India Team

भारतीय क्रिकेट टीम के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा (Rohit Sharma) इस वक्त इंग्लैंड में बल्ले से टीम के लिए रन बना रहे हैं। ओवल टेस्ट के तीसरे दिन रोहित ने बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। रोहित ने बतौर ओपनर अपने 11 हजार रन पूरे कर लिए हैं। इसी के साथ वह भारत के सबसे सफल सलामी बल्लेबाजों की लिस्ट में शामिल हो गए हैं। इससे पहले भारत के लिए 3 बल्लेबाजों ने ये कारनामा किया है।

Rohit Sharma ने पूरे किए बतौर ओपनर 11 हजार रन

Rohit Sharma

रोहित शर्मा आज विश्व क्रिकेट के सबसे सफल सलामी बल्लेबाजों में से एक हैं। उन्होंने अपने करियर की शुरुआत मध्य क्रम बल्लेबाज के रूप में की थी। लेकिन फिर 2013 की चैंपियंस ट्रॉफी से उन्हें ओपनिंग करने का मौका मिला और फिर जो हुआ, वह इतिहास में सुनहरे अक्षरों से दर्ज है। ओवल टेस्ट के तीसरे दिन Rohit Sharma ने 11 हजार रन बतौर ओपनर पूरे कर लिए हैं।

हिटमैन के नाम से मशहूर रोहित से पहले भारत के लिए 3 बल्लेबाजों ने ये कारनामा किया। सचिन तेंदुलकर, सुनील गावस्कर और वीरेंद्र सहवाग भारत के लिए बतौर सलामी बल्लेबाज 11 हजार रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं।

सचिन के बाद सबसे तेज 11 हजार ओपनिंग रन

Rohit Sharma

Rohit Sharma ने 11 हजार रन का आंकड़ा सचिन के बाद सबसे तेजी से छुआ है। रोहित शर्मा ने 246 पारियों में 11 हजार इंटरनेशनल रन बनाए हैं। वहीं सचिन ने इसके लिए 241 पारियां ली थी और मैथ्यू हेडन ने 251 पारियों में 11 हजार इंटरनेशनल रन पूरे किये थे। एक ओपनर बल्लेबाज के रूप में भारत के लिए सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग रहे।

उन्होंने अपने करियर में बतौर ओपनर 16119 रन बनाए। सचिन तेंदुलकर ने 15335 रन बनाए वहीं गावस्कर ने 12258 इंटरनेशनल रन बनाए। अब रोहित शर्मा भी इस लिस्ट में शामिल हो गए हैं। मौजूदा समय में बतौर ओपनर सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में क्रिस गेल नंबर-1 पर काबिज हैं। उन्होंने 18847 रन बनाए हैं। इसके बाद डेविड वॉर्नर ने 14803, तमीम इकबाल ने 14173 इंटरनेशनल रन बनाए हैं। रोहित शर्मा लिस्ट में चौथे स्थान पर काबिज हैं।