Rohit Sharma Last 10 Innings Score

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) कप्तानी की अग्नि परीक्षा में मैच दर मैच बेहतरीन साबित हो रहे हैं। लेकिन कप्तानी का भार मिलते ही रोहित शर्मा का बल्ला खामोश हो गया है। भारत और श्रीलंका के बीच जारी बैंगलोर टेस्ट मैच में हिटमैन दोनों पारियों में एक अच्छी शुरुआत मिलने के बाद उसे लंबी पारी में तब्दील करने में नाकाम दिखाई दिए हैं। उन्होंने पहली और दूसरी पारी में क्रमर्श: 15 और 46 रनों की पारी खेली है। ऐसे में कयास लगाए जा रहें है कि कप्तानी के बोझ के तले रोहित शर्मा की बल्लेबाजी फॉर्म दम तोड़ रही है।

Rohit Sharma के प्रदर्शन में आई गिरावट

Rohit Sharma

अक्सर विश्व क्रिकेट में देखा जाता है कि खिलाड़ियों को कप्तानी की जिम्मेदारी मिलने के बाद उनके खेल में गिरावट आ जाती है। कप्तानी के रोल में खिलाड़ियों का ध्यान अपने निजी प्रदर्शन से हटकर टीम के बाकी खिलाड़ियों पर भी जाता है। इसका सबसे बड़ा उदाहरण क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर के रूप में देखा जा सकता है। सचिन को साल 1996 और 1999 में कप्तान बनाया गया था। लेकिन इस दौरान उन्होंने बल्ले से निराशाजनक प्रदर्शन किया था। अब कुछ ऐसा ही हाल रोहित शर्मा (Rohit Sharma) का भी होता हुआ दिख रहा है।

कप्तानी में रिकॉर्ड तोड़ रहे है Rohit Sharma

Rohit Sharma

रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने फरवरी में शुरू हुई भारत बनाम वेस्टइंडीज वनडे सीरीज से पूर्णकालिक कप्तान के तौर पर कार्यभार संभाला था। तब से लेकर श्रीलंका के खिलाफ पहले टेस्ट मैच तक भारत ने हार का मुंह नहीं देखा है। रोहित की कप्तानी में भारतीय टीम ने लगतार 11 मैचों में जीत हासिल कर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है और लगतार दूसरी सीरीज में विरोधी को क्लीनस्वीप कर टीम इंडिया ऐसा करने वाली टीम भी बनी। इससे साफ जाहीर है कि रोहित शर्मा कप्तानी में बेस्ट है। लेकिन इस दौरान उनकी बल्लेबाजी को लेकर चिंता जनक संकेत मिल रहे है।

बल्लेबाजी में फ्लॉप हो रहे हैं Rohit Sharma

Rohit Sharma 2

रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने अपनी आखिरी 10 पारियों में अर्धशतक नहीं बनाया है। इस दौरान उन्होंने वेस्टइंडीज और श्रीलंका जैसी कमजोर टीमों के खिलाफ ही मैच खेले हैं। गौरतलब है कि इंजरी से वापस आने के बाद रोहित ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 60 रनों की पारी खेली थी। लेकिन इसके बाद की 10 पारियों में उनका बेस्ट स्कोर 46 रन का है।

रोहित शर्मा की अंतिम 10 परियां

5 रन – दूसरा वनडे vs वेस्टइंडीज
13 रन – तीसरा वनडे vs वेस्टइंडीज
40 रन – पहला टी20 vs वेस्टइंडीज
19 रन – दूसरा टी20 vs वेस्टइंडीज
7 रन – तीसरा टी20 vs वेस्टइंडीज
44 रन – पहला टी20 vs श्रीलंका
1 रन – दूसरा टी20 vs श्रीलंका
5 रन – तीसरा टी20 vs श्रीलंका
29 रन पहला टेस्ट vs  श्रीलंका
15/46 रन दूसरा टेस्ट vs श्रीलंका