Rishabh Pant-Toss

दिल्ली कैपिटल्स (DC) के कप्तान ऋषभ पंत (Rishabh Pant) और चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) के बीच खेले जा रहे IPL 2021 के पहले क्वालिफायर मैच में हुई टॉस (Toss) प्रक्रिया सीएसके के पक्ष में रही. इस मुकाबले में टॉस जीतकर कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने पहले बल्लेबाजी का न्योता देते हुए गेंदबाजी का फैसला किया. भले ही टॉस में दिल्ली के कप्तान को हार मिली हो. लेकिन, उन्होंने एक बड़ी उपलब्धि जरूर अपने नाम कर ली है. जिसके बारे में हम आपको अपनी इस रिपोर्ट के जरिए बताने जा रहे हैं.

प्लेऑफ के पहले मुकाबले में ही उतरते दिल्ली के कप्तान ने रचा इतिहास

Rishabh Pant

दरअसल पिछले साल की उप-विजेता रही दिल्ली कैपिटल्स और 3 बार की चैंपियन रही चुकी सीएसके के बीच कांटे की टक्कर हुई. आज के इस मुकाबले में जीत के साथ ही दोनों टीमें फाइनल में अपनी जगह पक्की कर करना चाहेंगी. मौजूदा सीजन में दिल्ली की कप्तानी कर रहे ऋषभ पंत (Rishabh Pant) पहले क्‍वालिफायर के लिए मैदान पर उतरते एक नया रिकॉर्ड बना दिया है. वह आईपीएल प्‍लेऑफ के इतिहास में किसी टीम की कप्तानी करने वाले सबसे युवा कप्‍तान की लिस्ट में शामिल हो गए हैं.

वर्तमान में इस बल्लेबाज और विकेटकीपर की उम्र 24 साल 6 दिन है. वह आईपीएल इतिहास के सबसे युवा कप्‍तान हैं. तो वहीं महेंद्र सिंह धोनी आईपीएल प्लेऑफ में दूसरे सबसे उम्रदराज कप्तान है. इससे पहले दिग्गज क्रिकेटर राहुल द्रविड़ ने आईपीएल प्लेऑफ में साल 2013 में राजस्थान रॉयल्स की कप्तानी संभाली थी तब उनकी उम्र 40 साल थी.

विराट कोहली लिस्ट में पहले स्थान पर

Virat Kohli 3

इतना ही नहीं ऋषभ पंत (Rishabh Pant) ने जब इस साल चेन्‍नई सुपर किंग्‍स के खिलाफ अप्रैल में कप्‍तानी के तौर पर डेब्‍यू किया था. उस वक्त वो सिर्फ 23 साल 6 महीने और 6 दिन के थे. खास बात तो यह है कि, वह आईपीएल इतिहास के 5वें सबसे युवा मेजबान हैं. इस लिस्‍ट में विराट कोहली ऋषभ पंत से भी ऊपर हैं. साल 2011 में 22 साल 4 महीने 6 दिन की उम्र में उन्होंने आरसीबी टीम की कप्तानी संभाली थी.

पिछले साल भी दिल्‍ली कैपिटल्स की टीम ने फाइनल तक का सफर तय किया था. लेकिन, उस वक्त टीम के कप्तान श्रेयस अय्यर  थे. उनके चोटिल होने के बाद पंत ने इसी सीजन में दिल्ली टीम का नेतृत्व किया है.