Rishabh Pant

आईसीसी ने ताजा टेस्ट रैंकिंग जारी की है। जिसमें भारतीय क्रिकेट टीम के विकेटकीपर-बल्लेबाज ऋषभ पंत (Rishabh Pant) को बड़ा फायदा हुआ है। पंत ने अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ टेस्ट रैंकिंग हासिल की है और इसी के साथ उन्होंने इतिहास रचा है। ताजा रैंकिंग में पंत दुनिया के बेस्ट टेस्ट बल्लेबाजों की लिस्ट में छठा स्थान हासिल कर लिया है।

Rishabh Pant ने रचा इतिहास

rishabh pant

भारतीय क्रिकेट टीम के युवा विकेटकीपर ने वो कारनामा कर दिखाया है, जो महेंद्र सिंह धोनी अपने टेस्ट करियर में नहीं कर सके। उन्होंने आईसीसी टेस्ट के बेहतरीन बल्लेबाजों की लिस्ट में इस विकेटकीपर बल्लेबाज ने छठवें स्थान हासिल कर बड़ी उपलब्धि हासिल की है।

पंत भारत के लिए ऐसा करने वाले पहले विकेटकीपर-बल्लेबाज बन गए हैं। जी हां, पंत पहले विकेटकीपर हैं, जिन्होंने आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में टॉप-10 में जगह बनाई है। पंत इस वक्त 747 अंकों के साथ टेस्ट रैंकिंग में छठवें स्थान पर काबिज हैं।

पिछले कुछ समय से धधक रहा है पंत का बल्ला

भारतीय क्रिकेट टीम के युवा विकेटकीपर-बल्लेबाज ऋषभ पंत (Rishabh Pant) बेहद प्रतिभाशाली बल्लेबाज हैं। मगर पिछले कुछ महीनों में पंत के खेल में अलग ही स्तर का बदलाव नजर आया है। ना केवल पंत टीम की परिस्थितियों के अनुसार बल्लेबाजी कर रहे हैं, बल्कि उनकी विकेटकीपिंग स्किल्स में भी सुधार दिखा है।

ऑस्ट्रेलिया दौरे पर खेली गई बॉर्डर-गावस्कर सीरीज में पंत ने मैच विनिंग व ऐतिहासिक पारी खेलीं। उसके बाद से तो मानो भारतीय टीम को एक अलग ही Rishabh Pant मिला, जो अब बेहतरीन तरीके से परिस्थितियों के अनुसार टीम के लिए मैच विनिंग प्रदर्शन कर रहा है।

रोहित शर्मा-हेनरी निकोल्स भी हैं 6 पर मौजूद

Rishabh Pant

भारतीय युवा विकेटकीपर Rishabh Pant के अलावा टीम के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा व किवी टीम के हैनरी निकोल्स भी आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में नंबर-6 पर मौजूद हैं। हैरानी की बात ये है कि तीनों ही खिलाड़ी के रेटिंग प्वॉइट्स समान हैं यानि तीनों ही 747 रेटिंग अंकों के साथ छठवें स्थान पर हैं।

वहीं भारतीय कप्तान विराट कोहली 814 रेटिंग अंकों के साथ पांचवें स्थान पर हैं और किवी कप्तान केन विलियमसन आईसीसी टेस्ट रैंकिंग की बादशाहत हासिल किए हुए 919 अंकों के साथ शिखर पर मौजूद हैं।