Test Cricket

IND vs SA: भारतीय टीम के महान कप्तानो में से एक और बेहतरीन विकेटकीपर महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) के जाने के बाद से युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत (Rishabh Pant) ने टीम इंडिया को उनकी कमी नहीं खलने दी है. पंत एक शानदार बल्लेबाज के साथ-साथ बेहतरीन विकेटकीपर भी है. भारतीय टीम अभी फिलहाल साउथ अफ्रीका के दौरे पर है. टीम को इस दौरे पर 3 टेस्ट और 3 वनडे मैचों की सीरीज खेलनी है. सीरीज की शुरुआत 26 दिसम्बर से टेस्ट मैच के साथ होगी. इस पहले मैच में ऋषभ पंत (Rishabh Pant) महेंद्र सिंह धोनी के एक ख़ास रिकॉर्ड को तोड़ सकते हैं.

विकेट के पीछे सबसे तेज 100 शिकार करने के बेहद करीब हैं ऋषभ पंत

Rishabh Pant

26 दिसम्बर से सेंचूरियन के सुपरस्पोर्ट पार्क में भारत और साउथ अफ्रीका (IND vs SA) के बीच खेले जाने वाले पहले टेस्ट मैच में टीम इंडिया के युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पन्त (Rishabh Pant) एक ख़ास रिकॉर्ड को अपने नाम कर सकते हैं. दरअसल पंत विकेट के पीछे सबसे तेज 100 शिकार करने वाले भारतीय विकेटकीपर बनने के बेहद करीब है. पंत के नाम वर्तमान में 25 टेस्ट में 97 डिसमिसल हैं और वह आसानी से 100 डिसमिसल दर्ज करने वाले सबसे तेज़ भारतीय विकेटकीपर बन सकते हैं और ऐसा करने वाले केवल छठे भारतीय ‘कीपर’ बन सकते हैं.

वर्तमान में, धोनी (Mahendra Singh Dhoni) के पास 100 आउट करने वाले सबसे तेज भारतीय विकेटकीपर होने का रिकॉर्ड है, क्योंकि उन्होंने केवल 36 टेस्ट में ही यह हासिल किया था. उनके बाद ऋधिमान साहा (Wridhiman Saha) का नाम आता है, जिन्होंने ये कारनाम 37 मैचो में किया है. भारत के पूर्व विकेटकीपर किरण मोरे (Kiran More), नयन मोंगिया (Nayan Mongiya) और सैयद किरमानी (Syed Kirmani) ने क्रमशः 39, 41 और 42 टेस्ट में इस मुकाम तक पहुँच पाए थे.

तैयारियों में जुटी है भारतीय टीम

Rishabh Pant

न्यूजीलैंड के खिलाफ हुई घरेलू टी20 और टेस्ट सीरीज में शानदार जीत हासिल करने के बाद टीम इंडिया अब 26 दिसम्बर से शुरू होने जा रही 3 टेस्ट मैचो के लिए साउथ अफ्रीका पहुँच चुकी है. नेट्स में भारतीय खिलाड़ी जमकर पसीना बहा रहे हैं. न्यूजीलैंड के खिलाफ खेली गयी घरेलू टेस्ट सीरीज के दौरान ऋषभ पंत (Rishabh Pant) आराम कर रहे थे. ऐसे में उनकी जगह ऋधिमान साहा (Wridhiman Saha) ने विकेटकीपिंग का जिम्मा संभाला था.

टेस्ट में सबसे तेज 100 शिकार करने वाले भारतीय विकेटकीपर

1. एमएस धोनी – 36 टेस्ट

2. रिद्धिमान साहा – 37 टेस्ट

3. किरण मोरे – 39 टेस्ट

4. नयन मोंगिया – 41 टेस्ट

5. सैयद किरमानी – 42 टेस्ट