Rishabh Pant-INDvsENG

नॉर्टिंघम में भारत-इंग्लैंड (IND vs ENG) के बीच पहला मैच खेला जा रहा है. इस मुकाबले में टॉस जीतकर कप्तान रूट ने पहले बल्लेबाजी का फैसला किया है. लेकिन, ऋषभ पंत (Rishabh Pant) की सूझबूझ ने भारत को सफलता दिलाने में बड़ी भूमिका निभाई है. अक्सर उनकी तुलना एमएस धोनी से की जाती है. जिस पर अब वो धीरे-धीरे खरे उतरने लगे हैं. इसका एक बड़ा नजारा पहली पारी के दौरान दिखा. इससे जुड़ा एक वीडियो भी सोशल मीडिया पर काफी तेजी से वायरल हो रहा है.

भारतीय विकेटकीपर की सूझबूझ आई भारतीय टीम के काम

Rishabh Pant

दरअसल बल्लेबाजी का फैसला करते हुए इंग्लैंड ने पहले सेशन में ही 2 विकेट गंवा दिए हैं. दूसरा विकेट भले ही विराट कोहली के लिए काफी कन्फ्यूजिंग था. लेकिन, युवा विकेटकीपर के अंदाज ने भारत को दूसरी महत्वपूर्ण सफलता दिलाई. उनके कहने पर भारतीय कप्तान ने रिव्यू लिया, जिसका पक्ष भारत की ओर रहा और इंग्लिश टीम के लिए ये दूसरा बड़ा झटका साबित हुआ.

वायरल हो रहे वीडियो में आप देख सकते हैं कि, मैच के 21वें ओवर में ऐसा वाकया हुआ जिसके चलते ऋषभ पंत (Rishabh Pant) चर्चा में बनी हुई है. 23वें ओवर की तीसरी गेंद पर पहले विराट ने खुद के मुताबिक रिव्यू लिया और उसे गंवा दिया. इसके बाद इसी ओवर की 5वीं गेंद पर पंत ने कप्तान कोहली को बार-बार फोर्स करते हुए रिव्यू लेने के लिए कंवेंस किया.

वीडियो देख फैंस हुए गदगद

sfdv

जिसके बाद कोहली ने रिव्यू लिया और जैक क्रॉली (Zak Crawley) को 27 (68) रन पर वापस  पवेलियन लौटना पड़ा. जैक क्रॉली के पवेलियन लौटने के बाद से ही पंत सोशल मीडिया पर छाए हुए हैं. उनके इस फैसले की जमकर तारीफ हो रही है. यकीनन आप भी उस वीडियो को देखने के बाद उनकी सूझबूझ के कायल हो जाएंगे. क्योंकि इस दौरान उन्होंने सिर्फ विकेटकीपिंग ही नहीं बल्कि अपनी पूरी जिम्मेदारी को निभाया है.

रिव्यू के लिए विकेटकीपर ऋषभ पंत (Rishabh Pant) ने जिस तरह से विराट कोहली को फोर्स किया है उसके लिए उनकी जमकर सराहना हो रही है. वीडियो में देख सकते हैं 23वें ओवर की 5वीं गेंद पर जैक क्रॉली ने गेंद को टिक करने की कोशिश की थी. लेकिन, गेंद बल्ले का किनारा लेते हुए सीधे भारतीय विकेटकीपर के हाथ में पहुंच गई. इसके बाद उन्होंने पूरे श्योरिटी के साथ मैदानी अंपायर से आउट देने की अपील की.

https://twitter.com/SonySportsIndia/status/1422888595833061384?s=20

इस तरह क्रॉली को पवेलियन भेजने में पंत ने की मदद

हालांकि अंपायर ने आउट देने से मना कर दिया तो ऋषभ पंत (Rishabh Pant) ने विराट कोहली से रिव्यू लेने के लिए काफी रिक्वेस्ट किया. जिसके बाद किसी तरह से कोहली रिव्यू के लिए तैयार हुए. इसके बाद थर्ड अंपायर ने अपना फैसला सुनाते हुए क्रॉली को आउट करार दिया और इस तरह भारत को पहले सेशन में दूसरी बड़ी सफलता मिली. ये विकेट मोहम्मद सिराज ने इंग्लैंड की धरती पर पहली बार खेलते हुए अपने खाते में दर्ज कराया है.