Rishabh Pant - Robin Uthappa

टी20 वर्ल्ड कप 2022 में भारतीय टीम के लिए सबसे बड़ा सवाल रहा विकेटकीपर बल्लेबाज का चयन. टीम के लिए दिनेश कार्तिक और ऋषभ पंत (Rishabh Pant) दोनों ही खिलाड़ी अच्छा प्रदर्शन करने मे नाकाम रहे. पंत का हालिया प्रदर्शन को देखे तो उन्होंने टेस्ट और वनडे फॉर्मेट में तो टीम के लिए उपयोगी पारियां खेली है लेकिन क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट में वो अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पा रहे है. ऐसे में बड़े टूर्नामेंट में फ्लॉप होने के बाद पूर्व भारतीय दिग्गज रॉबिन उथप्पा का मानना है की पंत को टीम के लिए सलामी बल्लेबाज़ी की जिम्मेदारी निभानी चाहिए.

पंत से ओपनिंग करवाओ – रॉबिन उथप्पा

Robin Uthappa
Robin Uthappa

टीम इंडिया के लिए सलामी बल्लेबाजी पर हाल फिलहाल में सवालिया निशान देखने को मिले हैं. रोहित और राहुल लगातार प्रदर्शन कर पाने में सफल नहीं हो रहे है. ऐसे में रोबिन के मुताबिक सीनियर खिलाड़ियों की ना मौजूदगी में हमको ओपनिंग जोड़ी में बदलाव करते हुए पंत से पारी की शुरुआत करवानी चाहिए. रॉबिन उथप्पा (Robin Uthappa) ने कहा,

“ऋषभ पंत से ओपन करवाना चाहिए. मुझे लगता है कि टी-20 क्रिकेट में वह ओपनिंग करते हुए सबसे ज्यादा सफल रहे चुके हैं और आगे जाकर भी सफल रहेगें. वो मैच विनर है, वो गेम चेंजर है. वो अपनी बैटिंग के दम पर मैच आराम से जीता सकता है. मेरे हिसाब से उनसे ही ओपन करवाना चाहिए.

Robin Uthappa ने की बड़ी भविष्यवाणी

Rishabh Pant
Rishabh Pant

भारतीय टीम के लिए मैच विनिंग पारियां खेल चुके पंत को उथप्पा (Robin Uthappa) के अनुसार अभी पर्याप्त मौके नहीं मिल हैं. उन्होंने साफ़ तौर पर कहा है की अगर पंत को आप टी20 में ओपनिंग करवायंगे तो वो आगे के 10 सालों के लिए आपके लिए बेहतरीन प्रदर्शन करने में सक्षम होंगे. उन्होंने कहा,

“मेरा मानना है कि अगले 10 सालों में ऋषभ पंत (Rishabh Pant) टी-20 क्रिकेट में ओपनर के तौर पर बहुत बड़ा क्रिकेटर होने वाला है. अगला टी 20 विश्व कप (T20 World Cup) में दो साल का समय है, इसलिए वहां की परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए, मुझे लगता है कि ऋषभ पंत को पारी की शुरुआत करनी चाहिए. यदि आप उनके आईपीएल रिकॉर्ड को देखें, तो उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन तब आया है जब उन्होंने ओपनिंग की हो”

Rishabh Pant का टी20 क्रिकेट करियर

Downloader.la 6317944e0997f

ऋषभ पंत के करियर करियर की बात करे तो उन्होंने भारत के लिए 64 टी20 मैच के साथ-साथ 27 वनडे और 31 टेस्ट मैच भी खेले है. टी20 फॉर्मैट में उन्होंने 23.09 की औसत से 970 रन बनाए है जिसमें तीन अर्धशतक भी शामिल है. वनडे फॉर्मैट में उन्होंने 36 से ज्यादा की औसत से 840 रन बनाए है जिसमें एक शतक और 5 अर्धशतक भी शामिल है. टेस्ट क्रिकेट में पंत का हालिया प्रदर्शन बेहतर रहा है. 53 पारियों में 43.22 की औसत से उन्होंने 2123 रन बनाए है जिसमें उनके नाम 5 शतक और 10 अर्धशतक दर्ज है.