Rishabh Pant, Centurion Test
Rishabh Pant

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच खेले जा रहे सेंचुरियन टेस्ट मैच का दूसरा दिन भले ही बारिश ने खराब कर दिया हो। लेकिन खेल का तीसरा दिन पूरे रोमांच के साथ खेला जा रहा है। भारतीय टीम के विकेटकीपर-बल्लेबाज ऋषभ पंत (Rishabh Pant) ने इस बीच महेंद्र सिंह धोनी का एक बड़ा रिकॉर्ड तोड़ दिया है। ऋषभ पंत भारत के लिए सबसे तेज 100 डिस्मिसल करने वाले विकेटकीपर बन गए हैं।

Rishabh Pant ने किया बड़ा कारनामा

साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेले जा रहे सेंचुरियन टेस्ट में विआन मुल्डर का कैच लेते ही पंत ने एमएस धोनी को पीछे छोड़ते हुए उनका एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। Rishabh Pant भारत के लिए सबसे तेज 100 डिस्मिसल करने वाले विकेटकीपर बन गए हैं। पंत ने ये उपलब्धि अपने 26वें टेस्ट में हासिल की। उनसे पहले पूर्व कप्तान एमएस धोनी ने 36 टेस्ट मैचों में पहले 100 शिकार किए थे। पंत ने ये रिकॉर्ड सिर्फ 24 साल की उम्र में बनाया।

तेंबा बाउमा ने 101 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया। टेस्ट फॉर्मेट में उनका ये 16वां और भारत के खिलाफ पहला अर्धशतक है। हालांकि फिफ्टी बनाने के तुरंत बाद वह शमी की गेंद पर अपना विकेट गंवा बैठै। उन्होंने 52 रन बनाए।

पहली पारी में सिर्फ 8 रन बना पाए थे पंत

Rishabh Pant

भारतीय क्रिकेट टीम और साउथ अफ्रीका के बीच खेले जा रहे सेंचुरियन टेस्ट मैच की पहली पारी में Rishabh Pant सिर्फ 8 रन के स्कोर पर ही चलते बने। पंत के बल्ले से पिछले कुछ वक्त से कुछ खास रन नहीं निकले हैं, जिसके चलते वह आलोचकों के निशाने पर आ गए हैं।

हालांकि इस बात में कोई संदेह नहीं है कि पंत एक प्रतिभाशाली खिलाड़ी हैं और उनके पास मैच को सिरे से मोड़ने की ताकत है। आंकड़ों पर गौर करें, तो उन्होंने अब तक 26 टेस्ट मैचों में 38.92 के औसत से 1557 रन बनाए हैं। इसमें 3 शतक व 7 अर्धशतक शामिल हैं। वहीं 18 ODI में 529 रन और 41 T20I में 623 रन बनाए हैं। बताते चलें, सेंचुरियन टेस्ट में भारत ने पहली पारी में 327 रन बनाए हैं।