rohit sharma

भारतीय टीम के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा (Rohit sharma) ऐसे खिलाड़ी हैं जो किसी भी मैच को अपनी टीम की तरफ मोड़ने की क्षमता रखते हैं। सीमित ओवर के क्रिकेट में कई रिकॉर्ड अपने नाम कर चुके इस बेहतरीन बल्लेबाज को कुछ साल पहले तक उन्हें टेस्ट क्रिकेट के लिए उपयुक्त नहीं माना जाता था, लेकिन अब जब वो टेस्ट क्रिकेट खेल रहे हैं तो लगता है कि वो इसी के लिए ही बने हैं।

 जी हां रोहित शर्मा की शानदार बल्लेबाजी प्रदर्शन को देखते हुए सभी के मुख से यही निकलेगा कि रोहित शर्मा सिर्फ और सिर्फ पारी की शुरुआत करने के लिए ही बने हैं। आईए नजर डालते हैं उनके सीमित और टेस्ट क्रिकेट में सलामी बल्लेबाज के रूप में प्रदर्शन। खास बात यह है कि दोनों में ही उनका औसत 50 के ऊपर ही है।

सीमित ओवरों में Rohit sharma ने खेली हैं 141 पारियां

rohit sharma

भारतीय टीम के सलामी बल्लेबाजी के साथ ही उपकप्तान की भूमिका निभाने वाले रोहित शर्मा (Rohit sharma) ने एकदिवसीय करियर में हमेशा से ही धाकड़ बल्लेबाजी का नजारा पेश किया है। उन्होंने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर की शुरुआत मध्यक्रम में खेलते हुए की थी और फिर महेंद्र सिंह धोनी ने उन्हें पारी की शुरुआत के लिए भेजा। तब से रोहित का अलग ही चेहरा दिखाई दिया।

 रोहित इकलौते ऐसे बल्लेबाज हैं जिन्होंने वनडे क्रिकेट में तीन दोहरे शतक (264, 208*, 209) लगाए हैं। आपको बता दें कि शर्मा जी ने अभी तक पारी की शुरुआत करते हुए अभी तक कुल 141 पारियां खेली हैं, जिनमें 15 बार नाबाद रहते हुए कुल 27 शतक व 31 अर्धशतक उनके बल्ले से निकले हैं। हम यह भी बताना चाहेंगे कि इस दौरान रोहित ने 57.44 की औसत के साथ 7238 रन बना चुके हैं।

टेस्ट क्रिकेट में बनाए हैं 57.57 की औसत से रन

Team India-Rohit-prithvi

भारत और इंग्लैंड के बीच चल रही टेस्ट सीरीज में KL Rahul और Rohit sharma के अलावा और कोई भी बल्लेबाज ज्यादा सफल नहीं सिद्ध हो सके हैं। उन्होंने इस सीरिज में अभी तक 368 रन बना चुके हैं। इसी के साथ रोहित इस वक्त टेस्ट रैंकिंग में पांचवें स्थान पर पहुंच गए हैं। हाल में खत्म हुई टेस्ट चैम्पियनशिप के शुरू होने से पहले तक रोहित के प्रदर्शन पर ज्यादा भरोसा नहीं किया जा रहा था।

 लेकिन, इस टूर्नामेंट में इंट्री करते ही उनकी बल्लेबाजी में बहुत ही ज्यादा निखर आ गया है। एक सलामी बल्लेबाज के रूप में Rohit sharma ने अभी तक कुल 26 पारियां खेली हैं और इनमें 57.57 से ज्यादा की औसत के साथ 1451 रन बना चुके हैं। सिर्फ इतना ही नहीं उनके बल्ले से कुल 5 शतक और 4 अर्धशतक भी निकल चुके हैं।