IND vs ENG 2022
IND vs ENG 2022

कोरोना संक्रमित पाए जाने के बाद रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने टीम इंडिया की टेंशन बढ़ा दी है. भारत और इंग्लैंड के बीच 1 जुलाई से टेस्ट सीरीज का बचा हुआ 5वां मुकाबला खेला जाने वाला है. इसके अलवा 3 टी20 और इतने ही वनडे मैचों की सीरीज खेली जाने वाली है. ठीक उससे पहले रोहित शर्मा के रूप में टीम इंडिया को बड़ा झटका लगा है.

रोहित शर्मा (Rohit Sharma) इस समय कोरोना संक्रमित हैं. ऐसे में रोहित टेस्ट टीम से बाहर हो सकते हैं. अब सवाल उठता है कि रोहित के बाद टीम की कप्तानी कौन करेगा? वैसे तो टीम में विराट कोहली मौजूद हैं, लेकिन इस बार कप्तानी की जिम्मेदारी जसप्रीत बुमराह को मिल सकती है। चूंकि वह टीम के उपकप्तान हैं। इस तरह 35 साल पुराना इतिहास दोहराया जा सकता है?

जसप्रीत बुमराह हो सकते हैं कप्तान?

IND vs LEIC - Jasprit Bumrah And Rohit Sharma

रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने टीम इंडिया को असमंजस की स्थिति में डाल दिया है. अगर टीम इंडिया का यह स्टार खिलाड़ी जल्द कोरोना से रिकवरी नहीं कर पाता है तो, वह एजबेस्टन टेस्ट से बाहर हो सकते हैं. अब सवाल यह खड़ा होता है कि अगर रोहित इंग्लैंड के खिलाफ इकलौते टेस्ट में नहीं खेलते हैं, तो उनकी जगह टीम की कप्तानी कौन करेगा?

नियम तो यह कहता कि आपातकालीन स्थिति में अगर कप्तान टीम से बाहर हो जाए तो, उसकी जिम्मेदारी उप कप्तान को सौंपी जाती है. वहीं मौजूदा टेस्ट टीम के कप्तान इस समय जसप्रीत बुमराह हैं. जिन्हें रोहित शर्मा के विकल्प के तौर पर अंतिम टेस्ट मैच में कप्तानी करते हुए देखा जा सकता है.

अगर ऐसा होता है कि अंतिम टेस्ट मैच में कप्तानी तेज गेंदबाज सप्रीत बुमराह को सौंप दी जाती है. तो 35 सालों के बाद इतिहास दोहराया जाएगा. क्योंकि, कपिल देव के बाद ये पहला मौका होगा, जब कोई तेज गेंदबाज टेस्ट टीम की अगुवाई करता हुआ नजर आएगा.

इन खिलाड़ियों को भी सौंपी जा सकती है कमान

IND vs ENG 2022
pant and virat

भारतीय टीम के पास इस समय कई खिलाड़ी मौजूद हैं, जो रोहित शर्मा के गैरमौजूदगी में टीम की कमान संभाल सकते हैं. क्योंकि बुमराह को कप्तानी का कोई अनुभव नहीं है. ऐसे में बीसीसीआई बड़े मैच में जोखिम ना लेते हुए ऋषभ पंत या विराट कोहली में से किसी एक को कप्तान के रूप में चुन सकता है.

विराट कोहली की गिनती टीम इंडिया के सबसे सफल कप्तानों में होती है. उनकी अगुवाई में टीम इंडिया इस सीरीज में 2-1 से आगे चल रही है. उन्हें कप्तानी करने का काफी अनुभव है. उनकी कप्तानी में टेस्ट टीम कई बार नंबर-1 का ताज भी हासिल कर चुकी है. वहीं दूसरे विकल्प के तौर पर ऋषभ पंत भी टीम में मौजूद हैं. जिनकी ओर भी देखा जा सकता है. वह हाल ही वनडे सीरीज में साउथ अफ्रीका के खिलाफ कप्तानी करते हुए नजर आए थे.

IND vs ENG: सीरीज पर होगी टीम इंडिया की नजर

Team India Probable XI in ENG vs IND Test
Team India for ENG vs IND Test

टीम इंडिया के पास साल 2007 के बाद इंग्लैंड की धरती पर तिरंगा लहराने का सुनहरा मौका है. क्योंकि वह इस टेस्ट सीरीज में 2-1 से आगे हैं. अगर भारत इस अंतिम टेस्ट में जीत दर्ज करता है, या फिर ड्रॉ करने में सफल होता है, तो टीम इंडिया सीरीज अपने नाम कर लेगी. इंग्लैंड की धरती पर साल 2007 के बाद से भारत ने सीरीज कोई टेस्ट नहीं जीती है.

One reply on “Rohit Sharma की गैरमौजूदगी में जसप्रीत बुमराह करेंगे टीम इंडिया की कप्तानी, 35 साल बाद दोहराएंगे इतिहास”

Comments are closed.