rohit sharma

IND vs NZ 2021 : विराट कोहली (Virat Kohli) की टी20 क्रिकेट में भारतीय टीम की कप्तानी छोड़ने के बाद रोहित शर्मा (Rohit Sharma) को टीम का नया कप्तान बनाया गया है. न्यूजीलैंड के साथ जयपुर में हुए पहले टी20 मुकाबलें से पहले भी रोहित (Rohit Sharma) 14 टी20 मुकाबलों में भारतीय टीम की कप्तानी कर चुके है. हालाँकि नियमित कप्तान के तौर पर उनका यह पहला मैच था. हिटमैन ने अपने कप्तानी करियर की शुरुआत 7 विकेट से मिली एक शानदार जीत के साथ की. न्यूजीलैंड के द्वारा दिए गए 165 रनों के लक्ष्य को भारतीय टीम ने  19.4 ओवर में 5 विकेट खोकर पूरा कर लिया.

गुप्टिल और चैपमैन की अर्धशतकीय पारी की बदौलत 164 रनों तक पहुंचा न्यूजीलैंड

Rohit Sharma

जयपुर के सवाई मान सिंह स्टेडियम में खेले गए 3 टी20 सीरीज के पहले मुकाबलें में टॉस हार कर पहले बल्लेबाजी करने उतरी न्यूजीलैंड की शुरुआत काफी खराब रही. भुवनेश्वर कुमार (Bhuvneshwar Kumar) ने  शानदार फॉर्म में चल रहे डेरिल मिचेल (Daryl Mitchell) को पहले ओवर की तीसरी ही गेंद पर क्लीन बोल्ड करके न्यूजीलैंड को एक बड़ा झटका दिया.

मिचेल अपना खाता भी नहीं खोल पाए. हालाँकि उसके बाद बल्लेबाजी करने आये युवा बल्लेबाज मार्क चैपमैन (Mark Chapman) ने मार्टिन गुप्टिल (Martin Guptil) के साथ मिलकर टीम को संभाला. दोनों बल्लेबाजों ने शानदार अर्धशतक लगाया और दुसरे विकेट के लिए 109 रनों की एक बड़ी शतकीय साझेदारी की. चैपमैन ने 63 तो वही गुप्टिल ने 70 रन बनाए. हालाँकि गुप्टिल के आउट होने के बाद बाकी कोई बल्लेबाज अपना दम नहीं दिखा पाया और एक समय पर 180 रनों के पार जाती दिख रही न्यूजीलैंड 164 रनों तक ही पहुँच पायी.

रिषभ पन्त के चौके ने भारतीय टीम को सीरीज में दिलाई 1-0 की बढ़त

Rohit Sharma

165 रनों के जवाब में भारतीय टीम के लिए राहुल (KL Rahul) और कप्तान रोहित (Rohit Sharma) ने टीम को एक शानदार शुरुआत दिलाई. दोनों ने मिलकर पहले विकेट के लिए 50 रनों की एक शानदार साझेदारी की. राहुल के आउट होने के बाद रोहित का साथ दिया सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) ने. दोनों ने मिलकर दुसरे विकेट के लिए 59 रन जोड़े. रोहित ने 48 रन बनाए तो वही सूर्यकुमार यादव ने 62 रनों की एक शानदार अर्धशतकीय पारी खेली.

इन दोनों के आउट होने के बाद न्यूजीलैंड ने मैच में वापसी करने की पूरी कोशिश की. लेकिन पारी के आखिरी ओवर की चौथी गेंद पर ऋषभ पन्त (Rishabh Pant) ने मिड ऑफ के ऊपर से चौका लगाकर भारतीय टीम को 5 विकेट से एक रोमांचक जीत दिला दी. इस जीत के साथ भारतीय टीम ने 3 मैचो की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली.

खिलाड़ियों के लिए यह एक बहुत अच्छी सीख है: Rohit Sharma

Rohit Sharma

टीम इंडिया के नियमित कप्तान कप्तान के रूप में अपने पहले मुकाबलें में शानदार जीत हासिल करने के बाद रोहित शर्मा (Rohit Sharma) काफी खुश नजर आये. पोस्ट मैच प्रेजेंटेशन के दौरान उन्होंने अपने खिलाडियों की तारीफ करते हुए कहा,

यह उतना आसान नहीं था जितना हमने उम्मीद की थी, खिलाड़ियों के लिए यह एक बहुत अच्छी सीख है, यह समझने के लिए कि क्या करने की जरूरत है, हर समय पावर-हिटिंग के बारे में नहीं सोचा. एक कप्तान और एक टीम के रूप में मैं खुश हूं कि हमने मैच खत्म किया. हमारे लिए एक अच्छा मैच था. एक समय यह न्यूजीलैंड 180 रनों से ज्यादा जाती दिख रही थी, लेकिन यह टीम का एक अच्छा प्रयास रहा.