Gautam Gambhir, ROHIT SHARMA

बीतने कुछ महीनों में भारतीय क्रिकेट में कप्तानी को लेकर असमंजस का माहौल है। बीते 7 सालों से टेस्ट क्रिकेट में इंडियन टीम की कप्तानी करने वाले विराट कोहली ने 15 जनवरी को टेस्ट कप्तानी से अचानक इस्तीफा दे दिया। इसके बाद टेस्ट कप्तानी को लेकर भारतीय टीम मझदार मे नजर या रही है। इसी बीच पूर्व भारतीय बल्लेबाज गौतम गंभीर ने तीनों फॉर्मेट में रोहित शर्मा (Rohit Sharma)  को कप्तान बनाने की बात कही है।

Rohit Sharma को तीनों फॉर्मैट में करनी चाहिए कप्तानी – Gautam Gambhir

Gautam-Gambhir

टाइम्स ऑफ इंडिया के अपने एक लेख में गौतम गंभीर ने लिखा कि,

“मेरे हिसाब से रोहित शर्मा (Rohit Sharma) को भारत कि तीनों फॉर्मेट में कप्तानी करनी चाहिए। तीनों फॉर्मैट में एक कप्तान के होने से टीम का संतुलन और निरंतरता बेहतर होगी। इस साल होने वाले टी-20 वर्ल्डकप के लिए भी ये फैसला अच्छा हो सकता है”।

इसके बाद विराट कोहली के कप्तानी छोड़ने के मामलें पर गौतम गंभीर का कहना है कि

“ये विराट कोहली का निजी निर्णय है। उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में भारत को ऊंचाइयों तक पहुंचाया है। इंडियन टीम के गेंदबाजों ने देश के बाहर जाकर बेहतरीन प्रदर्शन किया है जो की टीम के लिए बेहद फायदेमंद साबित हुआ है। लेकिन लिमिटेड ओवर फॉर्मैट में विराट इससे बेहतर कर सकते थे। क्योंकि लिमिटेड ओवर क्रिकेट में विराट की कप्तानी में टीम का मिडल ऑर्डर मजबूत नहीं हो पाया है।”

Rohit Sharma का कप्तानी रिकॉर्ड शानदार

Rohit Sharma

रोहित शर्मा (Rohit Sharma)  लंबे समय से इंडियन टीम के उपकप्तान रहे थे। अब विराट के बाद रोहित शर्मा को लिमिटेड ओवर फॉर्मैट की कप्तानी सौंप दी गई है। इंटरनेशनल क्रिकेट में रोहित कि कप्तानी का रिकॉर्ड शानदार है।

रोहित ने टी-20ई में 22 मैचों में भारत का नेतृत्व किया है और 18 मैच जीते हैं। उनकी जीत का प्रतिशत 81.81 प्रतिशत है। वहीं अगर वनडे फॉर्मैट कि बात कि जाए तो रोहित ने 10 वनडे मैचों में भारत का नेतृत्व किया है, और उनमें से 8 जीते हैं। इसके अलावा रोहित कि कप्तानी में मुंबई इंडियंस फ्रैंचाइजी ने सबसे ज्यादा 5 बार खिताब अपने नाम किया है।

Virat Kohli किसी भी फॉर्मैट में नहीं करेंगे कप्तानी

Virat Kohli

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि विराट कोहली ने 16 सितंबर 2021 को टी-20 कप्तानी से इस्तीफा दिया था। इसके बाद दिसंबर में दक्षिण अफ्रीका के दौरे से पहले चयनकर्ताओं द्वारा विराट कोहली को वनडे कि कप्तानी से हटा कर रोहित शर्मा (Rohit Sharma)  को कप्तानी सौंप दी है। भारत को दक्षिण अफ्रीका दौरे पर 3 टेस्ट मैचों कि सीरीज में हार का सामना करना पड़ा। इस सीरीज के आखिरी मैच के 24 घंटे बाद विराट कोहली ने टेस्ट फॉर्मैट कि कप्तानी से भी इस्तीफा दे दिया है।