rishabh pant 1

Rishabh Pant नहीं हैं ओपनिंग के लायक, बल्कि कोहली और सूर्या की पोजिशन पर मचाते हैं धमाल, आंकड़े देख उड़ जाएंगे आपके होश∼

भारतीय क्रिकेट टीम के फ्यूचर कैप्टन माने जाने वाले ऋषभ पंत (Rishabh Pant) का प्रदर्शन पिछले कुछ समय से इंटरनेशनल मुकाबलो में बेहद खराब रहा है। पंत के आकड़े अच्छी तस्वीरे पेश नहीं कर रहे है। जिससे टीम में उनकी भूमिका और प्रदर्शन पर सवाल उठने लगे है। टी20 विश्व कप में ऋषभ पंत ने एक भी ऐसी पारी नहीं खेली है। जिसके लिए उन्हें जाना जाता है।

हालांकि उन्हें टीम में ज्यादा मौके नहीं मिले। लेकिन जितने भी मौके मिले उन्हें वो सही तरीके से भुना नही पाए। वहीं अभी टीम मे उनके पायदान को लेकर संशेय बना हुआ है। टीम मैनेजमेंट उनके खेलने की भूमिका पर विचार विमर्श कर रही है। लेकिन पंत ने ओपनिंग करने से इंकार कर दिया। बल्कि उन्होंने इस पायदान पर खेलने की पैरवी की है। क्या है पूरा मामला आईए जानते है।

Rishabh Pant को मिलेगी महत्वपूर्ण भूमिका

Dinesh Karthik Explains Why Rishabh Pant Should Open In T20Is | Cricket News

भारतीय टीम (Indian Cricket Team) में टी20 विश्व कप के बाद लगातार बदलाव की बातचीत चल रही है। खिलाड़ियों का इस टूर्नामेंट में खराब प्रदर्शन के बाद बीसीसीआई भी एक्शन में आ गई है। जिसका नतीजा चयनकर्ताओं को सबसे पहले चुकाना पड़ा है। बता दें कि चेतन शर्मा की अगुवाई वाली चयन समिति को बीसीसीआई ने बर्खास्त कर दिया है।

वहीं अब खिलाड़ियों के प्रदर्शन को देखते हुए कप्तान रोहित शर्मा और केएल राहुल पर भी तलवार लटकती हुई नजर आ रही है। जिससे टीम की ओपनिंग की कमान टी20 फॉर्मेंट में विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत को दी जा सकती है। लेकिन पंत (Rishabh Pant) का मानना है कि वह इस पायदान के लिए बने ही नहीं है।

Rishabh Pant को इस पायदान पर बल्लेबाजी करना पसंद है

Rishabh Pant eclipses Dhoni with magnificent ton, leads India to ODI series win | Cricket - Hindustan Times

ऋषभ पंत (Rishabh Pant) भारतीय टीम (Indian Cricket Team) के मौजूदा खिलाडियों में सबसे अहम सदस्य में से एक हैं। पंत पिछले 5 साल टीम इंडिया के लिए खेल रहे हैं। वहीं वह लगातार टीम का हिस्सा भी बने हुए हैं। उन्हें भारतीय टीम में नंबर 5 और 6वें पायदान पर खेलने का मौका दिया जाता रहा है। लेकिन, आंकड़ों के आधार पर देखें तो जिस नंबर पर विराट कोहली और सूर्यकुमार यादव बल्लेबाजी करते हैं उस स्थान पर उनका प्रदर्शन और भी शानदार हो सकता है।

हालांकि इसमें कोई दोराय नहीं कि पंत का प्रदर्शन पहले और दूसरे पायदान पर अच्छा रहा है। विजडन के आंकड़ों की माने तो, अपने टी20 करियर (इंटरनेशनल, IPL और घरेलू) में पंत ने ओपनिंग करते हुए 136.8 की स्ट्राइक रेट से रन बनाए हैं। जबकि पांचवें और छठे स्थान पर ये 139.4 है। लेकिन तीसरे और चौथे नंबर पर जबरदस्त उछाल के साथ 151.3 पर पहुंच जाता है।

आईपीएल से मिला टीम इंडिया में खेलने का मौका

Rishabh Pant could be 'exceptionally dangerous' batter - Rediff Cricket

टीम इंडिया (Indian Cricket Team) के स्टार विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत (Rishabh Pant) ने आईपीएल में अच्छा प्रदर्शन कर राष्ट्रीय टीम में जगह बनाई थी। उन्होंने महज 17 साल की उम्र में सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी और आईपीएल में के जरिए अपना नाम बना लिया था। टीम इंडिया के लिए पंत ने ओपनिंग करते हुए 3 मुकाबलों की 3 पारियो में 158.82 के जबरदस्त स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी करते हुए 54 रन हैं।

वहीं तीसरे और चौथे पायदान पर बल्लेबाजी करते हुए उनका स्ट्राइक रेट 126 के आसपास है। लेकिन इस दौरान उन्होंने बल्ले से 600 रन बनााए हैं। वहीं पांचवे और छठे नंबर पर खेलते हुए उनका स्ट्राइक रेट 132 का रहा है। पंत ने भारत के लिए अभी तक 54 टी20 मुकाबले खेले हैं। इस दौरान वो अपने 1000 रन भी पूरे नहीं कर सके हैं। 127 के मामूली स्ट्राइक रेट से उन्होंने महज 970 रन ही बनाए हैं।

ये भी पढ़े: टीम इंडिया का चीफ सेलेक्टर बनेगा ये पूर्व भारतीय दिग्गज, BCCI जल्द करेगा अधिकारिक ऐलान