RR vs CSK Preview Match No 68 IPL 2022

RR vs CSK: आईपीएल 2022 अब अपने आखिरी पड़ाव पर पहुंच चुका है। लीग के आखिरी हफ्ते में प्लेऑफ़ में पहुंचने वाली 4 टीमों के साथ ही कौन-सी टीम किस नंबर पर अपना कारवां समाप्त करेगी इसको लेकर भी दर्शकों के बीच गहरी दिलचस्पी है। इसी कड़ी में 20 मई यानी शुक्रवार को राजस्थान रॉयल्स और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच भिड़ंत होने वाली है।

चेन्नई भले ही टूर्नामेंट से बाहर हो चुकी है और औपचारिक रूप से अपना आखिरी मैच खेलने वाली है। लेकिन राजस्थान रॉयल्स के लिए इस मैच में जीत दर्ज करना बेहद जरूरी है। फिलहाल 16 अंकों के साथ नंबर-3 की पोजीशन पर बैठी हुई राजस्थान टॉप-2 में अपनी जगह बनाने की हर संभव कोशिश करती हुई नजर आएगी। वहीं दूसरी ओर अपने सम्मान के लिए चेन्नई आईपीएल 2022 को एक सुखद अंत देना चाहेगी। आइए नजर डालते हैं RR vs CSK मैच से जुड़ी हर जरूरी जानकारी पर…

टॉप-2 में जगह बनाने के इरादे से खेलेगी RR

Rajasthan Royals

संजू सैमसन की कप्तानी में राजस्थान रॉयल्स ने पूरे सीजन शानदार प्रदर्शन किया है। हालांकि बीच में एक दौर ऐसा आया जब टीम को लगातार हार मिली, लेकिन इसके बावजूद राजस्थान रॉयल्स की प्लेऑफ़ में जगह पक्की मानी जा सकती है। क्योंकि 16 अंकों पर कोई और टीम रॉयल्स को टक्कर देती हुई नजर नहीं आ रही है। हालांकि अब संजू सैमसन की नजर पॉइंट्स टेबल में नंबर-2 की टीम बनने पर होगी।

बुधवार को हुए मैच में कोलकाता को मात देकर लखनऊ ने 18 अंक अर्जित कर नंबर-2 की पोजीशन अपने नाम की हुई है। अब राजस्थान रॉयल्स चेन्नई को मात देकर 18 अंकों के साथ टॉप-2 के स्थान के लिए ताल ठोक सकती है। क्योंकि राजस्थान का नेट रनरेट लखनऊ से बेहतर है। गौरतलब है कि प्लेऑफ़ के फॉर्मेट के अनुसार टॉप-2 में जगह बनाने वाली टीमों को फाइनल में प्रवेश करने के 2 मौके मिलते है।

CSK जीत के साथ करना चाहेगी अपने सफर का अंत

CSK IPL 2022

वहीं दूसरी ओर चेन्नई सुपर किंग्स अपने आखिरी मुकाबले में जीत के  साथ अपने फैंस को खुशी का मौका देना चाहेगी। इस साल चेन्नई टीम के लिए कुछ भी सही होता हुआ नजर नहीं आया है, इस साल पहली बार हुआ कि इस फ्रेंचाइजी को बीच सीजन अपना कप्तान बदलना पड़ा हो, लेकिन तमाम कोशिशों के बावजूद नतीजे हक में नहीं गए।

आईपीएल 2022 में चेन्नई सुपर किंग्स के लिए भविष्य में तैयार होने वाले खिलाड़ियों की झलक दिख गई है। जिसमें युवा गेंदबाज मुकेश चौधरी, सिमरजीत सिंह और मतिशा पथिराना का नाम शामिल है। अब इस साल के आखिरी मुकाबले में भी सुपर किंग्स के द्वारा युवाओ को आजमाया जा सकता है। लेकिन हर तरीके से एमएस धोनी की कप्तानी वाली टीम जीत हासिल जरूर करना चाहेगी।

RR vs CSK मैच के दौरान मौसम का हाल

RR vs CSK Weather

राजस्थान रॉयल्स और चेन्नई सुपर किंग्स (RR vs CSK) के बीच शुक्रवार यानी 20 मई को होने वाली ये जंग बेहद रोमांचक होगी। शाम में शुरू होने वाले इस मुकाबले में मौसम की सबसे अहम भूमिका होगी जिसके बारे में जानने के लिए आप भी काफी ज्यादा एक्साइटेड होंगे। तो आपको इस बारे में किसी भी तरह की चिंता करने की जरूरत नहीं है क्योंकि मैच के दौरान मौसम बिल्कुल साफ रहेगा और बारिश की संभावना बिल्कुल भी नहीं है।

हालांकि गर्मी से खिलाड़ियों को मैच के दौरान जूझते हुए देखा जा सकता है। क्योंकि मई शुरू होने के साथ ही महाराष्ट्र में गर्मी भी अपना विकराल रूप ले चुकी है। बुधवार को यहां का तापमान 32 से 29 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा, वहीं हवा 19 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी, जबकि ह्यूमिडिटी 67 प्रतिशत होगी। यानी कि मैच के दौरान उमस काफी ज्यादा होगी, इस बीच खिलाड़ियों को अपना सर्वश्रेष्ठ देना होगा।

RR vs CSK पिच रिपोर्ट

IPL 2022: Brabourne Stadium pitch report, Stats: ब्रेबोर्न स्टेडियम पिच रिपोर्ट

राजस्थान रॉयल्स और चेन्नई सुपर किंग्स (RR vs CSK) के बीच 68वां मुकाबला मुंबई के ब्रेबॉर्न स्टेडियम में खेला जाएगा। बात करें यहां कि पिच की तो ये लाल मिट्टी से तैयार की है। इस मैदान पर इन दोनों टीमों के बीच एक रोमांचक मुकाबला खेले जाने की उम्मीद है। इस स्टेडियम की पिच तेज गेंदबाजो के लिए काफी असरदार साबित होती है। क्योंकि यहां पर उन्हें अच्छा बाउंस मिलता है. जो बल्लेबाजों के लिए परेशानी का सबब बन सकती है।

हालांकि लाल मिट्टी वाली यह पिच बल्लेबाजों के लिए भी काफी अनुकूल रहती है। क्योंकि यहां अच्छी उछाल होने की वजह से गेंद बल्ले पर भी बढ़िया तरीके से आती है। अगर शुरुआत में बल्लेबाज संभल कर कुछ ओवर निकाल दे तो उसके लिए ब्रेबॉर्न मैदान पर रन बनाना आसान हो जाता है।

RR vs CSK हेड टू हेड रिकॉर्ड

Rajasthan Royals vs Chennai Super Kings Head To Head Records, IPL 2022, Match 68, RR vs CSK

राजस्थान रॉयल्स और चेन्नई सुपर किंग्स (RR vs CSK) के बीच होने वाला 68वां मुकाबला काफी रोमांचक होने वाला है। इस मैच में जीत के लिए दोनों ही टीमें अपना पूरा जोर लगा देंगी. लेकिन, इस मुकाबले से पहले बात करें दोनों टीमों के बीच अब तक आईपीएल में हुए हेड टू हेड की तो अब तक दोनों का आमना-सामना इस टूर्नामेंट में 25 बार हो चुका है.

इन 25 मुकाबलों में से चेन्नई सुपर किंग्स को 15 मैचों में जीत हासिल हुई है तो वहीं दिल्ली कैपिटल्स को 10 मैच में जीत दर्ज हुई है। यानी कि हेड टू हेड के मुताबिक देखें तो चेन्नई का पलड़ा भारी नजर आ रहा है, लेकिन इस साल दोनों टीमों में से राजस्थान रॉयसल ने बेहतर प्रदर्शन किया है।

कब, कहां और कैसे देखें RR vs CSK मैच

RR vs CSK Live Match Star sports- disney plus hotstar

राजस्थान रॉयल्स और चेन्नई सुपर किंग्स (RR vs CSK) के बीच आईपीएल 2022 का इस सीजन का 68वां मुकाबला कब, कहां और कैसे देखेंगे इससे जुड़े कई सवाल आपके मन में चल रहे होंगे। दरअसल इस साल इंडियन प्रीमियर लीग के ब्रॉडकास्टिंग पार्टनर स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क ही हैं। ऐसे में स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क पर ही आईपीएल 2022 मैच का लाइव प्रसारण किया जा रहा है।

मुंबई के ब्रेबॉर्न पाटिल स्टेडियम में होने वाले इस मुकाबले को आप आप स्टार स्पोर्ट्स हिंदी-1 पर हिंदी कमेन्ट्री के साथ देख सकते हैं। स्टार स्पोर्ट्स-2 पर अंग्रेजी कमेन्ट्री में आप इस मुकाबले का लुत्फ घर बैठे उठा सकते हैं। इसके अलावा मोबाइल पर डिजिटल एप डिज्नी हॉटस्टार पर भी आप मैच का सब्सक्रिप्शन हासिल कर मुकाबले को देख सकते हैं। इसके अलावा जियो यूजर्स जियो टीवी पर इस मुकाबले को लाइव देख सकते हैं। RR vs CSK के बीच होने वाला ये मैच भारतीय समयानुसार शाम 7:30 बजे से शुरू होगा।

RR vs CSK मैच में दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग-XI

RR vs CSK Match Tickets | TATA IPL 2022 - BookMyShow

राजस्थान रॉयल्स (RR) – जॉस बटलर, यशस्वी जयसवाल, देवदत्त पडिक्कल, संजू सैमसन (कप्तान विकेटकीपर) , शिमरोन हेटमायर, रियान पराग, रविचंद्रन अश्विन, युजवेंद्र चहल, ट्रेंट बोल्ट, कुलदीप सेन, प्रसिद्ध कृष्णा।

चेन्नई सुपर किंग्स(CSK) – ऋतुराज गायकवाड़, डेवोन कॉनवे, रॉबिन उथप्पा, मोइन अली, अंबाती रायुडू, शिवम दुबे, एमएस धोनी (विकेटकीपर/कप्तान), ड्वेन ब्रावो, सिमरजीत सिंह, मातीशा पथिराना, मुकेश चौधरी।