IND vs SA

IND vs SA 2021-22: भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेली जा रही 3 मैचो की वनडे सीरीज के दुसरे मुकाबलें में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया के लिए विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पन्त (Rishabh Pant) ने 85 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेली. जिसके दम पर टीम इंडिया निर्धारित 50 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 287  रनों का स्कोर खडा किया. पंत ने अपनी इस शानदार बल्लेबाजी के दम पर एक ख़ास रिकॉर्ड को अपने नाम कर लिया है. पहले मैच की तरह यह मैच भी पार्ल के बोलैंड पार्क स्टेडियम में खेला जा रहा है.

टीम इंडिया ने बनाए 85 रन

Rishabh Pant

भारत और दक्षिण अफ्रीका (IND vs SA) के बीच खेले जा रहे दूसरे वनडे मुकाबले में टीम इंडिया (Team India) ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 6 विकेट ने नुकसान पर 287 रनों का स्कोर खड़ा किया. साउथ अफ्रीका को यह मैच और सीरीज को जीतने के लिए 288  रन बनाने की जरुरत है. टेस्ट सीरीज में हारने के बाद टीम इंडिया को पार्ल के ही इसी मैदान पर बुधवार को खेले गए पहले वनडे मैच में भी 31 रनों से हार का सामना करना पड़ा था. ऐसे में टीम इंडिया के लिए यह मैच करो या मरो जैसा है.

पिछले मैच में असफल होने के बाद टीम इंडिया के युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत (Rishabh Pant) ने शानदार वापसी करते हुए केवल 71 गेंदों पर 85 रनों की पारी खेली. पंत ने अपनी पारी में कुल 10 चौके और 2 छक्के लगाए. पंत (Rishabh Pant) के अलावा कप्तान राहुल (KL Rahul) ने 79 गेंदों पर 55 रन बनाए. ये दोनों बल्लेबाज जब बल्लेबाजी कर रहे थे, तब टीम इंडिया 300 रनों के स्कोर को आसानी से पार करती हुई नजर आ रही थी. लेकिन दोनों बल्लेबाजों के लगातार आउट होने के बाद टीम इंडिया के मध्यक्रम की समस्या एकबार फिर से खुलकर सामने आई.

अंतिम ओवरों में शार्दुल ठाकुर (Shardul Thakur) ने एकबार फिर 38 गेंदों पर 3 चौके और 1 छक्के की मदद से 40 रनों की नाबाद पारी खेलकर टीम इंडिया का स्कोर 287 रनों तक पहुँचाया. शार्दुल के अलावा रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) ने  नाबाद 25 रन बनाए. विराट कोहली (Virat Kohli) अपना खाता भी नहीं खोल पाए.

ऋषभ पन्त ने ख़ास रिकॉर्ड को किया अपने नाम

Rishabh Pant

ऋषभ पन्त (Rishabh Pant) ने अपनी इस 85 रनों की शानदार पारी के दम पर एक ख़ास रिकॉर्ड को अपने नाम कर लिया है. पंत साउथ अफ्रीका में सबसे बड़ी पारी खेलने वाले भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज बन गए हैं. इस मामले में उन्होंने टीम इंडिया के पूर्व बल्ल्लेबाज और मौजूदा हेड कोच राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) को पीछे छोड़ा है.

द्रविड़ ने एक मैच मे 77 रन बनाए थे. टीम इंडिया के पूर्व महान विकेटकीपर बल्लेबाज और कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) का साउथ अफ्रीका में सर्वाधिक स्कोर 65  रनों का रहा है.