रोहित शर्मा-इंग्लैंड

भारत-इंग्लैंड के बीच जारी टेस्ट सीरीज के आखिरी मुकाबले में विस्फोटक बल्लेबाज रोहित शर्मा ने एक बड़ी उपलब्धि अपने नाम हासिल कर ली है. ऐसा करने वाले वो 6ठें नंबर के बल्लेबाज बने गए हैं. दरअसल इन दिनों अंतर्राष्ट्रीय टीमें वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने के लिए के लिए जीत के लिए जद्दोजहद में लगी हुई हैं.

रोहित शर्मा ने टेस्ट चैंपियनशिप में हासिल की बड़ी उपलब्धि

रोहित शर्मा

अंग्रेजों के खिलाफ टेस्ट सीरीज का आखिरी मुकाबला खेलने के लिए टीम इंडिया नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेलने के लिए उतरी है. यह मैच भारत के लिए निर्णायक साबित होने वाला है. यदि इस मुकाबले में भारतीय टीम जीत दर्ज करती है, या फिर इसे ड्रॉ कराने में कामयाब रहती है तो, सीधा वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप खेलेगी.

हालांकि यदि हार जाती है, फाइनल में न्यूजीलैंड के साथ ऑस्ट्रेलिया भिड़ेगी. मैच का नतीजा तो आने में अभी वक्त है, लेकिन उससे पहले रोहित शर्मा ने टेस्ट चैंपियनशिप में खेलते हुए अपने 1 हजार रन पूरे कर लिए हैं, वो ऐसा करने वाले वो 6ठें नंबर के बल्लेबाज बन गए हैं.

रोहित शर्मा के वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में पूरे हुए 1000 रन

रोहित शर्मा-टेस्ट चैंपियनशिप

टेस्ट चैंपियनशिप में अब तक हिट मैन ने कुल 11 मुकाबलों का हिस्सा रहे हैं, जिसमें 17 पारी में खेलते हुए उन्होंने 1000 रन पूरे किए हैं. इस दौरान रोहित ने 66.66 की शानदार औसत से बल्लेबाजी करते हुए यह उपलब्धि अपने नाम की है. जबकि स्ट्राइक रेट 65.48 का रहा है. उनका उच्च स्कोर 212 रन का रहा है.

इस उपलब्धि को हासिल करने के लिए रोहित शर्मा ने 4 शतक और 2 अर्धशतक जड़े हैं. हिट मैन से पहले ये उपलब्धि भारतीय टेस्ट टीम के उपकप्तान अजिंक्य रहाणे ने अपने नाम की थी. 17 मैच की 27 पारी में 44.50 की औसत से बल्लेबाजी करते हुए उन्होंने कुल 1068 रन बनाए हैं, ऐसा करने वाले रहाणे 5वें खिलाड़ी हैं.

रोहित शर्मा के अलावा टॉप-5 लिस्ट में शामिल हैं ये बल्लेबाज

रोहित शर्मा

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में 1000 रन पूरे करने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में पहले नंबर पर ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी मार्नस लाबुशेन हैं, जिनके बल्ले से 72.82 की औसत से 1675 रन निकले चुके हैं. दूसरी पोजिशन पर इंग्लैंड के खिलाड़ी जो रूट हैं, जिन्होंने 1630 रन बनाए हैं.

इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान और सलामी बल्लेबाज स्टीव स्मिथ हैं. 63.85 की औसत से उन्होंने कुल 1341 रन बनाए हैं. चौथे नंबर पर 1332 रन बनाकर इंग्लैंड के खिलाड़ी बरकरार हैं. जबकि 5वें नंबर पर अजिंक्य रहाणे और 6ठें नंबर पर रोहित शर्मा ने यह बड़ी उपलब्धि अपने नाम की है.