irfan pathan rohit sharma-virat kohli

भारतीय टीम की अगुवाई जबसे दिग्गज खिलाड़ी रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के हाथों में गई है, तब से टीम का प्रदर्शन सांतवें आसमान पर है. कप्तान रोहित शर्मा ने टीम में एक ऐसे युवा खिलाड़ी पर भरोसा जताया है, जिनको इससे पहले इतना मौका नहीं मिलता था. पूर्व कप्तान विराट कोहली और पूर्व कोच रवि शास्त्री के अंडर यह खिलाड़ी फीका पड़ता दिखाई दे रहा था. लेकिन जबसे रोहित (Rohit Sharma) ने कप्तानी संभाली है तबसे इनकी बल्लेबाज़ी और ज़्यादा निखर कर आई है, और अब ये खिलाड़ी टीम इंडिया के लिए मैच विनर बन चुका है.

Rohit Sharma ने इस बल्लेबाज़ को दिल खोलकर दिया मौका

Rohit Sharma

भारतीय टीम के मौजूदा कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने टीम का कप्तान बनने के बाद सबसे पहले युवाओं को टीम में मौका दिया है. उन्होंने हमेशा अपने से ऊपर युवाओं को रखा है. ईशान किशन, ऋतुराज गायकवाड़ आदि जैसे खिलाड़ियों को टीम में लगातार मौका दिया जा रहा है. लेकिन इस बीच एक और युवा टैलेंट है जिन पर रोहित (Rohit Sharma) ने भरोसा दिखाया है और वो रोहित के भरोसे पर बखूबी खरे भी उतरे हैं.

हम बात कर रहे हैं मुंबई से आने वाले ताबड़तोड बल्लेबाज़ श्रेयस अय्यर की, जिन्होंने टीम इंडिया की नीली जर्सी में तहलका मचा रखा है. श्रेयस इस समय टॉप हॉट फॉर्म से गुज़र रहे हैं. ग़ौरतलब है कि दक्षिण अफ्रीका में बुरी तरह से फ्लॉप होने के बाद ऐसा कहा जा रहा था कि श्रेयस को टीम से बाहर निकाल दिया जाएगा. लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं हुआ, और अब ये खिलाड़ी टीम का मैच विनर बन चुका है.

श्रीलंका के खिलाफ जमकर चमके श्रेयस अय्यर

Shreyas Iyer

कुछ दिन पहले हुई श्रीलंका के साथ 3 मैचों की T20I सीरीज़ में श्रेयस अय्यर का प्रदर्शन गज़ब का रहा है. उन्होंने तीनों मैचों में लगातार अर्धशतकीय पारी खेली है. उन्होंने महज़ 3 मैचों में ही 204 रन जड़ डाले. इतना ही नहीं बल्कि अय्यर इस पूरे सीरीज़ में नॉट ऑउट रहे थे. उनको कोई भी श्रीलंकाई गेंदबाज़ ऑउट करने में कामियाब नहीं हो पाया था. ऐसे में अय्यर को इस सीरीज़ में “मैन ऑफ़ द सीरीज़” के ख़िताब से भी नवाज़ा गया था. पहले मैच में उन्होंने 57, दूसरे में 74 तो तीसरे में 73 रन की शानदार पारी खेली थी. तीनों ही अर्धशतक तेज़ी गति से आई थी.

इसी के साथ श्रेयस अय्यर की जगह व्हाइट बॉल क्रिकेट में तो पक्की हो गई है और उनकी जगह आगामी T20 विश्वकप 2022 और वनडे वर्ल्डकप 2023 में लगभक पक्की है. लेकिन अब यह खिलाड़ी बहुत जल्द टेस्ट क्रिकेट में भी परमानेंट होने वाला है. पांचवें नंबर पर बल्लेबाज़ी करने के लिए टेस्ट क्रिकेट में श्रेयस अय्यर प्रबल दावेदार हैं.

आईपीएल 2022 में केकेआर के लिए खेलेंगे श्रेयस

shreyas iyer

12 और 13 फरवरी को हुए आईपीएल मेगा ऑक्शन 2022 में इस स्टार बल्लेबाज़ को कोलकाता नाइट राइडर्स ने अपने साथ 12.25 करोड़ रूपये की मोटी रकम देकर अपने साथ जोड़ लिया. साथ ही उनको टीम का नया कप्तान भी बना दिया गया है. इससे पहले अय्यर आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स के लिए खेलते थे, और वो दिल्ली के पहले कप्तान है जिन्होंने दिल्ली की फ्रेंचाइजी को पहली बार आईपीएल फाइनल खिलाया है.

इसके अलावा अय्यर ने आईपीएल में कुल 87 मुकाबले खेले हैं, जिसमें उन्होंने 31.7 की औसत से बल्लेबाज़ी करते हुए कुल 2375 रन बनाए हैं. साथ ही उन्होंने आईपीएल में 16 अर्धशतक भी जड़े हैं. वहीं इनका बेस्ट बैटिंग स्कोर आईपीएल में 96 रन है.