rohit sharma

लंबे वक्त से क्रिकेट के गलियारों में रोहित शर्मा को सीमित ओवर टीम का कप्तान बनाने की चर्चा चलती रही है। मगर कुछ दिनों से ये चर्चा काफी तेज हो गई है और रिपोर्ट्स के माध्यम से बताया गया है कि टी20 विश्व कप के बाद Rohit Sharma को टी20 व वनडे टीम की कप्तानी दी जा सकती है। असल में हिटमैन ने आईपीएल फ्रेंचाइजी मुंबई इंडियंस को तो 5 खिताबी जीत दिलाई ही है, साथ ही उन्होंने टीम इंडिया को 80% मुकाबलों जितवाए हैं।

Rohit Sharma ने 80% मैचों में दिलाई जीत

rohit sharma

अपनी विस्फोटक बल्लेबाजी के लिए विश्व भर में पहचान बनाने वाले Rohit Sharma एक बेहतरीन कप्तान भी हैं। उन्होंने आईपीएल फ्रेंचाइजी मुंबई इंडियंस को 5 ट्रॉफी जिताई है। इसके अलावा अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी उनकी कप्तानी का शानदार रिकॉर्ड है। हिटमैन ने आज तक कुल 29 मैचों में भारत की कमान संभाली है, जिसमें भारत ने 23 मैचों में जीत और 6 मैचों में हार का सामना किया है।

फॉर्मेट के हिसाब से देखें, तो रोहित ने 19 T20I मैचों में कप्तानी की है, जिसमें 15 T20I मैचों में जीत और 4 मैचों में हार का सामना किया है। वहीं वनडे की बात की जाए तो रोहित की कप्तानी में टीम ने 10 में से 8 मुकाबले जीते हैं। सिर्फ 2 मुकाबले गंवाए हैं। इस तरह रोहित का विनिंग प्रतिशत बेहतरीन है और वह खिलाड़ियों से बातचीत भी करते हैं।

एशिया कप व निदाहास ट्रॉफी जिताई

Rohit Sharma

भारतीय कप्तान विराट कोहली भारत को अब तक एक भी ट्रॉफी नहीं जिता सके हैं। वहीं Rohit Sharma ने भारत को 2018 में एशिया कप व निदाहास ट्रॉफी जिताई। दोनों ही बार विराट ने आराम लिया था और हिटमैन ने टीम की कमान संभाली थी और ट्रॉफी जिताई। इस बात में संदेह नहीं है कि रोहित बेहतरीन कप्तान हैं।

ऐसे में भारत को टी20 विश्व कप 2021 के बाद ऑस्ट्रेलिया की मेजबानी में टी20 विश्व कप 2022 और 2023 में वनडे विश्व कप में हिस्सा लेना है, जो भारत में आयोजित होगा। ऐसे में यदि Rohit Sharma को इस साल मेगा इवेंट के बाद टीम की कमान सौंपी जाती है, तो उनके पास आगामी इवेंट्स की तैयारी के लिए पर्याप्त समय होगा।