Indian cricketer Rohit Sharma raises his bat and helmet in celebration after scoring a century (100 runs) during the fourth one day international (ODI) cricket match between Sri Lanka and India at R. Premadasa Stadium in Colombo on August 31, 2017. / AFP PHOTO / LAKRUWAN WANNIARACHCHI

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जा रही पांच वनडे मैचों की श्रृंखला अब अपने अंतिम चरण में प्रवेश कर चुकी हैं. गुरूवार, 28 सितम्बर को दोनों टीमों के बीच पेटीएम सीरीज का चौथा मुकाबला खेला जायेंगा. यह मुकाबला बेंगलुरु के सुप्रसिद्ध एम. चिन्नास्वामी क्रिकेट स्टेडियम में खेला जायेंगा. जहाँ भारतीय टीम की निगाहें अपने विजयी अभियान को जारी रखने पर लगी रहेगी.

रोहित के लिये खास हैं मैदान 

भारतीय क्रिकेट टीम के उपकप्तान और टीम के अनुभवी सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा को बेंगलुरु के मैदान बहुत ही ज्यादा रास आता हैं. अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में हिटमैन के नाम से मशहुर रोहित शर्मा की इस मैदान के साथ एक बेहद ही ख़ास याद जुड़ी हैं.

हम सभी के बात बहुत ही अच्छे से जानते हैं, कि रोहित शर्मा वनडे क्रिकेट में एक नहीं, बल्कि दो दो दोहरे शतक लगा चुके हैं और यह रिकॉर्ड बनाने वाले वह दुनिया के एकमात्र खिलाड़ी भी हैं. इन्हीं दो दोहरे शतकों में सबसे पहला दोहरा शतक रोहित शर्मा ने बेंगलुरु के इसी एम. चिन्नास्वामी, स्टेडियम में बनाया था.

छुड़ा दिए थे ऑस्ट्रेलियाई टीम के छक्के 

इस मैच में रोहित हिटमैन शर्मा ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 209 रनों की अद्दभुत पारी खेली थी. अपनी पारी के दौरान रोहित ने मात्र 158 गेंदों का सामना किया था और इस ऐतिहासिक पारी के दौरान 12 चौके और 16 दनदनाते हुए छक्के लगाये थे.

वनडे क्रिकेट के इतिहास यह सिर्फ तीसरा दोहरा शतक था. रोहित शर्मा से पहले सचिन तेंदुलकर {200} नाबाद और वीरेंद्र सहवाग {219} यह उपलब्धि हासिल कर चुके थे. ऑस्ट्रेलिया जब साल 2013 में भारत दौरे पर आई थी, तब रोहित शर्मा श्रृंखला के अंतिम और निर्णायक मुकाबलें में यह पारी खेली थी और टीम इंडिया इस पारी के दम पर वनडे सीरीज 4-3 से जीतने में सफल रही थी.

फॉल्‍कनर की भी जुड़ी हैं यादे 

सिर्फ रोहित शर्मा ही नहीं, बल्कि ऑस्ट्रेलिया के ऑल राउंडर जेम्स फॉल्‍कनर की भी इस मैदान के साथ कई यादें जुड़ी हुई हैं. दरअसल इस मैच में जेम्स फॉल्‍कनर ने भी अपने करियर का सबसे पहला वनडे शतक लगाया था.

रोहित शर्मा के 209 रनों की बदौलत टीम इंडिया ने 383/6 का स्कोर बनाया और इसी लक्ष्य का पीछा करते हुए फॉल्‍कनर ने बेहतरीन 116 रनों की पारी खेली थी. ऑस्ट्रेलिया की टीम इस मैच में 326 रनों पर ऑल आउट हो गयी थी और यह मुकाबला 57 रन से हार गयी थी.

आप सभी की जानकारी के लिए बता दे, कि जेम्स फॉल्‍कनर को अभी तक एक ही मैच खेलने का मौका मिला हैं और रिकार्ड्स के आधार पर देखे, तो कल होने वाले मैच में फॉल्‍कनर का खेलना तय माना जा रहा हैं.

ख़ैर बेंगलुरु निवासी एक बार फिर से रोहित शर्मा से एक वैसी ही पारी की उम्मीद लगाये बैठे होगे, जैसी उन्होंने 2013 में खेली थी.