Rohit Sharma

भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के बल्ले से T20I फॉर्मेट में पिछले कुछ सालों में खूब रन बनाए हैं, और अब कप्तान बनने के बाद भी रोहित का बल्ला रुका नहीं है. बल्कि उनका खेल और निखर कर आ रहा है. ऐसे में अब श्रीलंका के खिलाफ बतौर कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की 26वीं पारी होगी. जिसमें अगर वह 63 रन बना दें तो वह बतौर कप्तान अपने 1000 रन पूरे कर देंगे और साथ ही बाबर आज़म की बराबरी भी कर लेंगे.

Rohit Sharma करेंगे बाबर आज़म की बराबरी

Rohit Sharma

आपको बता दें कि 24 फरवरी गुरुवार को भारत और श्रीलंका के बीच 3 मैचों की T20I सीरीज़ का आगाज़ लखनऊ में होने जा रहा है. जिसमें अगर कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) 63 रन बना दें, तो वह बतौर कप्तान 1000 रन अपनी 26वीं पारी में पूरे कर लेंगे. साथ ही बाबर आज़म की इस रिकॉर्ड में बराबरी भी कर लेंगे.

दरअसल, इससे पहले ये रिकॉर्ड रन मशीन विराट कोहली के नाम था, जिन्होंने T20 में बतौर कप्तान 1000 रन 30 पारियों में पूरे किए थे, लेकिन उसके बाद किंग कोहली का ये रिकॉर्ड पाकिस्तान के कप्तान बाबर आज़म ने, बतौर कप्तान 26 पारियों में 1000 रन बनाकर तोड़ा था. ऐसे में अब रोहित शर्मा भी इसी दहलीज़ पर खड़े हैं. कल लखनऊ में खेले जाने वाला श्रीलंका के खिलाफ सीरीज़ का पहला T20I मुकाबला कप्तान रोहित शर्मा के लिए काफी अहम होने वाला है.

इसके अलावा अगर उनकी कप्तानी की बात करें तो, अब तक रोहित शर्मा ने इस ज़िम्मेदारी को बखूबी संभाला है. रोहित की अगुवाई में टीम इंडिया ने हाल ही में हुई घरेलू वनडे सीरीज़ और T20I सीरीज़ में वेस्टइंडीज़ को क्लीन स्वीप किया है, और अब उनके नेतृत्व में टीम श्रीलंका के खिलाफ भी अच्छा करना चाहेगी.

रोहित शर्मा का T20 इंटरनेशनल करियर

Rohit Sharma

भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने T20I में भारतीय टीम के लिए ज़बरदस्त प्रदर्शन करके दिखाया. रोहित ने अपना T20I डेब्यू साल 2007 में किया था. जिसके बाद अब तक हिटमैन टीम इंडिया के लिए 122 T20I मुकाबले खेल चुके हैं. जिसमें उन्होंने 140 के ज़बरदस्त स्ट्राइक रेट से बल्लेबाज़ी करते हुए कुल 3263 रन बनाए हैं और साथ ही 26 अर्धशतक और 4 शतक भी जड़े हैं. रोहित का बेस्ट बैटिंग स्कोर T20I में 118 रन है.

इसके अलावा अब रोहित की नज़रें T20 वर्ल्ड कप 2022 पर भी टिकी हुई हैं. जिसका आयोजन ऑस्ट्रेलिया में किया जाएगा. 2013 चैंपियंस ट्रॉफी के बाद से टीम इंडिया कोई भी आईसीसी इवेंट जीतने में नाकाम रही है. जिसने भारतीय फैंस को काफी निराश भी किया है. ऐसे में टीम के नए कप्तान रोहित शर्मा आईसीसी T20 वर्ल्ड कप 2022 को बखूबी अपने नाम करना चाहेंगे. ग़ौरतलब है कि पिछले साल ओमान और यूएई में हुए T20 वर्ल्डकप में भारत का प्रदर्शन काफी निराशाजनक रहा था. टीम नॉक आउट स्टेज के लिए भी क्वालीफाई नहीं कर पाई थी. बहरहाल, रोहित शर्मा इसको बदलना ज़रूर चाहेंगे.