Rohit Sharma-Rishabh Pant 2021 Record
Rohit Sharma-Rishabh Pant 2021 Record

क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट की मिली कप्तानी के बाद रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने जीत के साथ इस नए सफर का आगाज किया है. न्यूजीलैंड के खिलाफ बुद्धवार को भारत पहले टी20 मुकाबले में खेलने उतरा था. इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए कीवी टीम ने क163 रन बनाए थे. इस लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम ने 5 विकेट से मुकाबल में जीत हासिल की. कप्तानी के तौर पर पहले में उतरे रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने ताबड़तोड़ 48 रन की शानदार पारी खेली थी. इसी के साथ ही उन्होंने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर एक शानदार उपलब्धि भी हासिल की है.

पंत और रोहित ने विराट को छोड़ा पीछा

Rohit Sharma-Rishabh Pant

साल 2021 में हिटमैन ही नहीं ऋषभ पंत (Rishabh Pant) भी काफी प्रभावी रहे हैं. उन्होंने अपने अंदाज से हर किसी का ध्यान खींचा है. इस साल दोनों भारत की ओर से अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर टीम इंडिया की ओर से 1000 रन बनाने में कामयाब रहे हैं. वहीं विराट कोहली (Virat Kohli) इस मामले में पीछे छूट गए हैं. 2021 की में रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने 33 पारी में बल्लेबाजी करते हुए 42 की औसत से 1309 रन बनाए हैं. इस पारी में 2 शतक और 7 अर्धशतक शामिल है.

वहीं बात करें ऋषभ पंत की तो उन्होंने इस साल कुल 29 पारी खेली है. जिसमें 42 की औसत से बल्लेबाजी करते हुए उन्होंने कुल 1058 रन बनाए हैं. पहले टी20 मैच में भी दोनों ने भारतीय टीम की जीत में महत्वपूर्ण योगदान दिया. इस टी20 सीरीज में अभी 2 मैच होने बाकी हैं. लेकिन, इन दोनों मैचों में जीत हासिल करने के लिए इन दोनों खिलाड़ियों को अपने बल्ले से रन बरसाना होगा. इन दोनों बल्लेबाजों के अलावा कप्तान विराट कोहली 875 रन के साथ तीसरे पायदान पर हैं.

कप्तानी के तौर पर हिटमैन का रहा है शानदार रिकॉर्ड

Rohit Sharma captaincy record

हालांकि ऑफिशियल तौर पर रोहित शर्मा (Rohit Sharma) को पहली बार टी20 फॉर्मेट की कप्तानी सौंपी गई है. लेकिन कई बारविराट कोहली की गैरमौजूदगी में उन्होंने इस जिम्मेदारी को खास अंदाज में निभाया है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि बतौर कप्तान हिटमैन अपनी ही घरेलू सरजमीं पर 10 में से 9 टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैच में जीत हासिल की है. यानी 90 फीसदी मैच का नतीजा भारत के पक्ष में रहा है. वहीं धोनी ने 20 में से 10 और विराट ने 23 में से 13 टी20 मैच जीते हैं. 2 टी20 मैच में रोहित जीत हासिल करते हैं तो वो धोनी को पीछे छोड़ देंगे.

भारत और न्यूजीलैंड के बीच 17 नवंबर को खेला गया ये 18वां टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैच था. अब तक दोनों टीमों ने 9-9 मैच में जीत हासिल की है. लेकिन, टूर्नामेंट की बात करें तो कीवी टीम हमेशा से ही भारतीय टीम पर भारी रही है. वो चाहे 2019 में खेला गया वनडे वर्ल्ड कप का सेमीफाइनल मैच रहा हो, 2021 में खेला गया वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप रहा हो या फिर हाल ही में यूएई में खेला गया टी20 वर्ल्ड कप 2021 रहा हो. इन सभी बड़े टूर्नामेंट में न्यूजीलैंड का ही पलड़ा भारी रहा है.