rohit sharma 7592

रविवार, 24 सितम्बर को भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच इंदौर के होलकर स्टेडियम में पेटीएम श्रृंखला का तीसरा मुकाबला खेला गया. जहाँ भारतीय टीम ने काबिले तारीफ प्रदर्शन करते हुए पांच विकेट के अंतर से मैच जीतकर अपने नाम किया.

हिटमैन शर्मा ने जीता सभी का दिल 

rohit rahane

मैच जीतने के लिए भारतीय टीम 294 रनों का एक चुनौतीपूर्ण लक्ष्य मिला था. लक्ष्य देखने में बड़ा जरुर था, लेकिन नामुमकिन नहीं. टीम इंडिया ने लक्ष्य का पीछा करते हुए जोरदार शुरुआत की. टीम के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा {71} और अजिंक्य रहाणे {70} ने पहले विकेट के लिए 139 रन जोड़े और टीम को एक बढ़िया शुरुआत दिलाई.

मैच में टीम के उपकप्तान रोहित शर्मा एकदम निराले अंदाज में दिखाई दे रहे थे. रोहित शर्मा ने एकदम जोरदार अंदाज में अपनी बल्लेबाजी का नमूना पेश किया. रोहित शर्मा ने 62 गेंदों का सामना करते हुए 71 रनों की एक ठोस पारी खेली. अपनी पारी के दौरान रोहित हिटमैन शर्मा ने छह चौके और चार लम्बे लम्बे छक्के लगाये.

बना दिया वर्ल्ड रिकॉर्ड 

Rohit Sharma 3rd ODI batsman to hit double century smashes 209 took India to 383 for 6 Against Australlia

रोहित शर्मा जिस रफ़्तार के साथ अपनी पारी को आगे बढ़ा रहे थे, उसे देखकर ऐसा लग रहा था कि वह जरुर अपना शतक पूरा कर लेंगे, लेकिन ऐसा ना हो सका. भले ही रोहित शर्मा अपना शतक पूरा ना कर हो मगर रोहित ने एक ऐसा कीर्तिमान इंदौर में स्थापित आकर दिया, जो हमेशा हमेशा के लिए अविस्मरणीय बन गया.

दरअसल रोहित शर्मा अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाज बन गये. रोहित शर्मा अभी तक ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट, वनडे और टी ट्वेंटी में मिलकर कुल 65 छक्के लगा चुके हैं. इस मामले में उन्होंने न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के पूर्व दिग्गज कप्तान ब्रेंडन मैकुलम 61 को पीछे छोड़ा.

इन दोनों दिग्गजों के अलावा कांगरू टीम के विरुद्ध सबसे ज्यादा अंतर्राष्ट्रीय छक्के लगाने के मामले में सचिन तेंदुलकर {60}, क्रिस गेल {53} और इंग्लैंड के कप्तान ओएन मॉर्गन {52} के नाम आते हैं.

2013 से अब तक सबसे आगे 

rohit sharma 1501

इतना ही नहीं रोहित हिटमैन शर्मा साल 2013 से लेकर अभी तक वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाज भी हैं. जी हाँ ! पिछले पांच सालों में रोहित शर्मा वनडे क्रिकेट में सर्वाधिक 113 छक्के लगा चुके हैं.

बात अगर अन्य खिलाड़ियों की करे, तो इस मामले में एबी डीविलियर्स {106}, ओएन मॉर्गन {100}, मार्टिन गुप्टिल {96}, जॉस बटलर और विराट कोहली {74} और एमएस धोनी {70} छक्के लगा चुके हैं.

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *