डिज्नी हॉटस्टार पर भी आप मैच का सब्सक्रिप्शन हासिल कर मुकाबले को देख सकते हैं। इसके अलावा जियो यूजर्स जियो टीवी पर इस मुकाबले को लाइव देख सकते हैं. RR vs KKR के बीच होने वाला ये मैच भारतीय समयानुसार शाम 7:30 बजे से शुरू होगा।

RR vs KKR मैच के लिए दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग-XI

RR-Vs-KKR-Match - Bollywood, Cricket, Travel, Recipes & more

राजस्थान रॉयल्स (RR) – जॉस बटलर, देवदत्त पडीकल, संजू सैमसन, रासी वैन डर डुसें, शिमरोन हेटमायर, रियान प्रयाग, रविचंद्रन अश्विन, कुलदीप सेन, प्रसिद्ध कृष्णा, ट्रेंट बोल्ट, युजवेन्द्र चहल।

कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) – एरोन फिंच, वेंकटेश अय्यर, श्रेयस अय्यर (कप्तान), शेल्डन जैकसन  (विकेटकीपर), नितीश राणा, आंद्रे रसेल, सुनील नरेन, पैट कमिंस, उमेश यादव, अमन खान, वरुण चक्रवर्ती।