Rohit sharma-IPL

भारतीय टीम के सलामी बल्लेबाज और मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा (Rohit sharma) अपनी विस्फोटक बल्लेबाजी के लिए पूरे क्रिकेट जगत में एक अलग पहचान बना चुके हैं. उन्होंने कई ऐसी उपलब्धियां और रिकॉर्ड्स बनाए हैं, जिसे तोड़ पाना मुश्किल है. अपनी विस्फोटक बल्लेबाजी के लिए रोहित हिटमैन के नाम से भी जाने जाते हैं.  खास बात तो यह है कि, आज ही के दिन आईपीएल में उन्होंने गेंदबाजी में भी एक ऐसा कीर्तिमान हासिल किया है जो अच्छे से अच्छे गेंदबाज भी नहीं कर सके हैं. इस रिपोर्ट के जरिए आज हम आपको उसी रिकॉर्ड के बारे में बताने जा रहे हैं.

आज ही के दिन रोहित ने हासिल की थी बड़ी उपलब्धि

Rohit sharma

रोहित शर्मा (Rohit sharma) अपनी बल्लेबाजी के लिए यूं तो पूरे क्रिकेट जगत में खास जगह बना चुके हैं. आज ही के दिन आईपीएल में उन्होंने 12 साल पहले हैट्रिक लेने का रिकॉर्ड अपने नाम किया था. इस टूर्नामेंट में ऐसी उपलब्धि हासिल करने वाले वो 5वें गेंदबाज बन चुके हैं. रोहित ने अपने आईपीएल लीग की शुरूआत डेक्कन चार्जर्स टीम से की थी.

उन्होंने इस टूर्नामेंट के दूसरे ही सीजन में हैट्रिक लेकर इतिहास रच दिया था. यह इस लीग की 5वीं बड़ी हैट्रिक थी. आपको जानकर हैरानी होगी कि, यह हैट्रिक हिटमैन ने उसी टीम के खिलाफ ली थी जिसे अब तक 5 बार चैंपियन बना चुके हैं. मुंबई इंडियंस के खिलाफ गेंदबाज करते हुए उन्होंने लगातार 3 बल्लेबाजों को आउट किया था.

एक ही मैच में रोहित शर्मा झटके थे 4 विकेट

WhatsApp Image 2021 05 06 at 12.56.23 PM

मुंबई के खिलाफ खेलते हुए इस मैच में उन्होंने 2 ओवर डाले थे. इस दौरान उन्होंने 4 बल्लेबाजों को पवेलियन भेजा था. 16 वें ओवर में गेंदबाजी करने उतरे हिटमैन ने 5वीं और अंतिम गेंद पर अभिषेक नायर और हरभजन सिंह को आउट किया था. इसके बाद 18वें ओवर की पहली गेंद पर उन्होंने जेपी ड्यूमिनी का विकेट लेकर हैट्रिक लगाई.

145 रन के छोटे लक्ष्य को बचाने उतरी मुंबई की ओर से इसी ओवर की तीसरी गेंद पर रोहित ने सौरभ तिवारी को आउट कर चौथा विकेट झटका था. दिलचस्प बात तो यह है कि, आज ही के दिन (6 मई 2009) रोहित शर्मा (Rohit sharma) ने 12 साल पहले हैट्रिक लेने का यह कारनामा किया था.

आईपीएल हैट्रिक लेने वाले थे ये पहले गेंदबाज

WhatsApp Image 2021 05 06 at 12.57.20 PM

आईपीएल के इतिहास में कुल 19 बार हैट्रिक ली गई है. रोहित शर्मा (Rohit sharma) के अलावा चेन्नई सुपर किंग्स की तरफ से  खेलते हुए लक्ष्मीपति बालाजी पहले ऐसे गेंदबाज थे जिन्होंने इस लीग में हैट्रिक लेकर इतिहास रचा था. साल 2019 में आखिरी बार श्रेयस गोपाल ने ये कारनामा किया था. इसके साल 2020 और 2021 में ये कारनामा कोई और खिलाड़ी नहीं कर सका.