RR vs DC Match Preview IPL 2022 Match No 58

RR vs DC: आईपीएल 2022 अब अपने 7वें हफ्ते में प्रवेश कर चुका है। इस हफ्ते में खेले गए मुकाबलों के बाद प्लेऑफ़ में शामिल होने वाली टीमों की तस्वीरें साफ होती चली जाएगी। सभी टीमें टॉप-4 में प्रवेश करने के लिए जद्दोजहत कर रही है इसी कड़ी में अब लीग के 58वें मैच में राजस्थान रॉयल्स और दिल्ली कैपिटल्स (RR vs DC) के बीच 11 मई को नवी मुंबई के डिवाई पाटिल स्टेडियम में 2 अंकों के लिए जंग होने वाली है।

इस साल ये दूसरा मौका जब राजस्थान और दिल्ली RR vs DC एक दूसरे के खिलाफ ताल ठोंकने वाली है, इससे पहले हुई मुलाकात में रॉयल्स ने कैपिटल्स को रोमांचक अंदाज में मात दी थी। इसके साथ ही दोनों टीमों के हालिया प्रदर्शन की बात की जाए तो राजस्थान रॉयल्स पंजाब किंग्स को मात देकर आई है, वहीं दिल्ली को चेन्नई सुपर किंग्स से मुंह की खानी पड़ी थी।

राजस्थान और दिल्ली (RR vs DC) के आईपीएल 2022 पॉइंट्स टेबल के ताजा हालातों में फासला देखा जा सकता है। संजू सैमसन की कप्तानी वाली राजस्थान 11 में से 7 मैच जीतकर तीसरे नंबर पर काबिज है, दूसरी ओर ऋषभ पंत की अगुवाई वाली दिल्ली 11 मैचों में 5 जीत के साथ पांचवे पायदान पर है। जाहिर है अब 11 मई को होने वाला मुकाबला दोनों टीमों के लिए महत्वपूर्ण है, आइए आपको इस लेख के जरिए RR vs DC मैच से जुड़ी हर जरूरी जानकारी के बारे में बताते हैं।

RR को खल सकती है शिमरोन हेटमायर की कमी

IPL 2022 KKR vs RR Head to Head: कोलकाता के सामने होगी राजस्थान रॉयल्स, जानिए कौन किस पर पड़ेगा भारी | TV9 Bharatvarsh

दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ 11 मई को मैदान में उतरने से पहले राजस्थान रॉयल्स को एक बड़ा झटका लगा है। दरअसल, इस साल धाकड़ फॉर्म में बल्लेबाज करने वाले शिमरोन हेटमायर निजी कारणों से कुछ दिनों के लिए टीम के बायो बबल से निकलकर अपने घर लौट गए हैं। आईपीएल 2022 में ये पहला मौका है जब हेटमायर राजस्थान की प्लेइंग एलेवन का हिस्सा नहीं हो सकते हैं।

इस साल अभी तक शिमरोन हेटमायर ने राजस्थान रॉयल्स को अपने दमपर 3 मैच जीताए हैं, लखनऊ के खिलाफ जहां सारी टीम ताश के पत्तों की बिखर गई थी तब उन्होंने मैच विनिंग पारी खेली थी। इसके अलावा निचले क्रम में विस्फोटक बल्लेबाजी करते हुए उनका स्ट्राइक रेट भी टूर्नामेंट में मौजूद बल्लेबाजों में बेहतरीन है। लेकिन अब उनकी गैर मौजूदगी में टीम को फिनिशर का रोल निभाने वाले बल्लेबाज की तलाश करनी होगी। संभावना है कि इसके लिए टीम मैनेजमेंट दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाज रासी वैन डर डुसें का रुख कर सकती है।

प्लेऑफ़ की उम्मीदें बरकरार रखने के लिए DC को जीतना जरूरी

IPL 2022 Points Table after DC vs CSK

दिल्ली कैपिटल्स आईपीएल 2022 में निरंतरता से प्रदर्शन करती हुई नजर नहीं आई है। अबतक 11 मैच खेलने के बाद भी इस टीम ने 2 मैच लगतार नहीं जीतें हैं। जाहिर है इससे ऋषभ पंत की कप्तानीव वाली इस टीम को मोमेंटम प्राप्त नहीं हुआ है। अब इसका नतीजा ये है कि टूर्नामेंट में लीग स्टेज के शेष मुकाबलों में दिल्ली के लिए करो या मरो की स्थिति पैदा हो गई है।

पिछले मैच में दिल्ली कैपिटल्स को जिस प्रकार हार का सामना करना पड़ा है, उससे गेंदबाजी और बल्लेबाजी दोनों मोर्चे पर टीम की कमियां उजागर हुई है। सामने वाली टीम को 200 से ज्यादा रन बनाने के बाद दिल्ली के बल्लेबाजों के हाथ पैर फूलते हुए नजर आए, रन रेट के मसले से अलग कोई भी बल्लेबाज लंबे समय के लिए क्रीज पर नहीं टिक सका।

चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ 72/2 के संयुक्त स्कोर के बाद महज 13 रनों के भीतर दिल्ली कैपिटल्स ने अपने 5 बल्लेबाजों को गंवा दिया था। लेकिन राजस्थान रॉयल्स के सामने गलती की कोई गुंजाइश नहीं है, क्योंकि 11 मई को अगर दिल्ली को हार मिलती है तो इसके बाद प्लेऑफ़ के सारे दरवाजे टीम के लिए बंद हो सकते हैं।

RR vs DC मैच के दौरान मौसम का हाल

RR vs DC Weather Report

राजस्थान रॉयल्स और दिल्ली कैपिटल्स (RR vs DC) के बीच होने वाला ये मुकाबला शाम 7:30 बजे नवी मुंबई के डिवाई पाटिल स्टेडियम में खेला जाएगा। शाम के समय होने वाले इस मैच में मौसम की भी महत्वपूर्ण भूमिका होगी। तो आइए हम आपको बताते हैं कि इस मैच के दौरान मौसम का क्या हाल होगा। वैसे तो इस मुकाबले के दौरान मौसम साफ रहेगा, लेकिन मैच के दौरान दर्शकों और खिलाड़ियों को भीषण गर्मी का सामना करना पड़ेगा।

बुधवार को होने वाले इस मैच के दौरान उच्च तापमान 34 डिग्री और न्यूनतम 29 डिग्री होगा। इसके अलावा बारिश के होने के 10 पर्सेन्ट चांस है। मैच के दौरान 21 km/h की रफ्तार हवा चलेगी। जबकि ह्यूमिडिटी 67 प्रतिशत होगी। यानी RR vs DC के बीच मैच के दौरान उमस काफी ज्यादा होने वाली है, लेकिन इस बीच खिलाड़ियों को भीषण गर्मी का सामना करते हुए अपनी टीम के लिए शत प्रतिशत देना होगा।

RR vs DC पिच रिपोर्ट

DY patil Stadium pitch Report

राजस्थान रॉयल्स और दिल्ली कैपिटल्स (RR vs DC) के बीच डीवाई पाटिल स्टेडियम में होने वाले मुकाबले से पहले बात करें पिच की तो यह गेंदबाजों के लिए अच्छी है। यहां तेज गेंदबाजों को अच्छी उछाल मिलता है, इसलिए 180+ रन का लक्ष्य यहां पर टीमों के लिए चेज़ करना काफी बड़ी चुनौती होता है। डीवाई पाटिल की लाल मिट्टी वाली पिच पर तेज़ गेंदबाज़ काफी असरदार साबित होते हैं,

क्योंकि उन्हें यहां अच्छा उछाल मिलता है, वहीं पिच पर उछाल होने की वजह से गेंद भी बल्ले पर अच्छी आती है। यह पिच बल्लेबाज़ी और गेंदबाज़ी दोनों के लिए कारगर है। आईपीएल में इस मैदान पर पहली पारी का औसतन स्कोर 170 है।  पहले बल्लेबाज़ी करने वाली टीम का 36.8% जबकि चेज़ करने वाली टीम का विनिंग परसेंटेज इस मैदान पर 63.2% है। इन आकड़ों को नज़र में रखते हुए दोनों टीमें टॉस जीतकर पहले गेंदबाज़ी ही करना चाहेंगी।

RR vs DC हेड टू हेड रिकॉर्ड

RR vs DC Head to Head: DC vs RR Head to Head IPL Records: IPL 2020 - Cricket News

राजस्थान रॉयल्स और दिल्ली कैपिटल्स (RR vs DC) के बीच हमेशा ही मुकाबला कांटे की टक्कर का रहा है. जीत के लिए दोनों ही टीमें अपना पूरा दमखम झोंकती आई हैं। ऐसें में इस मुकाबले से पहले एक नजर डालें अब तक IPL के इतिहास में दोनों के बीच हुए हेड टू हेड रिकॉर्ड की तो पलड़ा बराबरी का रहा है।

दोनों टीमों के बीच आईपीएल के लंबे इतिहास में अब तक 25 मैचों में भिड़ंत हुई है। इन 24 मैचों में से 12 मुकाबले का पक्ष दिल्ली कैपिटल्स की तरफ रहा है. वहीं 13 मैचों का नतीजा राजस्थान रॉयल्स के पक्ष में रहा है। इस साल भी दोनों टीमें लीग के 34वें मैच में भिड़ी थी, जिसमें बेहद रोमांचक तरीके से राजस्थान रॉयल्स ने जीत अपने नाम की थी।

कब, कहां और कैसे देख सकते हैं RR vs DC मैच

PBKS vs GT Live Match Star sports- disney plus hotstar

अगर आप ये जानना चाहते हैं कि राजस्थान रॉयल्स और दिल्ली कैपिटल्स (RR vs DC) के बीच होने वाले मुकाबलों को आप कब, कहां और कैसे देख सकते हैं, तो हम आपको बता दें कि आप ये मैच घर और स्टेडियम में बैठ कर देख सकते हैं। इस साल इंडियन प्रीमियर लीग के ब्रॉडकास्टिंग पार्टनर स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क ही हैं। ऐसे में स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क पर ही आईपीएल 2022 मैच का लाइव प्रसारण किया जा रहा है।

नवी मुंबई के डिवाई पाटिल स्टेडियम में होने वाले इस रोमांचक मैच को आप स्टार स्पोर्ट्स हिंदी-1 पर हिंदी कमेन्ट्री के साथ देख सकते हैं. स्टार स्पोर्ट्स-2 पर अंग्रेजी कमेन्ट्री में आप इस मुकाबले का लुत्फ घर बैठे उठा सकते हैं। इसके अलावा मोबाइल पर डिजिटल एप डिज्नी हॉटस्टार पर भी आप मैच का सब्सक्रिप्शन हासिल कर मुकाबले को देख सकते हैं। इसके अलावा जियो यूजर्स जियो टीवी पर इस मुकाबले को लाइव देख सकते हैं।

RR vs DC मैच में दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग-XI

IPL 2022: BCCI changes venue for DC vs RR match after 6th Covid casualty in Delhi camp

दिल्ली कैपिटल्स (DC) – केएस भरत, डेविड वॉर्नर, मिचेल मार्श, ऋषभ पंत (कप्तान/विकेटकीपर), ललित यादव, रोवमन पॉवेल, अक्षर पटेल, शार्दूल ठाकुर, कुलदीप यादव, खलील अहमद, एनरिक नोर्टजे।

राजस्थान रॉयल्स (RR) – यशस्वी जयसवाल, जोस बटलर, संजू सैमसन (कप्तान/विकेटकीपर), देवदत्त पड्डीकल, रासी वैन डर डुसें, रियान प्रयाग, रविचंद्रन आश्विन, ट्रेंट बोल्ट, प्रसिद्ध कृष्णा, कुलदीप सेन, युजवेन्द्र चहल।