ross taylor India

भारत-न्यूजीलैंड (IND vs NZ) के बीच खेले गए वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) के फाइनल मैच रिजल्ट आ चुका है. अपने हवाई फायर चौके के साथ कीवी टीम को ऐतिहासिक ट्रॉफी पर जीत दिलाने वाले रॉस टेलर (Ross Taylor) ने बड़ी प्रतिक्रिया दी है. हालांकि बारिश ने जिस तरह से साउथैम्प्टन में कोहराम मचाया था, उसे देखते हुए किसी एक टीम के पक्ष में मैच का नतीजा निकलना असंभव लग रहा था. लेकिन, रिजर्व डे के दिन कीवी खिलाड़ियों ने जिस तरह से गेम की बाजी पलटी थी वो वाकई शानदार थी. यही बड़ा कारण है कि, ट्रॉफी को हाथ में उठाने का अच्छा अनुभव ब्लैक कैप्स को हासिल हुआ है. जबकि, भारत को 8 विकेट से करारी शिकस्त का सामना करना पड़ा है.

गर्व की बात है कि हम विश्व चैंपियन हैं- कीवी बल्लेबाज

ross taylor

इस मुकाबले में टीम को जीत दिलाने के लिए आखिर क्षण कप्तान के साथ क्रीज पर डटे रहे रॉस टेलर (Ross Taylor) ने 47 रन की बेहतरीन पारी खेली. जिसके दम पर कीवी टीम 8 विकेट से इस ट्रॉफी को जीतने में कामयाब रही. इस ऐतिहासिक विजय के बाद उन्होंने अपने बयान में कहा कि,

“अभी भी डूब रहा है (विश्व चैम्पियन बनने का अहसास) लेकिन, ये लंबा सफर तय कर चुका है. दो सालों की ये लंबी यात्रा रही. यहां दो दिन बहुत ज्यादा बारिश भी हुई. लेकिन, मैंने सोचा कि जिस तरह से टीम पहले दिन से लड़ी थी और केन के साथ थी, जो लंबे वक्त से इस टीम के लिए एक बेहतरीन लीडर रहे हैं. दबाव की इस परिस्थिति से बाहर होना कुछ ऐसा है जिसे मैं नहीं भूलूंगा”.

उन्होंने अपनी बात को आगे बढ़ाते हुए कहा कि,

“यह कहना एक गर्व की बात होगी कि हम विश्व चैंपियन हैं. अपने करियर की शुरुआत में हमने शायद ऐसा कभी नहीं सोचा था कि, हम इस क्वालिटी के हैं. लेकिन, हमने एक टीम बनाई और एक साथ लगातार यहां तक पहुंचने के लिए डटे रहे. यह शायद प्रशंसकों के लिए है, जो हमारे साथ हर स्थिति में हमेशा खड़े रहे. उम्मीद है कि कुछ कीवी जाग उठेंगे और हम पर गर्व करेंगे”.

भारतीय टीम तारीफ में कीवी बल्लेबाज ने पढ़े कसीदे

shami plan

रॉस टेलर (Ross Taylor) यहीं नहीं रूके उन्होंने भारतीय टीम के आखिर तक के प्रयास की भी काफी तारीफ की. इस बारे में उन्होंने कहा कि,

“शुरुआत करना आसान नहीं था (जब मैं आज बल्लेबाजी करने गया था) जबकि केन वो लाइन बार-बार दोहराते रहे थे कि यह आसान हो जाएगा. भारतीय टीम के पक्ष की तरफ से अव्वल (सर्वश्रेष्ठ) दर्जे का प्रदर्शन रहा. उन्होंने अंतिम पल तक हार नहीं मानी. यहां तक कि हम पर काफी ज्यादा दबाव बनाया”.

photo 2021 06 24 09 31 39

रॉस टेलर (Ross Taylor) ने आखिर में कहा कि,

“इस दौरान मैने केन से कहा कि हमें आगे बढ़ना है. इसके बाद हमने जीत के लिए उड़ान भरी. विश्व स्तरीय गेंदबाज (भारत) से मुझे बचाने के लिए मेरे हेलमेट को धन्यवाद. कुछ ऐसा जो मैं नहीं भूलूंगा और अंत तक इसे ले जाना अच्छा है. मैं यह कभी नहीं भूलूंगा.

साल 2019 विश्व कप हमारे लिए बहुत कठिन था. यह उसी की भरपाई है. समय के साथ थोड़ा और डूब जाएगा. परिवार, दोस्त और उन्होंने हमारे लिए जो भी कुर्बानी दी है, ये भी उन्हीं लोगों के लिए है”.