Rishabh Pant

टीम इंडिया के युवा विकेटकीपर-बल्लेबाज ऋषभ पंत (Rishabh Pant) ने इंग्लैंड के साथ खेली जा रही चार टेस्ट मैचों की टेस्ट सीरीज के आखिरी टेस्ट में कमाल की शतकीय पारी खेली है। इसके बाद चारों ओर पंत छाए हुए हैं। इस बीच एक नया आंकड़ा सामने आया है, जिससे पता चलता है कि ये युवा खिलाड़ी इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज के आखिरी मुकाबले में कमाल करते हैं।

ओवल में Rishabh Pant ने लगाया था पहला टेस्ट शतक

Rishabh Pant

भारतीय क्रिकेट टीम के युवा विकेटकीपर-बल्लेबाज ऋषभ पंत ने (Rishabh Pant) ने 2018 में इंग्लैंड दौरे पर डेब्यू किया था। उस दौरे पर टीम इंडिया को भले ही 4-1 से टेस्ट सीरी में हार का सामना करना पड़ा हो, लेकिन एक युवा खिलाड़ी ने बल्ले की चमक दिखाई थी।

उस सीरीज में पंत ने ओवल के मैदान पर खेले गए आखिरी टेस्ट मैच में अपने टेस्ट करियर का पहला शतक लगाते हुए 114 रनों की कमाल की पारी खेली थी। इसके बाद जब भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया दौरे पर गई, तो पंत ने सिडनी में नाबाद 159 रनों की कमाल की शतकीय पारी खेली थी। इस पारी के साथ ही भारत ने ऑस्ट्रेलिया में ऐतिहासिक जीत दर्ज करते हुए पहली बार ऑस्ट्रेलिया को उसके घर पर 2-1 से टेस्ट सीरीज हराई थी।

कौन भूल सकेगा पंत की 89* गाबा वाली पारी

भारतीय टीम ने हाल ही में ऑस्ट्रेलिया दौरे पर बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी को बरकरार रखने में सफलता हासिल की। इस सीरीज में टीम के कप्तान विराट कोहली पहले मैच के बाद भारत लौट गए थे, जिसके बाद टीम की कमान अजिंक्य रहाणे के हाथों में आई।

रहाणे ने Rishabh Pant को मेलबर्न टेस्ट से टीम में जगह दी। इसके बाद तो पंत ने इस मौके को कुछ इस तरह भुनाते हुए जो फॉर्म हासिल किया, जिसकी गूंज आज भी सुनाई दे रही है। पंत ने सिडनी टेस्ट को ड्रॉ करने में अहम 97 रन तो बनाए, लेकिन सीरीज के आखिरी टेस्ट मैच गाबा में जिस तरह पंत ने पारी को बनाते हुए 89* रन बनाकर भारत को मैच जिताने के साथ-साथ सीरीज जिताई, उसे शायद ही कोई भारतीय क्रिकेट फैन भुला सके।

इंग्लैंड के खिलाफ जारी रखा अपना कारनामा

Rishabh Pant

इन आंकड़ों को देखकर ये कहना बिलकुल गलत नहीं होगा कि पंत ने अब तक ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के सामने आखिरी टेस्ट मैच में कमाल करते आए हैं। अब जबकि इंग्लैंड की टीम, भारत दौरे पर है, तो Rishabh Pant का बल्ला एक बार फिर आखिरी टेस्ट मैच में कमाल करने में कामयाब रहा।

पंत ने अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले जा रहे मुकाबले में 118 गेंदों पर 101 रनों की कमाल की शतकीय पारी खेली। उन्होंने अपने टेस्ट करियर का तीसरा शतक छक्के के साथ पूरा किया। ये पारी भी पंत के बल्ले से तब आई, जब टीम इंडिया को इसकी काफी जरुरत थी।