Singh81 0196

IND vs NZ 2021: भारत और न्यूजीलैंड के बीच चल रही 3 टी20 मुकाबलें की सीरीज का दूसरा मुकाबला रांची के जेएससीए स्टेडियम (JSCA Stadium) में खेला गया. भारत ने इस मुकाबलें को एकतरफा तरीके से 7 विकेट से जीत लिया. इस मुकाबलें को जीतकर रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की नियमित कप्तानी में पहली बार सीरीज खेल रही टीम इंडिया ने 2-0 की अजय बढ़त बना ली. साथ ही साथ भारतीय टीम ने रांची में अपने शत प्रतिशत जीत के रिकॉर्ड को भी बरकरार रखा है.

मैच में टॉस हार कर पहले बल्लेबाजी करते हुए न्यूजीलैंड एक अच्छी शुरुआत के बावजूद 153 रनों तक ही पहुँच पायी. जवाब में भारतीय टीम ने कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) और राहुल (KL Rahul) की शानदार अर्धशतकीय पारी की बदौलत लक्ष्य को  7 विकेट खोकर पूरा कर लिया.

अच्छे शुरुआत के बाद फिसली न्यूजीलैंड

Martin Guptill

टॉस हार कर पहले बल्लेबाजी करने उतरी न्यूजीलैंड को मार्टिन गुप्टिल (Martin Guptil) और डेरिल मिचेल (Daryl Mitchell) ने एक ताबड़तोड़ शुरुआत दिलाई. गुप्टिल  ने केवल 15 गेंदों पर 31 रन बनाए. उसके बाद मिचेल और मार्क चैपमैन (Mark Chapman) के बीच भी एक अच्छी साझेदारी हुई .

लेकिन इन दोनों के आउट होने के बाद न्यूजीलैंड के तरफ से ग्लेन फिलिप्स (Glen Phillips) के अलावा न्यूजीलैंड के सभी बल्लेबाज भारतीय गेंदबाजों के आगे बेबस नजर आये और एक समय में 180 रनों के पार जाती दिख रही न्यूजीलैंड केवल 153 रनों तक ही पहुँच पायी. मिचेल ने 31 रन बनाए तो वही फिलिप्स ने 34  रनों की पारी खेली. भारत के लिए अपना पहला मैच खेल रहे हर्षल पटेल (Harshal Patel) ने 2 विकेट हासिल किये.

राहुल और रोहित अर्धशतकीय पारी की बदौलत भारत का सीरीज पर कब्ज़ा

IND vs NZ: Rohit Sharma और Martin Guptill ने रचा इतिहास, तो भुवनेश्वर कुमार के नाम दर्ज हुआ शर्मनाक रिकॉर्ड

154 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम को कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) और लोकेश राहुल (KL Rahul) की जोड़ी ने शानदार शुरुआत दिलाई. दोनों बल्लेबाजों ने मिलकर पहले विकेट के लिए 117 रनों की शतकीय साझेदारी की. राहुल ने 65  रन बनाए तो वही रोहित ने 55 रनों की पारी खेली. और फिर अंत में रिषभ पन्त (Rishabh Pant) ने एडम मिल्ने (Adam Milne) की गेंद पर 2 लगातार छक्का लगाकर भारतीय टीम को 7 विकेट से एक आसन जीत दिला दी. इस जीत के साथ भारतीय टीम ने सीरीज पर भी अपना कब्ज़ा कर लिया.

पूरी टीम के तरफ से यह एक शानदार प्रयास था: Rohit Sharma

Rohit Sharma

भारतीय टीम के नियमित कप्तान बन्ने के बाद अपनी पहली ही सीरीज में जीत हासिल करने के बाद रोहित शर्मा (Rohit Sharma) काफी खुश नजर आये. पोस्ट मैच प्रेजेंटेशन के दौरान उन्होंने टीम के गेंदबाजों के साथ बाकी साथी खिलाडियों की तारीफ़ करते हुए कहा,

पूरी टीम के तरफ से यह एक शानदार प्रयास था. आज के मैच में परिस्थितियां उतनी आसान नहीं थी , लेकिन जिस तरह से हमने खुद को इन परिस्थितियों में डाला वह बहुत अच्छा था. हम एक बल्लेबाज़ी यूनिट के रूप में न्यूज़ीलैंड की टीम की गुणवत्ता जानते हैं. हम अपने स्पिनरों की गुणवत्ता जानते हैं और हमेशा चीजों को अपने पक्ष में वापस खींच सकते हैं. यह एक युवा टीम है, बहुत से लोगों ने ज़्यादा मैच नहीं खेले हैं.

हर्षल पटेल को पता है कि उन्हें क्या करना है

AI 6274 1

सीरीज जीतने के बाद आखिरी मैच में प्लेयिंग-11 में बदलाव और अपने मुकाबलें में ही प्लेयर ऑफ़ द मैच का खिताब जीतने वाले हर्षल पटेल के बारे में बात करते हुए रोहित (Rohit Sharma) ने कहा,

टीम में परिवर्तन के बारे में हमने अभी कोई विचार नहीं किया है, भविष्य में टीम को जो भी सूट करेगा, हम वही फैसला लेंगे . हर्षल पटेल ने कई बार बढ़िया प्रदर्शन किया है, कई वर्षों से वह प्रथम श्रेणी क्रिकेट खेल रहा है, वह जानता है कि वह क्या करना चाहता है। वह एक बहुत ही कुशल गेंदबाज़ है