Virat Kohli WTC 1 1

भारतीय क्रिकेट टीम को WTC फाइनल में न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के हाथों एक ऐसी हार का सामना करना पड़ा है, जिसे अब सालों तक शायद ही क्रिकेट फैंस भुला सकें। 8 मैचों में मिली इस हार के साथ ही भारत का टेस्ट चैंपियनशिप खिताब जीतने का सपना चूर हो गया। इस मैच में Rishabh Pant ने खासा नाराज किया, क्योंकि वह एक गैरजिम्मेदाराना शॉट खेलकर आउट हुए थे, जिसकी उस वक्त जरुरत नहीं थी। मगर मैच के बाद कप्तान विराट कोहली पंत की पारी को डिफेंड करते नजर आए।

 Rishabh Pant के खेल में नहीं चाहते बदलाव

 Rishabh Pant

WTC फाइनल में भारत का टॉप ऑर्डर कुछ खास स्कोर नहीं कर सका था और पवेलियन लौट गया था। सभी को  Rishabh Pant से उम्मीद थी कि वह परिस्थिति के अनुसार बल्लेबाजी करेंगे और अपनी टीम को मजबूत स्थिति में लाकर खड़ा करेंगे। मगर मैच में कुछ और ही देखने को मिला, क्योंकि पंत 41 रन पर बल्लेबाजी करते हुए ट्रेंट बोल्ट की गेंद पर बड़ा शॉट लगाने के चक्कर में अपना विकेट गंवा बैठे। इसके बाद उन्हें गैरजिम्मेदाराना शॉट के लिए आलोचनाओं का सामना करना पड़ा। मैच खत्म होने के बाद  Rishabh Pant को लेकर कोहली ने कहा कि,

“देखिए पंत को जब भी मौका मिलेगा, वो अपना खेल दिखाने का मौका नहीं चूकते हैं। जब चीजें आपके पक्ष में नहीं जाती हैं, तो आप कहने लगते हैं कि ये उनकी गलती थी। लेकिन खेल में ऐसा चलता रहता है। हम पंत की सकारात्मकता और उनके खेलने के तरीके में कोई बदलाव नहीं करना चाहते हैं। यही चीज उन्हें सबसे अलग और खास बनाती हैं। हम चाहते हैं कि वो इसी तरह खेलते रहें और विरोधी टीम पर दबाव डालें और तेजी से रन बनाएं।”

पंत खुद तय करें शॉट खराब था या नहीं

टीम इंडिया ने टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल मैच को 8 विकेट से गंवा दिया। इस दौरान जब Rishabh Pant का विकेट गिरा, तो एक बार फिर उनपर परिस्थितियों के अनुसार ना खेलने और गलत शॉट सिलेक्शन के आरोप लगने लगे। मगर कप्तान विराट कोहली अपने खिलाड़ी के साथ खड़े नजर आए। उन्होंने आगे पंत के शॉट को लेकर कहा,

“हम पंत के खेल को लेकर ज्यादा चिंतित नहीं हैं। मुझे लगता है कि ये उन्हें तय करने दिया जाए कि उन्होंने खराब शॉट खेला था या नहीं। भारतीय टीम में उनका करियर लंबा है और भविष्य में वो भारत के लिए मैच विनर खिलाड़ी बन सकते हैं।”

ऑस्ट्रेलिया दौरे पर खेली थी मैच्योर इनिंग्स

 Rishabh Pant

WTC फाइनल की दूसरी पारी में खराब शॉट सिलेक्शन के चलते एक बार फिर Rishabh Pant को आलोचना का सामना करना पड़ रहा है। मगर पंत ने ऑस्ट्रेलिया दौरे पर खेली गई बॉर्डर-गावस्कर सीरीज में भारत के लिए शानदार प्रदर्शन किया था। पहले उन्होंने सिडनी टेस्ट मैच को बहुत ही रोमांचक अंदाज में 97 रन की पारी खेलकर आउट हुए थे और ड्रॉ कराने में अहम भूमिका निभाई थी। इसके बाद गाबा टेस्ट को तो शायद ही कभी कोई क्रिकेट फैन भूल सके।

उस मैच में जब भारत के ऊपर नंबर पर आने वाले बल्लेबाज आउट हो गए, तब  Rishabh Pant ने मैदान पर डटकर 89* रनों की पारी खेलते हुए मैदान पर डटे हुए थे। इसके अलावा पंत ने इंग्लैंड के खिलाफ भी घरेलू टेस्ट सीरीज में अच्छा प्रदर्शन किया था।