भारत के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा एकदिवसीय प्रारूप में दोहरा शतक लगाने का बादशाह माना जाता है. रोहित वनडे में तीन तीन तीन दोहरे शतक जमाने वाले विश्व के एकमात्र बल्लेबाज है. एक समय हुआ करता था जब एकदिवसीय फॉर्मेट में दोहरा शतक लगाना किसी भी बल्लेबाज के लिए बड़ी चुनौती से कम नहीं था, लेकिन साल 2010 में सचिन तेंदुलकर ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहला दोहरा शतक लगा इस मिथक को तोड़ दिया.

सचिन के बाद वीरेंद्र सहवाग ने अगले ही साल वेस्टइंडीज के विरुद्ध दोहरा शतक जमाया था और फिर रोहित शर्मा ने तो मानों डबल सेंचुरी की लाइन ही लगा दी. रोहित ने साल 2013 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपना पहला दोहरा शतक बनाया था.

हिटमैन ने ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों की जमकर क्लास लगाते हुए सिर्फ 158 गेंदों में 209 रन बनाए थे. अपनी इस ऐतिहासिक पारी में शर्मा जी ने 16 छक्के भी लगाये थे. रोहित ने यह रिकॉर्ड पारी बैंगलोर के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम पर खेली थी.

नहीं लगा था कभी लगा पाऊंगा दोहरा शतक

हाल में ही रोहित शर्मा को टीम इंडिया के स्टार ऑफ स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन के साथ एक लाइव इंस्टाग्राम चैट के दौरान देखा गया. जहां रोहित ने यह खुलासा करते हुए कहा कि 209 रनो की पारी के दौरान सभी को मुझसे से वीरेंद्र सहवाग का रिकॉर्ड तोड़ देनी की पूरी उम्मीद थी. रोहित के अनुसार,

‘’जब मैं दोहरा शतक लगाने के बाद वापस पवेलियन गया तो मुझसे किसी ने कहा कि यदि आप एक ओवर और बल्लेबाजी कर लेते तो आप वीरेंदर सहवाग का रेकॉर्ड तोड़ देते. ड्रेसिंग रूम में काफी ज्यादा उम्मीदें होती हैं. वहां पर तीन या चार लोग थे, जो चाहते थे कि मैं 10-15 रन और बनाता. उनमें युवराज सिंह और शिखर धवन भी हो सकते हैं.”

गौरतलब है कि वीरेंद्र सहवाग ने वेस्टइंडीज के खिलाफ बेहतरीन 219 पारी खेली थी.

मैच से पहले युवी से मिली थी प्ररेणा

रोहित शर्मा ने आगे कहा, कि ‘’मैच शुरू होने से पहले मेरी युवराज सिंह से काफी लंबी बात्चिर हुई थी और उन्होंने मुझसे कहा था कि तुम्हारे लिए यह एक बड़ा मौका है. आपको अभी केवल बल्लेबाजी की शुरुआत करनी है.’’

आप सभी की जानकारी के लिए बता दे, कि भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला गया यह मुकाबला सात वनडे मैचों की श्रृंखला का अंतिम और निर्णायक मैच था, जिसे टीम इंडिया ने 57 रनों से जीतकर अपने नाम किया था. रोहित शर्मा को सीरीज के अंत में सबसे अधिक रन बनाने के लिए ‘मैन ऑफ द सीरीज’ का अवार्ड भी मिला था.

पिक्चर अभी बाकी थी मेरे दोस्त

इसके बाद, रोहित ने एकदिवसीय प्रारूप में दो और दोहरे शतक बनाए. 2014 में कोलकाता के ईडन गार्डन्स पर हिटमैन शर्मा ने श्रीलंकाई गेंदबाजों के साथ खिलवाड़ करते हुए नायाब 264 रनों की अविस्मरणीय पारी खेली थी, दाएं हाथ के बल्लेबाज ने एक बार फिर से श्रीलंका के गेंदबाजों के खिलाफ अपना हमला जारी रखा और 2017 में मोहाली में 208 रनों की नाबाद पारी खेली.

AKHIL GUPTA

क्रिकेट...क्रिकेट...क्रिकेट...इस नाम के अलावा मुझे और कुछ पता नहीं हैं. बस क्रिकेट...